नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल मीडिया नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने तीन नए फीचर्स जोड़े हैं। ये तीनों ही फीचर्स सबसे पहले भारत में रोल-ऑउट किया गया है। फेसबुक ने इन फीचर्स का नाम क्रिएट एंड सेव मेमोरीज रखा है। फेसबुक एप के नए फीचर्स में आप अपने फोटोज और वीडियोज फेसबुक क्लॉउड में सेव कर सकेंगे। जिसे बाद में आप अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी कर सकेंगे। इस फीचर को आज भारत में रोल-ऑउट किया गया है। बाद में इसे पूरी दुनिया के लोगों के लिए रोल-ऑउट किया जाएगा।

फेसबुक इन-एप कैमरा में दिखेंगे ये बदलाव

इन फीचर्स के जुड़ने से फेसबुक इन-एप कैमरे में दो या तीन बदलाव देखने के मिल सकते हैं। अगर आप फेसबुक कैमरे का इस्तेमाल करके फोटो या वीडियो शूट करते हैं तो आपको इसे फेसबुक क्लॉउड में सेव करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इस फीचर के जरिए आप अपने स्मार्टफोन के मेमोरी को बचा सकते हैं। फेसबुक क्लॉउड के जरिए अाप फोटोज या वीडियोज को दुनिया में किसी से भी शेयर कर सकते हैं। कम मेमोरी स्पेस वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए यह फीचर काफी फायदेमंद होगा।

कर सकेंगे वॉयस पोस्ट

फेसबुक इन-एप कैमरा में वॉयस मैसेज रिकार्ड करने का ऑप्शन जोड़ने जा रही है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी टाइमलाइन पर अब फोटोज, वीडियोज और टेक्स्ट के अलावा वॉयस नोट्स भी शेयर कर सकेंगे। अगर आपको टाइप करने का मन नहीं है तो आप वॉयस पोस्ट के जरिए अपनी बात शेयर कर सकेंगे। यानी आप अपनी भाषा में संदेश बिना टाइप किए ही पोस्ट कर सकेंगे।

सेव कर सकेंगे फेसबुक स्टोरीज

फेसबुक पर अभी तक आप अपनी स्टोरीज शेयर कर पाते हैं, लेकिन इस नए फीचर के जुड़ने से आप अब फेसबुक स्टोरीज को सेव भी कर सकेंगे। फेसबुक ने इस फीचर का नाम Archieve फीचर रखा है। इस फीचर की मदद से आप अपने यादों को सहेज कर रख पाएंगे।

यह भी पढ़ें:

लैपटॉप खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

ब्लॉकचेन बेस्ड स्मार्टफोन मोटिफ हुआ लॉन्च, एचटीसी के इस स्मार्टफोन से होगा मुकाबला

गूगल पर लगा एंड्रॉइड यूजर्स के डाटा चोरी का आरोप, नियामक कर रही है जांच

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप