नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल मीडिया Facebook, Instagram और WhatsApp ने सिक्योरिटी को और मजबूत करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जारी किया था। वैसे तो यह फीचर आपके अकाउंट को ज्यादा सिक्योर बना देता है, लेकिन Facebook 2FA में केस थोड़ा अलग है। एक नई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook किसी को भी 2FA के जरिए मोबाइल नंबर एंटर कर यूजर की प्रोफाइल देखने की अनुमति देता है। इस बात को सबसे पहले Emojipedia के एग्जीक्यूटिव Jeremy Burge ने स्पॉट किया है। इसमें कहा गया है कि Facebook के पास ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जो यूजर का फोन नंबर हाइड कर सके। यूजर का फोन नंबर कोई भी यूजर देख सकता है।

हर यूजर देख सकता है आपका फोन नंबर:

Jeremy Burge ने अपने ट्वीट में बताया है कि Facebook की प्राइवेसी सेटिंग में ऐसा कोई फीचर नहीं है जो यूजर के फोन नंबर को हाइड कर सके। Facebook यूजर्स को जन्मतिथि, फ्रेंडस आदि हाइड करने का विकल्प देता है, लेकिन फोन नंबर्स के लिए ऐसा विकल्प नहीं है। आपके फोन नंबर के जरिए यूजर आपकी प्रोफाइल देख सकता है। आप अपने फोन नंबर को या तो friends of friends या फिर friends पर रख सकते हैं, लेकिन इसमें कोई only me या no one का विकल्प नहीं है। ऐसे में अगर आपने Facebook की डिफॉल्ट सेटिंग चेंज नहीं की तो आपका फोन नंबर सभी यूजर देख पाएंगे।

जानें क्या है टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन (2FA):

इसमें यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर फेसबुक अकाउंट से लिंक करना होता है। जैसे ही आप किसी और डिवाइस या ब्राउजर में फेसबुक अकाउंट लॉग इन करते हैं तो आपके पास एक सिक्योरिटी कोड एसएमएस के जरिए मिलता है या फिर जिस डिवाइस में फेसबुक पहले से ही लॉग इन होता है उसमें आपको टैप करना होता है। इसके बाद ही आपके अकाउंट में किसी अन्य डिवाइस या ब्राइजर में लॉग इन हो पाता है। 

यह भी पढ़ें:

Jio ने लॉन्च किया नया प्रीपेड प्लान, रोजाना मिल रहा है 1.5GB हाई स्पीड डाटा

Samsung Galaxy A50 Review: 22000 रुपये से कम कीमत में जानें कैसा है यह फोन

Oppo R17 Pro और Vivo Y91 की कीमत में हुई 6,000 रुपये तक की कटौती, जानें नई कीमत 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप