नई दिल्ली, सौरभ वर्मा. Zebronics ने देश के पहले Dolby Atmos साउंडबार के तौर पर भारत में जोरदार एंट्री मारी है। साथ ही प्राइस प्वाइंट को काफी अफोर्डेबल रखा है। कंपनी ने एक हद तक बजट प्राइस में प्रीमियम फीचर देकर भारतीयों के बीच गहरी पैठ बनाने की कोशिश की है। हालांकि कंपनी की यह कोशिश कितनी कामयाब रही है और क्या भारतीय के बीच Zebronics साउंडबार एक बेहतर विकल्प बन पाएगा। इन्हीं सारे सवालों के जबाव हम आज के रिव्यू में तलाशने की कोशिश करेंगे।

कीमत - 17,999 रुपये है।

बिक्री की तारीख - 21 सितंबर 2020

कहां से खरीदे -  Flipkart

डिजाइन 

Zebronics साउंडबार को काफी प्रीमियम प्लास्टिक से डिजाइन किया गया है। यह काफी स्लीक डिजाइन में आता है। साउंड बार के सामने की तरफ 5.71 सेमी ड्राइवर साइज वाले कुल 4 स्पीकर दिए गए हैं। साथ ही इसके ऊपर हिस्से पर 5.08 सेमी ड्राइवर साइज के दो अलग स्पीकर दिए गए हैं। बता दें कि साउंड बार के ऊपरी हिस्से के स्पीकर से Dolby Atmos का सही फील आता है। साथ ही सराउंड साउंड क्वॉलिटी ज्यादा निखरकर सामने आती है। इसके अलावा Subwoofer में 16.51 सेमी का एक स्पीकर दिया गया है। स्पीकर्स का यह सेटअप काफी बेहतरीन साउंड प्रड्यूस करता है। लेकिन सराउंड साउंड का एक सीमित दायरे तक ही एहसास होता है। साउंड बार के एक हिस्से पर Zebronics और दूसरे हिस्से पर Dolby Atmos का लेबलिंग दिखेगी। साउंड बार के ऊपरी हिस्से पर पावर बटन समेत कुल 4 बटन दिए गए हैं. इसमें दो बटन के जरिए वॉल्यूम को फिजिकल तरीक से कम या ज्यादा किया जा सकता है। साथ ही एक अन्य बटन ऑक्स, ब्लूटूथ समेत अन्य कनेक्टिविटी के काम आता है। साउंड बार के दोनों हिस्सों पर ब्लैक एंड व्हाइट ड्यूल कलर टोन में डिजाइन मिलती है, जो साउंडबार को प्रीमिय लुक देने का काम करती है। इसी तह Subwoofer रैक्टेंगुलर शेप में आता है। साथ ही एक रिमोट कंट्रोल दिया गया  है। अगर डिजाइन की बात करें, तो मुझे साउंडबार की डिजाइन काफी यूनीक लगी। हालांकि Subwoofer की डिजाइन में कुछ प्रीमियम टच देने की गुजाइंश रह गई।

 

कनेक्टिविटी 

Zebronics साउंड बार में एक HDMI (ARC), 2 HDMI इन और एक ऑप्टिकल इन की कनेक्टिविटी दी गई है। इसके अलावा साउंड बार में 3.5mm का जैक दिया गया, जिससे Aux केबल की मदद से साउंड बार को फोन से और अन्य डिवाइस से कनेक्ट करके म्यूजिक प्ले की जा सकेगी। साथ ही साउंडबार को ब्लूटूथ की मदद से वायरलेस तरीक से कनेक्ट कर पाएंगे। एक साउंड बार के लिए इतने तरह की कनेक्टिविटी काफी है। हालांकि अलग कनेक्टिविटी में बीट और बेस का फर्क साफ नजर आता है। हमने साउंड बार के इस्तेमाल में पाया कि अगर साउंड बार को HDMI केबल से कनेक्ट किया जाए, तो बेहतर साउंड क्वॉलिटी की वॉयस प्रड्यूस होती है। हालांकि ब्लूटूथ और Aux केबल से साउंड को थोड़ा स्ट्रगल करना पड़ता है। साउंड बार को पैनड्राइव से कनेक्ट करके म्यूजिक प्ले किया जा सकता है। कंपनी की तरफ से यह एक अतिरिक्त पोर्ट दिया गया है। मेरे हिसाब से शायद मौजूदा वक्त में इसकी जरूरत न के बराबर है। भारी स्टोरेज वाले स्मार्टफोन के बढ़ते चलन के साथ ही मार्केट से पैन ड्राइव का ऑप्शन गायब सा हो गया है। साउंडबार में 32GB का एक्सटर्नल मेमोरी सपोर्ट दिया गया है, जो कि एक अच्छा ऑप्शन है। 

 

 रिमोट कंट्रोल और कमांड 

Zebronics की तरफ से साउंडबार के इजी कंट्रोल के लिए रिमोट दिया गया है। यह रिमोट काफी कॉम्पैक्ट बटन के साथ आता है। इसमें पावर बटन के साथ ही कुल 15 बटन दिए गए हैं। रिमोट में 3D म्यूजिक के लिए एक डेडिकेटड बटन दिया गया है। लेकिन 3D म्यूजिक को लेकर कंपनी को शायद अभी और काम करने की जरूरत है। इसके अलावा रिमोट में म्यूजिक, न्यूज और मूवी जैसे तीन मोड दिए गए हैं। साउंड बार के साथ रिमोट जरूरी हो जाता है। दरअसल मूवी या फिर कोई अन्य कार्यक्रम देखने के दौरान दूर से साउंड को मैनेज करना काफी जरूरी हो जाता है। 

 

एक्सपीरिएंस 

साउंडबार में कंपनी की तरफ से 5.71 सेमी क्वॉड और 5.08 सेमी ड्यूल ड्राइवर को काफी अच्छे से मैनेज किया गया है, जो ऑडियो सुनने वाले को म्यूजिक का शानदार अनुभव कराता है। Subwoofer और साउंड बार का कंबो कमाल की लो फ्रिक्वेंसी जनरेट करता है। अगर म्यूजिक एक्सपीरिएंस की बात करें, तो साउंडबार में एक औसत इस्तेमाल वाला बेस दिया गया साथ ही इसे अपने हिसाब से कम या ज्यादा किया जा सकता है। साथ ही बीट्स काफी साफ सुनाई देते हैं।अगर आउटपुट पावर की बात करें, तो Zebronics के इस साउंड बार में कुल 450 Watts RMS जनरेट करेगा। इसमें से SubWoofer का आउटपुट पावर 150Watt होगा, जबकि Soundbar का आउटपुट पावर 300Watts का होगा। साउंड बार स्टैंडबाय पोजिशन में 0.5W तक पावर की खपत करेगा।

क्यों खरीदें

Zebronics का Juke Bar 9700 Dolby Atmos साउंड बार अफोर्डेबल प्राइस प्वाइंट में Dolby Atmos सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही साउंडबार में कमाल का साउंड प्रड्यूस होता है। साउंड बार का डायमेंशन 960/83/77mm है, जबकि Subwoofer का डायमेंशन 190/306/370mm है। साथ  ही दोनों का वजन साइज 8.2 किग्रा है। इसे घर में होम थियेटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में Juke Bar 9700 Dolby Atmos को मल्टी पर्पज वाला साउंडबार कहा जा सकता है। इसलिए अगर आप अफोर्डेबल प्राइस प्वाइंट वाले साउंडबार की तलाश में हैं,  तो Zebronics Juke Bar 9700 Dolby Atmos साउंड बार एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस