Move to Jagran APP

इस एक सेटिंग्स से कोई भी नहीं लगा पाएगा आपकी स्मार्टफोन की लोकेशन का पता

इन सेटिंग्स के जरिए यूजर्स अपनी सारी एक्टिविटीज और लोकेशन हिस्ट्री को गूगल से छिपा और डिलीट कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 12:38 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 10:17 AM (IST)
इस एक सेटिंग्स से कोई भी नहीं लगा पाएगा आपकी स्मार्टफोन की लोकेशन का पता
इस एक सेटिंग्स से कोई भी नहीं लगा पाएगा आपकी स्मार्टफोन की लोकेशन का पता

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि लोकेशन परमिशन को मना करने के बाद भी बिना यूजर्स की इजाजत लिए गूगल उनकी लोकेशन की सारी जानकारियों को स्टोर करता है। इस रिपोर्ट को लेकर एक नया विवाद शुरू हो चुका है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे अपनी सारी एक्टिविटीज और लोकेशन हिस्ट्री को गूगल से छिपा और डिलीट कर सकते हैं।

loksabha election banner

Location History

आप My timeline पर जाकर पिछले 7 सालों की लोकेशन हिस्ट्री को देख सकते हैं। यानी My timeline पर आप पिछले 7 सालों में कहां-कहां गए इस बात की जानकारी गूगल आपके फोन के जरिए पता लगा सकता है। यहां ध्यान देना जरूरी है कि इस ऑप्शन को बंद करने के बाद भी आपकी लोकेशन हिस्ट्री डिलीट नहीं होती है। दरअसल अगर आपने अपने फोन को गूगल अकाउंट से लॉग-इन किया है, तो गूगल आपके फोन की लोकेशन ट्रैक करने लगता है। अगर आप अपनी फोन की लोकेशन को गूगल के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं तो आप लोकेशन टाइमलाइन ऑप्शन को बंद कर सकते हैं। ऐसा करने पर अब गूगल आपकी लोकेशन को ट्रैक नहीं कर पाएगा। इस ऑप्शन बंद करने से सिर्फ उन सर्विसेज या ऐप्स पर असर पड़ेगा जो आपसे आपकी लोकेशन शेयर करने की परमिशन मांगते हैं।

Web and App Activity

गूगल की Web and App Activity पेज पर जाकर आप जान सकते हैं कि कोई भी ऐप आपकी लोकेशन के बारे में कौन सी जानकारी हासिल करता है। दरअसल जब भी आप किसी ऐप को गूगल अकाउंट से लॉग-इन करते हैं तो वो सारी जानकारी गूगल अकाउंट में सेव हो जाती है। इस मामले पर गूगल का कहना है कि वो बेहतर सर्च, सर्विस और विज्ञापन देने के लिए इन जानकारियों को स्टोर करता है।

Activity Controls page

अपने स्मार्टफोन या फिर पीसी से गूगल के Activity Controls page पर जाएं। यहां आप Web & App Activity और Location History ऑप्शन को बंद भी कर सकते हैं और शुरू भी कर सकते हैं। MANAGE ACTIVITY पर आप जाकर अब तक की सेव की हुई सारी जानकारियों को आप डिलीट कर सकते हैं।

यहां ध्यान देना जरूरी है कि Web & App Activity और Location History जैसे ऑप्शन के बंद होने के बाद कई ऐप्स और सर्विसेज पर इसका असर आपको देखने को मिल सकता है। हालांकि इन ऑप्शन्स को आप कभी भी ऑन कर सकते हैं। इसके अलावा इन ऑप्शन्स को बंद करने के बाद आपके हर उस डिवाइस की सेटिंग्स पर असर पड़ेगा जिससे आपने अपने गूगल अकाउंट को लिंक कर रखा होगा। इन ऑप्शन्स को बंद करने के बाद गूगल आपकी जानकारियों को स्टोर नहीं कर पाएगा।

यह भी पढ़ें:

अब 2 मिनट से भी कम समय में अपने फोन को करें एक से ज्यादा Gmail अकाउंट से कनेक्ट

फोन की इंश्योरेंस को लेकर इन बातों की अनदेखी पड़ सकती है भारी

ये 6 गलतियां आपके स्मार्टफोन को बना सकती हैं जानलेवा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.