Move to Jagran APP

Gmail पर लंबी हो रही Spam Emails की लिस्ट, Block करने के लिए ये तरीका आएगा काम

Gmail Spam Emails मेल रिसीव और सेंड करने के लिए गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का इस्तेमाल बहुत से यूजर्स द्वारा किया जाता है। ऐसे में काम के जरूरी मेल के बीच यूजर्स को स्पैम ईमेल से परेशानी आती है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 11 Apr 2023 12:29 PM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2023 12:29 PM (IST)
Gmail पर लंबी हो रही Spam Emails की लिस्ट, Block करने के लिए ये तरीका आएगा काम
Block Spam Emails in Gmail With These Tricks, Pic Courtesy- Jagran File

 नई दिल्ली, टेक डस्क। टेक कंपनी गूगल की फ्री ईमेल सर्विस Gmail का इस्तेमाल बहुत से यूजर्स द्वारा किया जाता है। खास कर वर्किंग प्रोफेशनल के लिए गूगल की यह ऐप रोजमर्रा के कामकाजी जीवन से जुड़ी है। ऐसे में बहुत से यूजर्स को उनके मेल ऐप के इंबॉक्स में Spam Emails से परेशानी होती है।

loksabha election banner

Spam Emails का लग रहा ढेर

ढेरों Spam Emails के बीच में कई बार काम की जानकारी भी मिस हो जाती है। ऐसे में अगर आप भी जीमेल का इस्तेमाल करते हैं और स्पैम ईमेल को काम के बीच में एक परेशानी समझते हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का साबित हो सकता है।

इस आर्टिकल में आपको आपका जीमेल ऐप का इंबॉक्स स्पैम फ्री ईमेल बनाने की ट्रिक शेयर करने जा रहे हैं।

रिपोर्ट कर स्पैम ईमेल को करें अनसब्सक्राइब

  • सबसे पहले जीमेल ऐप को ओपन करना होगा।
  • यहां सारे स्पैम ईमेल को सेलेक्ट करना होगा, जिन्हे अनसब्सक्राइब करना चाहते हैं।
  • यहां i आइकन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद ‘Report spam' या ‘Report spam and unsubscribe'को चुन सकते हैं।
  • ‘Report spam and unsubscribe' को चुनते हैं तो दोबारा इस तरह के ईमेल से छुटकारा पा सकते हैं।

एक temporary email ID का कर सकते हैं इस्तेमाल

स्पैम ईमेल से छुटकारा पाने के लिए एक temporary email ID का सहारा ले सकते हैं। किसी भी वेबसाइट पर विजिट करने के बाद प्राइमरी आईडी की जगह इस temporary email ID का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल किसी एक वेबसाइट को ईमेल आई़डी शेयर करने के बाद यूजर की आईडी कई दूसरी थर्ड पार्टी के पास भी चली जाती है।

हालांकि, यह साइबर हैंकिंग का कारण भी बन सकता है। किसी भी थर्ड पार्टी द्वारा भेजे गए स्पैम ईमेल में आपको किसी तरह का लिंक भी भेजा जा सकता है। इस तरह यह यूजर की पर्सनल जानकारियों के लिए एक रिस्क बनता है।

temporary email ID के लिए बहुत सी वेबसाइट फ्री सर्विस देती हैं। temporary email address को कॉपी कर इसका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर किया जा सकता है। इसके अलावा, एक जीमेल आईडी को भी स्पैम ईमेल के लिए क्रिएट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.