Move to Jagran APP

बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले इन 6 बातों के बारे में जरूर बताएं

अपने बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले इन 6 बातों के बारे में उन्हें जरूर बताएं ताकि वो किसी भी झूठे झांसे में न फंस जाएं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 04:19 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 07:56 AM (IST)
बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले इन 6 बातों के बारे में जरूर बताएं
बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले इन 6 बातों के बारे में जरूर बताएं

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एक समय था जब बच्चों को स्मार्टफोन से दूर रखने की बात कही जाती थी, लेकिन अब वक्त बदल चुका है। स्मार्टफोन अब न सिर्फ एक डिवाइस का नाम है बल्कि ये हमारी जरुरत बन चुके हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चों को स्मार्टफोन दे रहें हैं, तो उन्हें 6 बातों के बारे में जरूर बताएं।

loksabha election banner

जरूर रखें पासवर्ड

स्मार्टफोन एक डिवाइस है जहां हमारी निजी जानकारियां स्टोर रहती हैं, चाहें फिर वो फोटो, वीडियोज हो या फिर टेक्स्ट मैसेजस। इसके अलावा बैंकिग एप से लेकर ऑफिशियल डॉक्युमेंट्स भी हमारे फोन में सेव रहते हैं। अगर आप अपने बच्चों को स्मार्टफोन दे रहे हैं, तो उन्हें ये जरूर कहें कि वो अपने फोन और एप्स में पासवर्ड का इस्तेमाल करें। ऐसे में अगर फोन चोरी हो जाता है या फिर खो जाता है कि तो फोन के अंदर मौजूद जानकारी न चोरी हो।

फेक एप से सावधान

गूगल प्ले स्टोर पर कई एप्स मौजूद हैं जो फेक हैं। ये एप्स आपके फोन से जानकारी चुरा सकते हैं। ऐसे में अपने बच्चों को फेस एप्स से जुड़ी बातों की जानकारी दें। उन्हें बताएं कि किसी भी एप्स को डाउनलोड करने से पहले वो एप्स के बारे और उनपर दिए रिव्यू को जरूर पढ़ें।

एटीएम पिन को न करें सेव

अगर आपके बच्चे का बैक अकाउंट ओपेन हो चुका है, तो बैंकिंग एप का इस्तेमाल कैसे करें इसकी जानकारी उसे जरूर दें। इसके अलावा यह भी बताएं कि फोन में बैंकिग एप का इस्तेमाल करने के दौरान पासवर्ड को रिमेंबर सेटिंग्स पर न रखें। हो सकता है कि आपके बच्चे का फोन किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ लग जाए जो इसका गलत इस्तेमाल कर दे।

फ्री गिफ्ट्स और लॉटरी से सावधान

कोई भी चीज फ्री नहीं होती है और यही बात स्मार्टफोन पर भी लागू होती है। ये बात अपने बच्चों को जरूर बताएं कि अगर कोई मेल या मैसेज उनसे फ्री गिफ्ट या लॉटरी जितने की बात करता है, तो उस झांसे में बिल्कुल न आएं। दरअसल हैकर्स इन ऑफर्स के नाम पर आपके फोन को हैक कर सकते हैं।

अनजान नंबर पर न करें कॉलबैक

अगर कोई फोन जरुरत से ज्यादा फोन पर आ रहा है, तो उस पर कॉल बैक न करें। दरअसल ऐसे कॉल कम्प्यूटराइज भी हो सकते हैं

अकाउंट की न दें जानकारी

अगर आपके फोन पर ऐसा कोई भी कॉल आता है जिसमें आपके बैंक या सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी मांगी जा रही है, तो उस फोन को डिस्कनेक्ट कर दें। कोई भी कंपनी आपसे आपके अकाउंट की जानकारी या पासवर्ड नहीं मांग सकती है। इस बात की जानकारी अपने बच्चों को जरूर दें ताकि वो ऐसे झांसों में न फंस सकें।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन से भी कम कीमत में खरीदें ये 5 LED TV, कीमत 10000 रुपये से भी कम

10,000 रुपये से कम कीमत में इन 4 स्मार्टफोन्स में मिलेगा दमदार बैटरी बैकअप

Oppo Find X Vs Samsung Galaxy S9: फीचर्स और कीमत में कौन है सबसे बेहतर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.