Move to Jagran APP

करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग, तो इन बातों का रखें ध्यान

Safe Online shopping Tips ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड काफी बढ़ गया है और कोरोन काल में लोगों ने बाहर जानें की बजाय ऑनलाइन के माध्यम से जरूरी चीजों की शॉपिंग की है। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 02:06 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 09:33 AM (IST)
करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग, तो इन बातों का रखें ध्यान
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल ज्यादातर लोग कपड़ों से लेकर टीवी तक ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे उनका समय बचता है और उन्हें आम ऑफलाइन स्टोर की तुलना में ज्यादा डील्स मिलती हैं। लेकिन कई बार लोग ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रहे हैं, तो यह जानना जरूरी है कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में... 

loksabha election banner

ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप से करें खरीददारी

ई-कॉमर्स साइट के अलावा आप किसी भी प्रोडक्ट की आधिकारिक साइट या ऐप पर जाकर भी खरीददारी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको ओरिजिनल प्रोडक्ट मिलेगा और आपके बैंक अकाउंट की जानकारी भी लीक नहीं होगी। 

कैश ऑन डिलीवरी है सबसे सुरक्षित

ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए आप सीओडी यानी कैश ऑन डिलीवरी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इसमें पहले आपके पास सामान पहुंच जाता है और बाद में पेमेंट करनी होती है।  

ATM कार्ड की जानकारी शॉपिंग साइट न करें सेव

ज्यादातर लोग शॉपिंग साइट पर अपने एटीएम कार्ड की जानकारी सेव कर देते हैं, लेकिन आप ऐसी गलती न करें। हमेशा ऑनलाइन पेमेंट करते समय save card details के विकल्प से पहले उस टिक को येस से हटाकर नो कर दें। इसके बाद ही पेमेंट करें। इससे आपका बैंक खाता पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। 

फर्जी वेबसाइट से बचकर रहें

आजकल हैकर्स फर्जी वेबसाइट या मोबाइल ऐप बनाकर लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। ऐसे में किसी भी साइट या ऐप पर शॉपिंग करने से पहले उसकी पूरी जानकारी हासिल करें। ऐसा करने से आप ऑनलाइन धोखाधड़ी से बच जाएंगे।

वेबसाइट का URL जरूर चेक करें 

वेबसाइट का यूआरएल जरूर चेक करें। वह एचटीटीपी के बजाय एचटीटीपीएस होना चाहिए। आखिर में एस का मतलब है कि गूगल ने उसे सिक्योर्ड किया है। इससे आप धोखाधड़ी से बच जाएंगे। आपका बैंक अकाउंट भी सुरक्षित रहेगा।

(Written By- Ajay Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.