Move to Jagran APP
Featured story

WhatsApp पर इन 7 तरीकों से हो सकती है धोखाधड़ी, भूल कर भी न करें ये काम

मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में 200 से ज्यादा देशों में किया जाता है। करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह चैटिंग ऐप साइबर अपराधियों के लिए भी अपराध का केंद्र रहता है। यूजर्स को तरह-तरह के झांसे देकर ठगी के कई मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस थिंक टैंक ने चेतावनी जारी की है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 22 Jan 2024 09:30 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2024 09:30 AM (IST)
WhatsApp पर इन 7 तरीकों से हो सकती है धोखाधड़ी, इन बातों को लेकर रहें सावधान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में 200 से ज्यादा देशों में किया जाता है।

करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह चैटिंग ऐप साइबर अपराधियों के लिए भी अपराध का केंद्र रहता है।

वॉट्सऐप यूजर्स को तरह-तरह के झांसे देकर ठगी के कई मामले आए दिन सामने आते रहते हैं। इसी कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस थिंक टैंक ने चेतावनी जारी की है।

इन 7 तरीकों से हो सकती है वॉट्सऐप पर ठगी

थिंक टैंक पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (Bureau of Police Research and Development) ने वॉट्सऐप के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को 7 तरह की बताया है।

  1. वॉट्सऐप के जरिए मिस्ड कॉल
  2. वॉट्सऐप के जरिए वीडियो कॉल
  3. वॉट्सऐप पर नौकरी का ऑफर
  4. निवेश योजना
  5. पहचान बदल कर जालसाजी
  6. सेंधमारी
  7. स्क्रीन शेयरिंग

ये भी पढ़ेंः WhatsApp वीडियो कॉल को बनाएं मजेदार, फैमिली मेंबर और दोस्तों को ऐसे दिखाएं अपने फोन की स्क्रीन

हाइजैकिंग के जरिए वॉट्सऐप तक पहुंच

ठगी करने वाले अपराधी हाइजैकिंग के जरिए यूजर के वॉट्सऐप तक अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं। इसके बाद यूजर के कॉन्टैक्ट्स से पैसे की वसूली की जा रही है।

वॉट्सऐप पर जालसाजों से कैसे बचें

  • वॉट्सऐप यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे वॉट्सऐप पर आने वाले किसी भी अनजान कॉल और वीडियो कॉल को रिसीव न करें। इस तरह के कॉल अमूमन सेक्सटॉर्शन से जुड़े होते हैं।
  • वॉट्सऐप पर निवेश की योजना या नौकरी से जुड़े किसी तरह के ऑफर या प्रपोजल को लेकर अधिक सावधानी बरतें।
  • वॉट्सऐप के स्क्रीन शेयरिंग फीचर का इस्तेमाल हर समय करने से बचें। इस फीचर का इस्तेमाल परिवार के सदस्यों के साथ ही करें।
  • वॉट्सऐप पर किसी जान-पहचान के शख्स का कॉल आने पर उसकी आवाज को लेकर ज्यादा ध्यान दें। जान-पहचान के व्यक्ति के मैसेज पर तुरंत पेमेंट करने से बचें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.