Move to Jagran APP

Youtube क्रिएटर्स के लिए पेश हुआ Go Live Together फीचर, अब ऐप में ही मिलेगी को-स्ट्रीम की सुविधा

Youtube ने Go Live Together फीचर को अब आधिकारिक रूप से सभी यूजर्स के लिए पेश कर दिया है। यह फीचर यूट्यूब के कंटेन्ट क्रिएटर्स के लिए है। इस फीचर के जरिये क्रिएटर्स को यूट्यूब में ही लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलेगी। (PC- Jagran file photo)

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Sat, 04 Feb 2023 04:22 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 04:22 PM (IST)
Youtube क्रिएटर्स के लिए पेश हुआ Go Live Together फीचर, अब ऐप में ही मिलेगी को-स्ट्रीम की सुविधा
Youtube photo credit - Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। YouTube ने कुछ दिन पहले Go Live Together के नाम से एक नए फीचर लॉन्च किया था। अब इस फीचर को यूट्यूब ने आधिकारिक रूप से यूजर्स के लिए पेश कर दिया है। इस नए फीचर से कंटेंट क्रिएटर्स को किसी अतिथि को आमंत्रित कर उसके साथ लाइवस्ट्रीम करने की सुविधा मिलेगी।

loksabha election banner

Youtube ने Go Live Together फीचर को ऐसे किया पेश

Youtube ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट Team Youtube के जरिए ट्वीट कर इस नए फीचर की जानकारी दी। अपनी ट्वीट में Youtube ने बताया कि इस नए फीचर के जरिये क्रिएटर्स अपने फोन के जरिये किसी को निमंत्रण दे आसानी से Co-Stream कर सकते हैं। इस नए फीचर के लिए यूट्यूब ने एक शर्त भी रखी।

क्या है ये शर्त

यूट्यूब ने अपनी ट्वीट में यह भी बताया है कि Go Live Together फीचर के जरिये co-stream फीचर को इस्तेमाल करने के लिए क्रिएटर्स को 50 या उससे ज्यादा सब्सक्राईबर्स की जरूरत होगी। हालांकि आप अतिथि किसी को भी बना सकेंगे।

फिलहाल यह फीचर आपको सिर्फ स्मार्टफ़ोन पर ही मिलेगा क्योंकि YouTube ने इसे डेस्कटॉप वर्जन के लिए पेश नहीं किया है। हालांकि डेस्कटॉप पर क्रिएटर्स किसी मेहमान के साथ लाइव स्ट्रीम शेड्यूल कर सकते हैं। फिर बाद में अपने फ़ोन के जरिये लाइव हो सकते हैं।

Youtube Go Live Together फीचर कैसे काम करेगा

रिपोर्ट के अनुसार किसी मेहमान को निमंत्रण करने के बाद उनकी स्ट्रीम उन्हीं के ऊपर दिखेगी। इस नए फीचर के जरिये यूट्यूब क्रिएटर्स को अपने लाइव स्ट्रीम पर मौजूद अतिथि को बदलने की अनुमति भी मिलेगी। हालाँकि लाइव स्ट्रीम के समय उनके पास केवल एक ही व्यक्ति उपलब्ध हो सकता है। YouTube Studio में सिर्फ़ क्रिएटर ही लाइव स्ट्रीम का विश्लेषण देख सकता है।

Youtube के दिशा निर्देश पालन करना जरूरी

YouTube ने यह साफ़ किया है कि लाइव स्ट्रीम के दौरान होस्ट ही चैनल पर चल रहे लाइव कंटेंट के लिए ज़िम्मेदार होगा। इसके साथ ही उसे यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि वह खुद और अतिथि अपने कंटेंट के लिए सभी समुदाय दिशानिर्देशों, कॉपीराइट नीति और अन्य सभी लागू नीतियों में YouTube की सभी शर्तों का पालन करें।

Youtube Go Live Together कैसे इस्तेमाल करें

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में YouTube ऐप को खोलें।
  • इसके बाद नीचे से Create + Go Live Together पर टैप करें।
  • फिर स्ट्रीम की जानकारी एंटर करें जिसमें टाइटल, विवरण (description),मुद्रीकरण सेटिंग्स (monetisation settings),थंबनेल और विसिबिलिटी सेटिंग्स शामिल हैं।
  • अब को-स्ट्रीमर के रूप में किसी मेहमान को आमंत्रित करने का ऑप्शन चुनें।
  • इसके बाद किसी अतिथि को आमंत्रित करने का विकल्प चुनें।
  • अब उसी लिंक को कॉपी करें और अपने आमंत्रण देने वाले अतिथि को मैसेज या ईमेल के जरिये भेजे दें।
  • इसके बाद आपका मेहमान भेजे गए लिंक पर टैप करेगा और प्रतीक्षा कक्ष (Waiting Room) में प्रतीक्षा करेगा।
  • अब जब आप पूरी तैयार हो जाएं, तभी आपने गो लाइव बटन पर टैप करना है।
  • अगर अगर आपका को-स्ट्रीमर प्रतीक्षा कक्ष में इंतज़ार कर रहा है तो आपके को -स्ट्रीमर के शामिल होने की जानकारी भी आपको दी जाएगी।
  • अपनी लाइव स्ट्रीम शुरू करने के लिए Add बटन को सिलेक्ट करें।
  • यहां आपका काम ख़त्म हुआ, जिसके बाद आप लाइव हो सकेंगे।  

यह भी पढ़ें- iPhone 14 Plus यहां मिल रहा है बहुत सस्ता, जानिए फोन की कीमत और ऑफर के बारे में 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.