नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple Watch Series 4 या उससे ऊपर के स्मार्ट वॉच में इस फीचर को दिया गया है। Apple Watch Series 4 को पिछले साल लॉन्च किया गया था, जबकि Apple Watch Series 5 को और भी अपग्रेडेड फीचर्स के साथ इस साल लॉन्च किया गया है। अगर आप स्मार्ट वॉच और फिटनेस बैंड जैसे गैजेट्स को पसंद करते हैं तो आपको इन डिवाइसेज में इस्तेमाल होने वाले कई लाइफ सेविंग फीचर्स के बारे में पता होनी चाहिए। इन लाइफ सेविंग फीचर्स को आज कल कई स्मार्ट डिवाइस में देखा जा सकता है। इस साल लॉन्च होने वाले Apple Watch Series 5 में इंटरनेशनल इमरजेंसी कॉलिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जो आपको किसी भी आपात स्तिथि में बचा सकता है।

फॉल डिटेक्शन फीचर इस तरह करता है काम

आप भी सोच रहे होंगे कि ये लाइफ सेविंग फीचर अपने आप काम कैसे करता है? Apple Watch Series 4 और Apple Watch Series 5 में दिया गया ये फीचर हार्ड फॉल डिटेक्ट होने पर इमरजेंसी नंबर पर कॉल कर देता है। ये फीचर हार्ड फॉल डिटेक्ट होने के बाद इमरजेंसी नंबर पर कॉल करने लगता है। साथ ही साथ इसमें आप अपने कॉन्टैक्ट को भी इमरजेंसी के लिए चुन सकते हैं। हार्ड फॉल के समय आप इसे मैनुअली डिसेबल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको Apple Watch में डिजिटल क्राउन को प्रेस करना होगा। इसके बाद अपर लेफ्ट कॉर्नर में टैप करके "I'm OK." पर टैप करके इसे आप डिसेबल कर सकते हैं।

Apple Watch अगर आपके मूवमेंट को डिटेक्ट करता है तो तब तक इमरजेंसी नंबर पर कॉल नहीं करता है या अलर्ट नहीं भेजता है, जब तक कि आप ऑटोमैटिकली इमरजेंसी सर्विस को सेट नहीं करते हैं। यही नहीं, अगर आप हार्ड फॉल के बाद एक मिनट तक मूव नहीं करते हैं तो ये इमरजेंसी नंबर पर कॉल कर देता है। कॉल के बाद Apple Watch इमरजेंसी नंबर पर आपकी लोकेशन भी भेजता है। Apple Watch का यह स्मार्ट फीचर आपके मेडिकल आईडी से आपके इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को ढूंढ़ लेता है। अपने iPhone में Apple Watch ऐप में जाकर आप हार्ड फॉल मेडिकल आईडी को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए ऐप में जाकर आप My Watch पर टैप करें। इसके बाद आप इमरजेंसी SOS पर टैप करें और फॉल डिटेक्शन को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप