नई दिल्ली, टेक डेस्क। Amazon और Flipkart, दो ऐसी ई-कॉमर्स साइट्स हैं, जो भारतीय बाजार में टॉप पर आती है। ई-कॉमर्स साइट्स के मामले में यह भी कहना गलत नहीं होगा की इन साइट्स भारतीय बाजार पर वर्चस्व है। दोनों साइट्स ने ही फेस्टिव सिजा के मौके पर सेल की घोषणा कर दी है। दोनों ई-कॉमर्स साइट्स की सेल की डेट्स एक-दूसरे के साथ ही आ रही हैं। जाहिर है की इस फेस्टिव सीजन दोनों में कड़ा मुकाबला होने वाला है और इसका फायदा आपको यानी की उपभोक्ताओं को होगा। Amazon Great Indian Festival और Flipkart Big Billion Days रविवार यानि 29 सितम्बर 2019 से शुरू हो रही है। दिवाली, दशहरा, दिवाली, क्रिसमस और न्यू ईयर के सीजन में भारी और बड़े डिस्काउंट्स के लिए तैयार हो जाएं।

Amazon Great Indian Festival और Flipkart Big Billion Days में स्मार्टफोन, स्मार्टवॉचेस, डिजाइनर कपड़ों, कुकवेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स, होम एप्लायंसेज जैसे वाइड रेंज के प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट मिलेगा। दोनों सेल में सेल प्रोग्राम्स, कैशबैक ऑफर्स, नो-कॉस्ट EMI स्कीम्स आदि कई ऑफर्स मिलेंगे।

अगर आप जानना चाहते हैं की इन सेल में आप किस तरह बेस्ट डील हासिल कर सकते हैं या इस सेल पर आपको किन टिप्स को फॉलो करना चाहिए, जिससे आप इसका अधिक से अधिक लाभ उठा पाएं, तो आगे पढ़ें:

Amazon Great Indian Festival और Flipkart Big Billion Days सेल: बेस्ट डील के लिए फॉलो करें ये 3 टिप्स

 -- सभी ऑफर्स को मिला लें: कई बार ऐसा होता है की एक ही प्रोडक्ट पर एक से ज्यादा ऑफर उपलब्ध होते हैं। ऐसे में जितने ज्यादा ऑफर्स का इस्तेमाल कर सकें, कर लें। सभी ऑफर्स को मिक्स कर के कोई प्रोडक्ट लेने की कोशिश करें। इसमें आपको कई डेबिट, क्रेडिट कार्ड, मोबाईल वॉलेट, UPI आदि पर ऑफर्स मिलेंगे। अगर आप मल्टिपल ऑफर्स को मिलकर कोई प्रोडक्ट लेंगे, तो आप बेस्ट डील का लाभ उठा पाएंगे।

-- क्योंकि Amazon और Flipkart दोनों पर सेल लाइव होगी, इसलिए कोई भी प्रोडक्ट फाइनल करने से पहले दोनों साइट्स के ऑफर्स की तुलना कर लें। पहले सभी ऑफर्स मिला कर हर एक साईट पर देखें की कितना कम पड़ रहा है। इसके बाद उसी प्रोडक्ट की तुलना दूसरी साईट पर मौजूद प्रोडक्ट से करें। इसी के साथ, जो प्रोडक्ट आपको लेना है, उसकी कीमत पर नजर रखें। सेल के दौरान ऐसा अक्सर होता है की प्रोडक्ट की कीमत डायनामिक रहती है। इसका मलतब यह है की कुछ प्रोडक्ट्स की कीमत आधे-एक घंटे में बदल जाती है। इस पर ध्यान रखें और प्राइस कम होते ही, अपने प्रोडक्ट का आर्डर कर दें।

-- प्राइवेट विंडो में करें शॉपिंग: प्राइवेट विंडो से शॉपिंग करने में आपको बड़ा फायदा हो सकता है। ऐसा इसलिए की कई वेबसाइट्स अलग-अलग लोकेशन पर अलग-अलग ऑफर्स देती है। इनकी कीमतों में ब्राउजर हिस्ट्री, पुराने ऑर्डर्स और यूजर की प्राथमिकता के आधार पर बदलाव किए जा सकते हैं। ऐसे मामलों में, नए यूजर्स को पुराने यूजर्स के मुकाबले ज्यादा डिस्काउंट मिलते हैं।

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप