Move to Jagran APP

Smartphone Tips: स्मार्टफोन से निकलने वाली लाइट कर देगी आंखें खराब, बचने के लिए फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स

स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय ब्लू आई एक्सपोजर को हमेशा कम करके रखना चाहिए। अगर आप हाई एक्सपोजर पर फोन यूज करते हैं तो इससे आंख की रेटिना खराब हो सकती है या आंख से संबधित दूसरी बीमारियां हो सकती हैं। अत्यधिक नीली लाइट के संपर्क में आने से मोतियाबिंद और अध पतन जैसी आंखों की समस्याओं का भी खतरा बढ़ सकता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sun, 28 Apr 2024 06:30 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 06:30 PM (IST)
स्मार्टफोन लाइट से आंखों को कैसे रखें सुरक्षित

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप भी घंटों-घंटों स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करना आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। भले ही फोन हमारी मॉडर्न लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है। लेकिन इसका हद से ज्यादा इस्तेमाल शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचाता है।

loksabha election banner

इसलिए हम कुछ ऐसे पॉइंट बताने वाले हैं जो फोन चलाते समय आपको जरूर ध्यान में रखने चाहिए। ऐसा करने से आपकी आंखें सुरक्षित रहेंगी।

ब्लू आई एक्सपोजर को करें कम

स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय ब्लू आई एक्सपोजर को हमेशा कम करके रखना चाहिए। अगर आप हाई एक्सपोजर पर फोन यूज करते हैं तो इससे आंख की रेटिना खराब हो सकती है या आंख से संबधित दूसरी बीमारियां हो सकती हैं। अत्यधिक नीली लाइट के संपर्क में आने से मोतियाबिंद और अध: पतन जैसी आंखों की समस्याओं का भी खतरा बढ़ सकता है।

कम रखें ब्राइटनेस

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह स्मार्टफोन हमेशा फुल ब्राइटनेस पर इस्तेमाल करते हैं, जो कि आंखों की सुरक्षा के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है। वहीं, कुछ तो ऐसे भी होते हैं जो रात में भी फुल ब्राइटनेस पर फोन चलाते हैं। ऐसा करने से आंखें प्रभावित होने का खतरा बना रहता है। लो कंडिशन में आपके लिए डिमर सेटिंग भी बेहतर साबित हो सकती है।

20-20-20 Rule करें फॉलो

यह रूल आपको नया लग सकता है। लेकिन यह आंखों के लिए सही ऑप्शन है। इसका मतलब है कि 20 मिनट फोन चलाना है इसके बाद 20 मीटर की दूरी पर 20 सेंकड तक देखना है। यह आसान सा अभ्यास आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए अच्छा रहेगा।

स्विच टू नाइट मोड

आजकल जो स्मार्टफोन आ रहे हैं उनमें नाइट मोड या ब्लू लाइट फिल्टर की सुविधा दी जाती है। इसे इनेबल करने के बाद ब्लू लाइट कम हो जाती है जो आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए सही है। इसको खासतौर से शाम के वक्त ऑन करके रख सकते हैं।

झपकाते रहें आंखे

सबसे अच्छा और कारगर तरीका है कि स्मार्टफोन या कोई और डिवाइस इस्तेमाल करते वक्त नियमित तौर पर आंखे झपकाते रहें। ऐसा करने से आंखों की एक्सरसाइज भी हो जाती है और ये आंखों के लिए अच्छा भी रहता है। इसके अलावा नियमित ब्रेक लेना भी जरूरी है। अगर घंटों तक फोन इस्तेमाल करते हैं तो यह आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है।

ये भी पढ़ें- पहली सेल में चूक गए मौका! 6000mAh बैटरी वाले फोन की इस दिन दोबारा लाइव होगी Sale


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.