नई दिल्ली, टेक डेस्क। Cyclone Amphan LIVE Tracker: सुपर साइक्लोन Amphan आज भारत के पूर्वी तट पर टकराने वाला है। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल, उड़ीसा समेत उत्तर-पूर्वी राज्यों में भारी क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है। बंगाल की खाड़ी में उठे इस सुपर साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटवर्ती इलाकों में आज सुबह से ही बारिश हो रही है। इन दोनों राज्यों में इस सुपर साइक्लोन से निपटने के लिए सरकार ने आवश्यक कदम उठाए हैं। इस सुपर साइक्लोन पर मौसम विभाग नजर बनाए हुए है और इसके बारे में पल-पल की जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर रही है। 

mausam.imd.gov.in

इस सुपर साइक्लोन Amphan को ट्रैक करने के लिए आप भी मौसम विभाग के विश्वसनीय वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं। भारत सरकर के मौसम विभाग के आधिकारिक वेबसाइट mausam.imd.gov.in पर आपको इस साइक्लोन के बारे में विश्वसनीय जानकारी मिल सकती है। इस वेबसाइट को भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस द्वारा मैनेज किया जाता है।

  • इस सुपर साइक्लोन को ट्रैक करने के लिए आपको सबसे पहले मौसम विभाग की वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आप वेबसाइट पर साइक्लोन ऑप्शन में जाएं जो कि वेबसाइट के होम पेज के सबसे निचले भाग में है। वहां, पर ट्रैक साइक्लोन डिस्ट्रीब्यूशन पर क्लिक करके आप लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में जान सकेंगे।
  • इसके अलावा इस वेबसाइट पर आपको हवा और स्ट्रॉम सर्ज की वॉर्निंग के बारे में भी जानकारी मिल सकती है।
  • इसके अलावा वेबसाइट के नीच में Forcast सेक्शन में जाकर भी आप साइक्लोन को ट्रैक कर सकते हैं।

(फोटो साभार- मौसम विभाग)

UMANG ऐप

भारत सरकार के आधिकारिक UMANG ऐप के जरिए भी आप Cyclone Amphan को ट्रैक कर सकेंगे। यह ऐप Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को भारत सरकार ने लोगों की मदद करने के लिए डेवलप किया है। साथ ही, यह ऐप कई तरह की ई-गवर्नेंस सुविधा के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। यहां भारत सरकार द्वारा दी जा रही कई तरह की सुविधाओं के बारे में लाभ लिया जा सकता है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस