Move to Jagran APP

Office Laptop का इन कामों के लिए भूलकर भी न करें इस्तेमाल, सिर आ सकती है बड़ी मुसीबत

आपको भी ऑफिस के काम के लिए ऑफिस की तरफ से लैपटॉप मिला है तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऑफिस के लैपटॉप से कुछ पर्सनल कामों को करना आपके लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है। (फोटो- Pixabay)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 04 Jun 2023 03:51 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 03:51 PM (IST)
Office Laptop का इन कामों के लिए भूलकर भी न करें इस्तेमाल, सिर आ सकती है बड़ी मुसीबत
Do Not make these mistakes with Office Laptop

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इन दिनों हर दूसरे वर्किंग प्रोफेशनल को काम करने के लिए ऑफिस की तरफ से एक लैपटॉप की सुविधा मिलती है। यह लैपटॉप यूजर को उसके घर ले जाने के लिए भी मिलता है। ऐसे में बहुत से यूजर पर्सनल लैपटॉप को छोड़कर सारा काम ऑफिस लैपटॉप से ही मैनेज करने लगते हैं।

loksabha election banner

हालांकि, ऑफिस के काम के लिए तो ठीक लेकिन पर्सनल यूज के लिए ऑफिस से मिला लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही लिखी जा रही है-

ऑफिस लैपटॉप से किन-कामों को नहीं करना चाहिए?

ऑनलाइन सर्च

ऑफिस लैपटॉप का इस्तेमाल ऑफिस के अलावा अपने किसी काम के लिए कर रहे हैं तो ऑनलाइन सर्च को लेकर सचेत रहें। कई बार यूजर की सर्च हिस्ट्री ऑफिस के लैपटॉप में सेव्ड रह जाती हैं, ऐसे में किसी तरह की अनुचित जानकारियों का सिस्टम में होना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

बैंकिंग सर्विस

इसी तरह, अगर आप बैंकिंग सर्विस के लिए ऑफिस लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो यह भी गलत है। ऑफिस लैपटॉप वापिस करने पर इस बार के पासवर्ड की जानकारियां डिवाइस में सेव्ड रह जाएं तो यह आपके लिए एक बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है।

पर्सनल यूज

ऑफिस का लैपटॉप, पर्सनल यूज के लिए नहीं दिया जाता है। ऐसे में अगर आप ऑफिस लैपटॉप का इस्तेमाल अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए, ऑनलाइन शॉपिंग या यूट्यूब पर मूवीज देखने के लिए करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। ऑफिस के लैपटॉप पर इस तरह की हिस्ट्री का रिकॉर्ड रह जाना आपकी जॉब पर खतरा ला सकता है।

नई जॉब सर्च

कई बार यूजर अपनी वर्तमान जॉब से खुश नहीं होता है, ऐसे में वर्तमान जॉब के साथ ही दूसरी जॉब के लिए सर्च करना और जॉब के लिए अप्लाई करने जैसे काम ऑफिस लैपटॉप से भूल कर भी करें। ऐसा करना आपकी सीक्रेट जानकारी को लीक कर सकता है।

पर्सनल ई-मेल आईडी

यूजर्स के पास ऑफिस ईमेल आईडी के अलावा, एक पर्सनल ईमेल आईडी भी होती है। पर्सनल ईमेल आईडी में यूजर की बहुत सी जानकारियां होती हैं। इसी तरह पर्सनल आईडी में कई बार ऐसे डॉक्यूमेंट भी सेव्ड रहते हैं, जिनका ऑफिस में सामने आना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है।

ऐसे में पर्सनल ई-मेल आईडी को ऑफिस लैपटॉप से न ओपन करें। किसी जरूरत के लिए पर्सनल आईडी को ओपन कर भी रहे हैं तो पासवर्ड सेव्ड रखने की भूल न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.