नई दिल्ली, टेक डेस्क। दिग्गज टेक कंपनी Google ने गूगल ड्राइव के एंड्राइड और आईओएस यूजर्स के लिए नया अपडेट जारी किया है। इस नए अपडेट के बाद यूजर्स गूगल ड्राइव में आसानी से किसी भी फाइल को सर्च कर सकेंगे। खास बात यह है कि अगर यूजर्स को फाइल का नाम याद नहीं है, तो वह उसके फॉर्मेट से भी सर्च कर पाएंगे। 

गूगल ड्राइव ऐप में दिखेगी रिसेंट फाइल

नए अपडेट के बाद यूजर्स को गूगल ड्राइव के मोबाइल ऐप में रिसेंट फाइल दिखाई देंगी, जो वह डेस्कटॉप वर्जन के जरिए कंप्यूटर या लैपटॉप में ओपन करेंगे। इसके अलावा गूगल ड्राइव के प्लेटफॉर्म में इंटेलिजेंट सजेशन फीचर को भी जोड़ा गया है। इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी चीज को सर्च करेंगे, तो गूगल उन्हें हालिया इस्तेमाल के आधार पर सजेशन देगा, जिनमें से वह अपने हिसाब से चुन सकते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने इससे पहले गूगल ड्राइव के लिए एक अपडेट जारी किया था। इस अपडेट के बाद Gmail की तरह ही Drive में ट्रैश फाइल केवल 30 दिनों ​तक ही सेव रहेगी और इसके बाद फाइल ऑटोमेटिकली डिलीट हो जाएगी।               

गूगल का The Anywhere School 

गूगल ने अगस्त में बच्चों की पढ़ाई को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए 'The Anywhere School' नामक नई पहल की शुरुआत की थी। इसमें यूजर्स को एक या दो नहीं 50 नए फीचर्स की सुविधा मिलेंगी। यूजर्स इनका लाभ Meet, Classroom, G Suite और Google के अन्य प्लेटफॉर्म पर उठा सकते हैं। कंपनी के मुताबिक, दुनिया में पिछले कई महीनों में शिक्षा समुदाय ने छात्रों को सीखने और समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता में कभी भी छूट नहीं दी है। 

लेकिन Google ने ऐसे टूल पर काम किया है जो शिक्षकों, स्कूल के लीडर्स, परिवारों और विशेष रूप से उन छात्रों के भार को हल्का करते हैं, जो कि घर बैठे पढ़ाई के साथ ही कई नई चीजें सीखना चाहते हैं। Google नए नियंत्रणों को भी जारी करेगी ताकि उपयोगकर्ता हमेशा सभी प्रतिभागियों के लिए पहली, अंतिम बैठकों में शामिल होने, इन-मीटिंग चैट को अक्षम कर सकें और बहुत कुछ चुन सकें। अक्टूबर में, Google कुछ अतिरिक्त गोपनीयता प्रदान करने के लिए Meet में कस्टम लॉन्च करेगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021