Move to Jagran APP

AC Tips: खुले में रखा है एसी का आउटडोर यूनिट, तो ये मिस्टेक करवा सकती हैं बड़ा नुकसान

आमतौर पर लोगों को लगता है कि इनडोर यूनिट जब सलीके से काम कर रही है तो आउटडोर यूनिट पर ध्यान देने की क्या ही जरूरत। लेकिन यही बड़ी गलती है। बेस्ट कूलिंग परफॉर्मेंस के लिए जितना जरूरी इनडोर यूनिट होती है ठीक उतना ही काम आउटडोर यूनिट का भी होता है। इस यूनिट में एक कंडेसर दिया जाता है जिस पर धूल जम जाती है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Tue, 09 Jul 2024 05:00 PM (IST)
बाहर लगा हुआ है एसी का आउटडोर यूनिट तो ध्यान रखें ये चीजें

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मियों का सीजन लगभग खत्म हो चुका है। धीरे-धीरे एसी का इस्तेमाल भी कम हो रहा है। बरसात शुरू होते ही बिजली खर्च भी कम हो गया है। लेकिन बंद एसी पर भी कुछ चीजें ध्यान रखने वाली होती हैं। जिनको बहुत से लोग नजर-अंदाज कर देते हैं। एसी में दो यूनिट होती हैं पहला इनडोर और दूसरा आउटडोर।

इनडोर यूनिट तो हमारे रूम के भीतर लगी होती है लेकिन, जब बात आउटडोर यूनिट की सेफ्टी का ख्याल रखने की आती है तो इसमें बहुत लोग ढीले पड़ जाते हैं। जबकि ऐसा करना ही परेशानी का सवब बन सकता है और आपकी जेब पर भी इसका असर पड़ना लाजमी है। घर के बाहर लगे आउटडोर यूनिट के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स फॉलो करने होते हैं, जिनके बारे में यहां बता रहे हैं।

आउटडोर यूनिट की सेफ्टी जरूरी

आमतौर पर लोगों को लगता है कि इनडोर यूनिट जब सलीके से काम कर रही है तो आउटडोर यूनिट पर ध्यान देने की क्या ही जरूरत। लेकिन यही बड़ी गलती है। बेस्ट कूलिंग परफॉर्मेंस के लिए जितना जरूरी इनडोर यूनिट होती है, ठीक उतना ही काम आउटडोर यूनिट का भी होता है। इस यूनिट में एक कंडेसर दिया जाता है जिस पर धूल जम जाती है और इसके कारण पूरे सिस्टम के ओवरहीट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि इनडोर यूनिट की सफाई के साथ इसे भी साफ कर दिया जाए।

क्या है कंपनियों का मत?

एसी बनाने वाली कंपनियों की तरफ से नहीं जाता है कि आउटडोर यूनिट पर ठंडी, बरसात या बहुत ज्यादा गर्मी का असर पड़ता है। लेकिन फिर भी हमारी जिम्मेदारी होती है कि उसे नियमित तौर पर चेक करवाया जाए। कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि एसी की आउटडोर यूनिट पर भले ही ठंडी, बरसात या गर्मी का असर नहीं पड़ता है। हालांकि बहुत तेज धूप इसके लिए सही नहीं होती है। इससे एफिशिएंसी और कूलिंग कैपेसिटी घट सकती है। इसलिए इसे ऐसी जगह रखना सही माना जाता है, जहां धूप कम आती हो।

शेडिंग बहुत जरूरी

जितना जरूरी इनडोर यूनिट को सही से इंस्टॉल करवाना है ठीक उतना ही जरूरी है कि आप आउटडोर यूनिट को भी अच्छे से फिट करवाएं। कई बार शेडिंग गलत हो जाती है, जिसकी वजह से परेशानी आती है।

आउटडोर यूनिट में एयरफ्लो ब्लॉक करने वाली शेडिंग भूलकर भी नहीं करानी चाहिए। ऐसी जगह इसे फिट करवाना चाहिए जहां एयरफ्लो ठीक रहता हो। आउटडोर यूनिट के आसपास अगर पेड़ लगे हुए हैं तो बहुत अच्छी चीज है।

ये भी पढ़ें- AC Tips: बरसात में ऑन करें ये खास मोड, उमस से राहत के साथ मिलेगी बेस्ट कूलिंग