Move to Jagran APP

Verification Code Scam: भूलकर ना करें ये गलती, नहीं तो WhatsApp एकाउंट हो जाएगा बंद

चौंकाने वाली बात यह है कि वाट्सएप हैकिंग की इस कोशिश में लोगों को ठगने के लिए उनके करीबी स्वजन और दोस्तों के नाम का इस्तेमाल किया जाता है। जानें कैसे दोस्तों और परिवार के नाम पर कोड मांगकर यूजर्स को फंसाने की कोशिश हो रही है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 05:41 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 07:18 AM (IST)
Verification Code Scam: भूलकर ना करें ये गलती, नहीं तो WhatsApp एकाउंट हो जाएगा बंद
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, अमित निधि। इन दिनों वाट्सएप पर ‘वेरिफिकेशन कोड स्कैम’ के जरिए यूजर्स को अपने जाल में फंसाया जा रहा है। यह इतना खतरनाक है कि साइबर क्रिमिनल यूजर्स के वाट्सएप एकाउंट का पूरा कंट्रोल हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लीकेशन है, इसलिए भी स्कैमर्स की नजर इस प्लेटफार्म पर रहती है। चौंकाने वाली बात यह है कि वाट्सएप हैकिंग की इस कोशिश में लोगों को ठगने के लिए उनके करीबी स्वजन और दोस्तों के नाम का इस्तेमाल किया जाता है। जानें कैसे दोस्तों और परिवार के नाम पर कोड मांगकर यूजर्स को फंसाने की कोशिश हो रही है:

loksabha election banner

क्या है वेरिफिकेशन कोड स्कैम

वेरिफिकेशन कोड स्कैम में यूजर्स को टेक्स्ट मैसेज में वाट्सएप का लागइन कोड प्राप्त होता है। दरअसल, यह टू फैक्टर आथेंटिकेशन कोड होता है, जिसके जरिए यूजर रजिस्टर्ड वाट्सएप एकाउंट नंबर में लागइन को इनेबल कर सकते हैं। मगर इस स्कैम में साइबर क्रिमिनल करीबी दोस्तों और स्वजन को मैसेज भेजता है और कहता है कि गलती से वाट्सएप लागइन कोड उन्हें भेज दिया है। अगर आपने यह कोड गलती से वापस भेज दिया तो फिर आपका एकाउंट हैक हो सकता है। अगर आपको ऐसा कोई मैसेज प्राप्त होता है, तो किसी भी परिस्थिति में मैसेज का जवाब नहीं देना चाहिए। उस कोड को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें। यूजर्स को पता होना चाहिए कि वाट्सएप किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन कोड नहीं भेजता है। वेरिफिकेशन कोड आपके फोन का होता है। अगर इसे किसी को भेजते हैं, तो वे इससे आपके वाट्सएप एकाउंट को कंट्रोल कर लेंगे। अगर ऐसा कोई मैसेज मिलता है, तो इसका मतलब है कि साइबर क्रिमिनल आपके एकाउंट तक पहुंच प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। जैसे ही आप उसके साथ कोड साझा करते हैं, हैकर आपके वाट्सएप एकाउंट तक एक्सेस प्राप्त कर लेगा, जबकि आप खुद के एकाउंट से लागआउट हो जाएंगे।

कैसे बचें इस स्कैम से

  • यदि किसी कारणवश क्रिमिनल के जाल में फंस जाते हैं, तो उसके बाद भी अपने चोरी हुए वाट्सएप एकाउंट को वापस पा सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप को फालो करना होगा। 
  • अपने फोन से वाट्सएप में साइनइन करें और एसएमएस के जरिए प्राप्त होने वाले छह अंकों के कोड को दर्ज करके अपना नंबर वेरिफाई करें।
  • एक बार जब छह डिजिट एसएमएस कोड दर्ज करते हैं, तो आपके एकाउंट का उपयोग करने वाला व्यक्ति स्वत: लागआउट हो जाता है।
  • अगर आपको यहां टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड प्रदान करने के लिए भी कहा जा सकता है। यदि इस कोड को नहीं जानते हैं, तो हो सकता है कि आपके एकाउंट का उपयोग करने वाले व्यक्ति ने टू स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल किया हो। बिना टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड के वाट्सएप में साइनइन करने के लिए आपको सात दिन तक इंतजार करना होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.