Move to Jagran APP

AC Tips: एसी इस्तेमाल करते समय भूलकर भी न करें ये मिस्टेक, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

एसी इस्तेमाल करते वक्त अगर कुछ चीजों का ख्याल रखा जाए तो पहले की तुलना में बेहतर कूलिंग मिल सकती है। लेकिन कुछ गलतियां करेंगे तो कूलिंग कम हो जाएगी। अधिकतर लोगों के बीच धारणा होती है कि अगर थर्मोस्टेट सेटिंग को जितना ज्यादा कम किया जाएगा तो कूलिंग उतनी ही बेहतर होगी। लेकिन असल ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Tue, 21 May 2024 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2024 07:30 PM (IST)
AC इस्तेमाल करते वक्त ये गलतियां नहीं करनी चाहिए।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। तपती धूप और चिलचिलाती गर्मी ने लोगों का जीना हाल-बेहाल कर रखा है। देश के हर इलाके में भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में इससे निजाद पाने के लिए लोग कूल-पखें और एसी का सहारा ले रहे हैं।

अगर आप भी गर्मियों में एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। कुछ ऐसी मिस्टेक हैं जो एसी इस्तेमाल करते वक्त नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से एसी के परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है।

1. गलत थर्मोस्टेट सेटिंग्स

अधिकतर लोगों के बीच धारणा होती है कि अगर थर्मोस्टेट सेटिंग को जितना ज्यादा कम किया जाएगा तो कूलिंग उतनी ही बेहतर होगी। लेकिन असल ऐसा बिल्कुल नहीं होता है बल्कि, इस सेटिंग को लो करने की वजह से एसी पर बहुत लोड़ बढ़ जाता है और वह ज्यादा बिजली की खपत करना शुरू कर देती है।

बेहतर कूलिंग और एफिशिएंसी के लिए यह सेटिंग 24-26°C (75-78°F) होनी चाहिए। इसे थोड़ा बहुत आगे पीछे भी किया जा सकता है। लेकिन यह सेटिंग सभी के लिए बेस्ट है।

2. नियमित रखरखाव न करना

एसी की अगर नियमित पर तौर पर देखभाल नहीं की जाती है तो इसका सीधा असर की कूलिंग पर पड़ता है। एसी फिल्टर की समस्या को नजरअंदाज करना एक कॉमन परेशानी है। क्लॉग्ड फिल्टर का भी लोग ख्याल नहीं रखते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि बेहतर परफॉर्मेंस और कूलिंग प्राप्त करने के लिए 1-3 महीनों के भीतर इसकी जांच करते रहना चाहिए।

3. कमजोर एयरफ्लो मैनेजमेंट

अगर आपका एसी ढंग से कूलिंग नहीं दे रहा है तो इसका कारण कमजोर एयरफ्लो मैनेजमेंट सिस्टम हो सकता है। बहुत से लोग एसी के आसपास पर्दे वगैरह लगा देते हैं, जिसकी वजह कूलिंग फ्लो बिगड़ जाता है और हमें लगता है कि एसी बेहतर कूलिंग नहीं दे पा रहा है। जबकि परफॉर्मेंस खराब होने की यह मुख्य वजह होती है।

4.खिड़की और दरवाजे खुले रखना

जिस रूम में एसी चल रहा है वह पूरी तरह से बंद होना चाहिए। कुछ लोग खिड़की या दरवाजों को खोलकर एसी इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से कूलिंग कम हो जाती है। जो रूम खिड़की व दरवाजे बंद होने से एक घंटे में कूल हो सकता है। उसे कई घंटे लग जाते हैं।

5. साइज और गलत इंस्टॉलमेंट

कमरे के हिसाब से अगर एसी का साइज नहीं है तो यह भी कूलिंग परफॉर्मेंस को प्रभावित करता है। इसलिए एसी खरीदते वक्त कमरे के साइज को ध्यान में रखना चाहिए। बेहतर कूलिंग प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि रूम का साइज और इंस्टॉलमेंट ढंग से हो।

ये भी पढ़ें- AC Tips: बड़े काम का है एसी का यह मोड, ऑन करते ही बिजली खर्च हो जाएगा बहुत कम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.