नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन इंडस्ट्री में आए दिन नई ​तकनीक और फीचर्स की सुविधा पेश की जा रही है। इस साल भी यूजर्स को बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन देखने को मिले, जो कि फीचर्स ही नहीं, बल्कि डिजाइन के मामले में भी बेहद खास हैं। 2019 में OPPO Reno2 और iPhone 11 समेत कई स्मार्टफोन में बेहद ही खूबसूरत डिजाइन देखने को मिला। वहीं उम्मीद की जा रही है कि नए साल की शुरुआत में भी स्मार्टफोन इंडस्ट्री में ऐसे ही इनोवेशन देखने को मिलेंगे। लेकिन उससे पहले जानते हैं साल 2019 में डिजाइन और लुक के मामले में किन स्मार्टफोन ने यूजर्स के बीच खास जगह बनाई है। 

OPPO Reno2: इस स्मार्टफोन में स्टाइलिश लुक और डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है जो कि दिखने में बेहद ही अलग है। OPPO Reno2 के बैक में दिए गए चारों रियर कैमरे बेहतर तरीके से अलाइंड किए गए हैं। फोन में फुल स्क्रीन डिस्प्ले है, इसमें न कोई बेज़ेल दिया गया है और न ही नॉच मौजूद है। यह स्मार्टफोन शार्क फिन पॉप-अप सेल्फी कैमरा फीचर्स के साथ आता है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर समेत कई लेटेस्ट फीचर्स की सुविधा दी गई है। भारत में Oppo Reno 2 को 8GB रैम और 256GB स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, इसकी कीमत Rs 36,990 है। 

फोन के फीचर्स की बात करें तो 6.55 इंच का एमोलेड​ डिस्प्ले दिया गया है। यह  Qualcomm Snapdragon 730G प्रोसेसर पर काम करता है। फोन में क्वाड कैमरा सेटअप मौजूद है, इसमें  48 मेगापिक्सल IMX586 sensor, 13 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस, 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस और 2 मेगापिक्सल का मोनो लेंस उपलब्ध है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए 4,000एमएएच की बैटरी मौजूद है।

Apple iPhone 11: यह कंपनी का अपने डिजाइन की वजह यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय रहा है। इस बार कंपनी ने फोन के बैक पैनल में बेहद ही खूबसूरत डिजाइन के साथ कैमरा सेटअप दिया है। साथ ही iPhone 11 कई कलर वेरिएंट में भी उपलब्ध है। इसकी खासियत इसमें दिया गया कैमरा है। इसमें एक वाइड और अल्ट्रा-वाइड कैमरा दिया गया है। फीचर्स की बात करें तो इसमें AI पावर के साथ फास्ट फेस ID, फास्ट LTE सपोर्ट और 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले दिया गया है। iPhone 11 के 64GB स्टोरेज विकल्प की कीमत Rs 64,900, 128GB वेरिएंट की कीमत Rs 69,900 और 256GB विकल्प की कीमत Rs 79,900 है।

Samsung Galaxy Note 10/10+: इन दोनों स्मार्टफोन का डिजाइन बिल्कुल एक समान है और इनमें केवल कुछ फीचर्स का बदलाव देखने को मिलेगा। डिजाइन के मामले में यह भी साल 2019 के बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में शामिल हैं। Galaxy Note 10 और Galaxy Note 10+ के डिजाइन की बात करें तो इसमें Infinity-O डिस्प्ले दिया गया है। फोन में मेटल फ्रेम के साथ ग्लास पैनल का उपयोग किया गया है। Galaxy Note 10 में 6.3-इंच का डिस्प्ले और Galaxy Note 10+ में 6.8-इंच का डिस्प्ले मौजूद है। Galaxy Note 10 में पावर बैकअप के लिए 3,500एमएएच की बैटरी दी गई है। जबकि Galaxy Note 10+ में 4,300mAh की बैटरी मौजूद है। 

OnePlus 7T Pro: इस फोन के डिजाइन की बात करें तो इसमें इस्तेमाल किए गए ग्लास में उंगलियों के निशान नहीं पड़ते। फोन का लुक काफी खूबसूरत है और इसमें बैक पैनल में कैमरे के नीचे लेजर ऑटोफोकस सेंसर दिया गया है। वजन में भी यह फोन काफी हल्का है और इसे एक हाथ से उपयोग करना काफी आसान है। फोन में 6.67 इंच का QHD+ Fluid एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट और सिम ट्रे मौजूद हैं। Qualcomm Snapdragon 855+ प्रोसेसर पर पेश किया गया OnePlus 7T Pro गेेमिंग और वीडियो देखने के लिए काफी बेहतर है। फोन में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस और 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल मौजूद है। सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का पॉप-अप कैमरा दिया गया है।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस