नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आप अपनी ट्रेन की टिकट दूसरों को कह कर बुक कराते हैं, तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। हम आपको 8 आसान स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आईआरसीटीसी पर अपना eWallet अकाउंट बना सकते हैं। तो जानते हैं इन 8 आसान स्टेप्स के बारे में।

Step 1: irctc.co.in वेबसाइट पर जाएं।

Step 2: यहां अपना यूजरनेम और पासवर्ड इंटर करें(अगर आपने अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो Register ऑप्शन पर क्लिक करें और सारी जानकारी को भरें)

Step 3: लॉग इन करने पर आपको ऊपर दाईं ओर IRCTC eWallet सेक्शन दिखाई देगा, इस पर टैप करें और IRCTC eWallet Register Now को सेलेक्ट करें।

Step 4: eWallet रजिस्ट्रेशन के लिए आपको पैन या आधार कार्ड के जरिए खुद को वैरिफाई करना होगा(अगर आप आधार कार्ड के जरिए वैरिफाई करते हैं तो आपका केवाईसी(KYC) आईआरसीटीसी प्रोफाइल में सेव हो जाएगा)

Step 5: वैरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर e-Wallet रजिस्ट्रेशन फीस के लिए एक पेमेंट पेज खुल जाएगा।

Step 6: यहां आपको अपना ट्रांजेक्शन पासवर्ड बनाना होगा। पासवर्ड को एक बार रीकन्फर्म भी करना होगा(यह पासवर्ड आपसे बुकिंग के दौरान मांगा जाता है)

Step 7: इसके बाद e-Wallet रजिस्ट्रेशन फीस के लिए आपको पेमेंट ऑप्शन्स में दिए गए बैंकों में से किसी एक बैंक को चुनना होगा।

Step 8: एक बार पेमेंट पूरा होने पर आपका अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो जाएगा। इसके बाद आपको एक मैसेज मिलेगा जहां प्रक्रिया पूरी होने की जानकारी लिखी होगी। यहां ध्यान देना जरूरी है कि रजिस्ट्रेशन फीस वापस नहीं होती है।

यह भी पढ़ें:

HP का टच स्क्रीन वाला लैपटॉप भारत में लॉन्च, स्मार्टफोन की कीमत में खरीद सकेंगे स्टूडेंट्स

स्मार्टफोन्स को लेकर इन 3 अफवाहों का क्या आप भी हो चुके हैं शिकार?

1 मिनट से भी कम समय में बदलें अपने नए Gmail का पासवर्ड, पढ़ें प्रोसेस 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस