Move to Jagran APP

Facebook ला रही है ये नया फीचर जिससे फ्रेंड्स और ग्रुप्स की पोस्ट दिखेगी अब नए अंदाज़ में

Facebook एक नया डिज़ाइन लॉन्च कर रही हैजिसमें एक नया Feeds टैब शामिल है। Home टैब में भी दिखेंगे नए फीचर्स पिछले हफ्ते ही फेसबुक ने नई घोषणा की थी जिसमें यूजर्स अब अपने एक ही खाते के तहत पांच प्रोफाइल बना सकते हैं।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Fri, 22 Jul 2022 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jul 2022 09:46 AM (IST)
Facebook ला रही है ये नया फीचर जिससे फ्रेंड्स और ग्रुप्स की पोस्ट दिखेगी अब नए अंदाज़ में
Facebook photo credit - Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook प्लेटफ़ॉर्म अपने मुख्य Home सेक्शन को दो टैब में विभाजित कर रहा है। फेसबुक द्वारा यूजर्स को अधिक मनोरंजक,अनुशंसित सामग्री (recommended content) दिखाने के लिए एक बड़े कदम का हिस्सा है। अपने इसी कदम को फेसबुक के को फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने 'डिस्कवरी इंजन' बताया है क्योंकि यह यूजर्स के समय और ध्यान के लिए टिकटॉक जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करना चाहता है।

loksabha election banner

क्या है ये नया फीचर 

  • अब जब यूजर्स फेसबुक खोलेंगे, तो उन्हें वैयक्तिकृत (personalized), मशीन लर्निंग संचालित अनुशंसाओं (powered recommendations) के आधार पर नया कंटेंट खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक होम टैब दिखाई देगा।
  • होम टैब में फेसबुक स्टोरीज और इंस्टाग्राम रील्स भी होंगे, जिसे कंपनी अब यूजर्स को दोनों प्लेटफॉर्म पर पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।
  • होम टैब के बगल में एक नया feed टैब होगा, जिसमें कोई सुझाई गई सामग्री (कंटेंट) नहीं होगी, बल्कि यह यूजर्स को मित्रों की नवीनतम (recent) पोस्ट, साथ ही उनके द्वारा follow किए जाने वाले ग्रुप्स और Pages को देखने देगी।
  • फ़ीड टैब के भीतर, यूजर्स उन मित्रों, Pages और ग्रुप्स को फ़िल्टर करने के लिए Favorites फीड भी बना सकते हैं जिनकी वे सबसे अधिक परवाह करते हैं। कंपनी के अनुसार, दोनों टैब में अभी भी विज्ञापन शामिल होंगे। और अन्य टैब जो यूजर्स उपयोग करते हैं, जैसे कि फेसबुक वॉच और ग्रुप, वही रहेंगे।    

पिछले हफ्ते की घोषणा के अनुसार फेसबुक यूजर्स अब अपने एक ही खाते के तहत पांच प्रोफाइल बना सकते हैं। फेसबुक ने कहा कि विकल्प का उद्देश्य यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म पर दोस्तों और सहकर्मियों के साथ जुड़ते समय यूजर्स के अनुभव को आसान बनाना है।

नया फ़ीड टैब कुछ यूजर्स के लिए फेसबुक के शॉर्टकट बार में दिखना शुरू हो रहा है और अगले सप्ताह से वैश्विक स्तर पर इसके शुरू होने की उम्मीद है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.