नई दिल्ली, टेक डेस्क। TikTok पर बैन लगने के बाद फोटो शेयरिंग ऐप Instagram ने यूजर्स के लिए Reels रोलआउट किया था जो कि आज TikTok का सबसे लोकप्रिय विकल्प है और यूजर्स के बीच काफी पसंद भी किया जा रहा है। Instagram Reels की बात​ करें तो इसमें आप शॉर्ट वीडियो बनाकर पोस्ट कर सकते हैं। वहीं अब कंपनी ने यूजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए Instagram Reels में Remix नाम से एक नया फीचर शामिल किया है और यह TikTok के लोकप्रिय फीचर Duets के ही समान है। Remix की मदद से अब Instagram Reels में एक यूजर दूसरे यूजर के वीडियो के साइड में अपनी वीडियो ऐड कर सकता है। आइए जानते हैं इस फीचर को उपयोग करने का तरीका।

Instagram Reels में ऐड हुआ Remix

Remix फीचर की मदद से किसी भी यूजर के वीडियो के साइड में आप अपनी वीडियो ऐड कर सकते हैं। ये फीचर काफी हद तक TikTok के Duets फीचर के समान है। Remix की खासियत है कि इसमें यूजर्स मौजूदा वीडियो के साथ नई वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल आमतौर पर रिएक्शन वीडियो बनाने या फिर किसी वीडियो पर अपना रिस्पॉन्स देने के लिए किया जा सकता है। कंपनी ने इस फीचर को ग्लोबली रोलआउट कर दिया है यानि जल्द ही ये सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। 

ऐसे कर सकते हैं Remix फीचर का इस्तेमाल

अगर आप Remix फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना  Instagram अकाउंट ओपन करना होगा। जिसके बाद आपको वहां शो हो रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना है और फिर रीमिक्स दिस रील को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आप एक फ्रेश वीडियो अपलोड कर सकते हैं या फिर अपने किसी पुराने वीडियो को भी इसमें ऐड कर सकते हैं। आप चाहें तो वीडियो का बैकग्राउंट भी बदल सकते हैं। इसके अलावा आपको वीडियो एडिट करने के साथ ही वॉयस ओवर की भी सुविधा मिलेगी। हालांकि, अभी यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हुआ है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप