नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Momo WhatsApp और KiKi Challenge इन दिनों लोगों के लिए जानलेवा बन गई है, Blue Whale ने पिछले साल लैटिन अमेरिकी देशों समेत भारत में भी लोगों की नींदें उड़ाई थी। इस चैलेंज में बच्चों समेत कई लोगों की जानें चली गई थी। सोशल मीडिया पर तो आज कल KiKi Challenge का जादू सा चल गया है। हर कोई अपनी जान पर खेल कर इस चैलेंज को पूरा करने में लग गया है। यहां तक की बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं रहा। कई सितारों ने किकी चैलेंज के अपने वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किए हैं। वहीं, Momo WhatsApp ने अमेरिकी देशों में लोगों की नीदें उड़ा दी है। धीरे-धीरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ये गेम्स लोगों के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं।

क्या है 'Momo WhatsApp challenge'

इन दिनों वॉट्सऐप पर एक नंबर काफी वायरल हो रहा है, जिसे मोमो वॉट्सऐप चैलेंज भी कहा जा रहा है। आपको बता दें कि इस गेम में सोशल मीडिया पर एक कॉन्टेरक्ट शेयर किया जा रहा है, जिसका कंट्री कोड जापान का है। जैसे ही यूजर्स इस कॉन्टैक्ट को अपने फोन में सेव करता है तो एक बड़ी आंख वाली लड़की की फोटो भी आती है, वह फोटो काफी डरावनी है। यह भी दावा किया जा रहा है कि जो इस प्रोफाइल नंबर से बात करता है तो वह Blue Whale challenge की तरह ही आत्महत्या करने के लिए अग्रसर होता है।

क्या है 'KiKi challenge'

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर किकी चैलेंज क्या है, जिसके पीछे दुनिया पागल हो गई है। दरअसल 'किकी चैलेंज' एक कैनेडियन रैप सिंगर का गाना है। इस गाने को यूट्यूब पर अब तक 8.2 करोड़ व्यूज मिल चुके हैं। शिगी नामक एक कॉमेडियन ने इस चैलेंज की शुरूआत की थी। चैलेंज को पूरा करने के लिए गाड़ी में एक आदमी बैठा होता है जो कि गाड़ी चलाने के साथ ही वीडियो भी बनाता है। वहीं गाड़ी का आगे का एक दरवाजा खुला होता है जिसके बाहर एक अन्य व्यक्ति चलती हुई गाड़ी की ओर देखकर सड़क पर डांस करता है। साथ में यह गाना भी बज रहा होता है। किकी.. डू यू लव मी। उसकी वीडियो गाड़ी चलाने वाला ही बनाता है। चैलेंज पूरा करने के बाद बाहर नाचने वाले व्यक्ति को कूदकर चलती गाड़ी में अंदर बैठना होता है। तभी इस चैलेंज को पूरा माना जाता है।

पुलिस के लिए सिरदर्द बना KiKi challenge

किकी चैलेंज से भारतीय पुलिस परेशान हो गई है। पुलिस की तरफ से सोशल मीडिया पर अभियान चलाए जा रहे हैं जहां पर लोगों को खतरनाक डांस स्टेप न करने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। वह लोगों को सोशल मीडिया के जरिए चेतावनी दे रही है। इसे केवल युवा ही नहीं बल्कि छोटे बच्चे भी करने में लगे हैं।

इन खतरनाक चैलेंज से इस तरह बचें

ब्लू व्हेल चैलेंज की तरह ही यह खतरनाक चैलेंज भी सबसे पहले बच्चों को अपना शिकार बनाते हैं। कई बच्चों ने ब्लू व्हेल चैलेंज के दौरान अपनी जान गवां दी थी। आइए, जानते हैं कि इस चैलेंज से बचने के लिए क्या करें।

  • अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में वही नंबर सेव करें जो आपके परिचित के हों। बच्चों के फोन में पेटर्न लॉक करके रखें साथ ही जिसको आप जानते न हों, उनसे नंबर एक्सचेंज न करें।
  • आपके बच्चे सोशल मीडिया अकाउंट पर क्या शेयर कर रहे हैं इस बात का ध्‍यान रखें। खास कर फोन नंबर, क्योंकि सोशल मीडिया पर कोई भी आसानी से फोन नंबर ले सकता है।
  • अपने फोन को एंटी-वायरस से प्रोटेक्ट करें। ऐसा करने पर जब भी आप किसी लिंक को ओपन करेंगे तो पॉप-अप आ जाएगा। यही नहीं, वो आपके वॉट्सऐप, एसएमएस, और फेसबुक मैसेंजर को भी प्रोटेक्ट करेगा। 

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Mi A2 का इंतजार हुआ खत्म, 8 अगस्त को भारत में होगा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

स्मार्टफोन में बस एक सेटिंग करते ही नहीं आएंगे फर्जी कॉल्स, जानें पूरा प्रोसेस

सैमसंग और हुआवे के स्मार्टफोन्स सस्ते में खरीदने का मौका, मिल रहा है डिस्काउंट और ऑफर्स

Posted By: Harshit Harsh