Move to Jagran APP

व्हॉट्सएप के इन 5 खुफिया फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, बड़े काम हैं ये तरीके

व्हाट्सएप के इन 5 फीचर्स के बारे में जानने के बाद कई काम आसानी से कर पाएंगे यूजर्स

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 11:48 AM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2018 04:05 PM (IST)
व्हॉट्सएप के इन 5 खुफिया फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, बड़े काम हैं ये तरीके
व्हॉट्सएप के इन 5 खुफिया फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, बड़े काम हैं ये तरीके

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्स्ट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप पर हाल के दिनों में कई नए फीचर्स शामिल किए गए। व्हाट्सएप पेमेंट से लेकर ‘डिलीट फॉर मी’ जैसे फीचर्स एप में शामिल किए गए है। लेकिन क्या आपको पता है कि व्हाट्सएप में कई खुफिया फीचर्स शामिल हैं जिनके बारे में जानकर आप कई बदलाव कर सकते हैं। इन फीचर्स की जानकारी आपके बड़े काम आ सकती है। इनकी मदद से आप अपने अकाउंट से लेकर टेक्स मैसेज तक को सेफ और प्राइवेट रख सकते हैं। तो डालते हैं इन फीचर्स पर एक नजर जो बनाते हैं व्हाट्सएप को खास।

loksabha election banner

'डिलीट फॉर एवरीवन' 

व्हाट्सएप ने पिछले कुछ सालों में जिन तमाम फीचर्स को लॉन्च किया है, उनमें से 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर सबसे शानदार फीचर्स में से एक है। इसके जरिये व्हाट्सएप यूजर्स एंड्रॉयड या फिर आईओएस पर ग्रुप चैट या पर्सनल मैसेज पर भेजे गए मैसेजेस को डिलीट कर सकते हैं। ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के इस्तेमाल से यूजर अपने और मैसेज पाने वाले शख्स के फोन से अपने किए किमैसेज को डिलीट कर सकेंगे।

@ से पढ़ें अनरीड मैसेज

व्हॉट्सएप ने ‘@’ मेंशन बटन जारी किया है। इस बटन की मदद से यूजर उन मैसेजस को आसानी से पढ़ सकते जिन्हे वो पढ़ नहीं पाए हों। बटन पर टैप करने के बाद यूज़र्स किसी ग्रुप में उन्हें टैग किया हुआ मेसेज पढ़ सकेंगे। ये फीचर अभी आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है लेकिन कंपनी जल्द इसे एंड्रॉयड यूजर्स के लिए शुरू कर सकती है।

पेमेंट फीचर

व्हाट्सएप के पेमेंट फीचर का यूजर्स को लम्बे समय से इंतजार था। भारत के UPI पर आधारित व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर आईओएस और एंड्रायड दोनों पर उपलब्ध है। पेमेंट का विकल्प व्हाट्सएप की सेटिंग्स में दिखाई देगा। इससे यूजर्स डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर कर सकते हैं।

जरूरी मैसेज को बनाएं स्टार मैसेज

जैसे आप लैपटॉप या फोन में बुकमार्क का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही व्हॉट्सएप मैसेज को भी बुकमार्क बना सकते हैं। आसान भाषा में कहें तो एक ऐसा मैसेज जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उसे अपने एप में सबसे ऊपर रखें। मैसेज का स्टार मैसेज बनाने के लिए व्हाट्सएप के होम स्क्रीन पर जाएं, जो मैसेज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो उसे टैप कर के कुछ देर दबाएं रखें। आपको स्कीन की ऊपर की तरफ एक स्टार आइकन(निशान) दिखाई देगा, इस आइकन पर टैप कर दें।

नीले रंग के टिक से अब नहीं होगी परेशानी

व्हाट्सएप ने ‘ब्लू टिक’ का एक नया फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स जान पातें है कि उनके मैसेज को पढ़ा गया है या नहीं। और सरल तरीके से समझे तो आपने किसी दोस्त को कोई मैसेज भेजा, अब वो मैसेज पढ़ा गया कि नहीं ये नीले रंग के टिक से पता चलता है लेकिन कई बार ये फीचर ही हमारी परेशानी बन जाता है। कई यूजर्स नहीं चाहते कि सामने वाले को पता चले कि उसका मैसेज पढ़ लिया गया है। ऐसे में आप इस फीचर को बंद भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप के सेटिंग्स में जाएं, यहां आपको अकाउंट आप्शन दिखाई देगा वहां टैप करें फिर Read Receipts में जाएं और फीचर को बंद कर दें। याद रखें ऐसा करने पर आपको भी अपने भेजे मैसेज पर नीले रंग का निशान नहीं दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें:

फेसबुक मैसेंजर लाइट पर भी आया वीडियो कॉलिंग फीचर, कम होगी रैम और डाटा की खपत

फोन चलाना अब और होगा आसान, बस जान लें इन शॉर्टकट्स के बारे में

DSLR जैसी फोटो क्वालिटी दे रहे हैं ये स्मार्टफोन्स, जानें खास फीचर्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.