Move to Jagran APP

आधार को ऑनलाइन इस तरह घर बैठे कर सकते हैं अपडेट, पढ़ें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की आधार डिटेल्स को किस तरह अपडेट या ठीक किया जाए

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 05:20 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 11:08 AM (IST)
आधार को ऑनलाइन इस तरह घर बैठे कर सकते हैं अपडेट, पढ़ें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

नई दिल्ली। आधार सभी जगह मान्य ना होने के बावजूद भी अब हमारी आइडेंटिटी का बड़ा हिस्सा बन गया है| ऐसे में अगर आपको आधार में कुछ अपडेट करना है तो हर छोटे-बड़े बदलाव के लिए सेंटर जाने की जरुरत नहीं है| आधार में कुछ बदलाव ऑनलाइन भी किये जा सकते हैं| इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की आधार डिटेल्स को किस तरह अपडेट या ठीक किया जाए। और अगर आपका यह प्रश्न है की क्या ये ऑनलाइन भी सही किया जा सकता है या नहीं। हां, इसे ऑनलाइन भी ठीक किया जा सकता है। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की आधार डिटेल्स को किस तरह अपडेट या ठीक किया जाए। और अगर आपका यह प्रश्न है की क्या ये ऑनलाइन भी सही किया जा सकता है या नहीं। हां, इसे ऑनलाइन भी ठीक किया जा सकता है।

loksabha election banner

आधार डिटेल्स को ऑनलाइन किस तरह करें अपडेट:

1- UIDAI वेबसाइट पर उपलब्ध एक लिंक के जरिये आप आधार डिटेल्स अपडेट करनी की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। एक बार आप UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर आ जाएं और पेज पर नीचे की ओर अपडेट आधार डिटेल्स (ऑनलाइन) लिंक पर क्लिक करें।

2- अगले पृष्ठ पर पेज में नीचे की ओर लिंक पर क्लिक कर रिक्वेस्ट सबमिट करें।

3- एक बार जब आप UIDAI के सेल्फ सर्विस टूल पर पहुंच जाएं, तब अपना आधार नंबर और टेक्स्ट वेरिफिकेशन कोड डाल दें। इस स्टेप के बाद, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। UIDAI की वेबसाइट के अनुसार पासवर्ड या लॉगइन रिसीव करने के लिए मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

4- मांगी गई सभी जानकारी भर के अगले स्टेप पर बढ़ें।

5- जो भी जानकारी आप अपडेट करना चाहते हैं उन्हें सेलेक्ट कर के सबमिट पर क्लिक करें। आप नाम, लिंग, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर ओर ईमेल में से चुनाव कर सकते हैं। अन्य अपडेट सके लिए आपको अपडेट सेंटर जाना होगा।

6- अपडेट की गई जानकारी भरें ओर सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक कर दें।

7- इस बात पर ध्यान दें की आपके द्वारा भरी गई जानकारी लोकल भाषा में सही से बदल गई है।

8- अगर किसी जानकारी के लिए प्रूफ के तौर पर डाक्यूमेंट्स की जरुरत है, तो यूजर्स डॉक्यूमेंट स्कैन कर के उपलोड कर सकते हैं।

9- निवासी डाक्यूमेंट्स की सेल्फ-अटेस्टेड कॉपी अपलोड कर सकते हैं ।

10- UIDAI का ऑनलाइन अपडेशन टूल आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरीफाई करता है। अपनी एंट्री को चेक कर लें। अगर आप दोबारा बदलाव करना चाहते हैं तो मॉडिफाई पर क्लिक कर के आगे स्टेप्स फॉलो करें। अगर सब ठीक है तो घोषणा चेकबॉक्स पर क्लिक कर आगे बढ़ें।

जरुरी नहीं है की अपडेट के लिए सबमिट की गई जानकारी से आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाए। दी गई जानकारी पहले वेरीफाई और वैलिडेट की जाएगी। UADAI पोर्टल पर रजिस्टर्ड यूजर्स अपने ईमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर के भी अपडेट रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

वाई फाई ने काम करना कर दिया है बंद या स्पीड है स्लो, इन 5 तरीकों से तुरंत कर सकते हैं Fix

ऑनलाइन चोरी हो सकती है लोकेशन, इस तरह आईपी एड्रेस को हाइड कर रहें सुरक्षित

लैपटॉप का बैटरी बैकअप कम होने के हो सकते हैं 4 बड़े कारण, जानें समाधान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.