नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ज्यादा समय बिता रहे हैं और चाहते हैं कि आपने इन दोनों ही सोशल मीडिया पर कितना समय बिताए हैं तो अब आप यह पता लगा सकते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाले इन दोनों ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बिताए गए समय का पता आप अपने स्मार्टफोन्स में लगा सकते हैं। यह फीचर एंड्रॉइड और आइओएस दोनों के लिए उतारा गया है। 
 
आपको बता दें कि गुगल ने कुछ दिन पहले ही एक टूल डेवलप किया है, जो यह बताता है कि आपने अपने स्मार्टफोन या टैब पर कितना समय बिताया है। कुछ दिन पहले ही गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म यू-ट्यूब ने भी एक फीचर जोड़ा है जिसमें ऐप यूजर्स को ज्यादा इस्तेमाल करने के बाद वार्न करता है। इन टूल्स की मदद से यूजर्स अपने स्क्रीन टाइम के इस्तेमाल किए गए समय को एनालाइज (विशलेषण) करके समय को प्रबंधित कर सकते हैं।
 
फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इस्तेमाल किए गए समय का सही इस्तेमाल कर सके। इसके अलावा इन फीचर्स की मदद से पैरेंट्स और बच्चों द्वारा व्यतीत किए गए समय को मॉनिटर किया जा सकता है। इस टूल की मदद से यह पता लगेगा कि आपने कितना समय फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बिताया है।
 
इस्टाग्राम पर आप इस तरह से बिताए गए समय को मॉनिटर कर सकते हैं।
 
 
फेसबुक पर आप इस तरह से बिताए गए समय को मॉनिटर कर सकते हैं।

 
फेसबुक ने इस टूल को हेल्थ एक्सपर्ट और संस्थाओं के साथ ही रिसर्स टीम के साथ मिलकर बनाया है। यह फीचर जल्द ही फेसबुक और इंस्टाग्राम में मौजूद होगा। हालांकि, इन फीचर्स को कब रोल आउट किया जाएगा इसके बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Posted By: Harshit Harsh