नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। वीवो (Vivo) की तरफ से हाल ही में Vivo V25 Pro 5G स्मार्टफोन को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया है। फोन की कीमत 35,999 रुपये है। फोन में 4830mAh की बड़ी बैटरी दी गई है, जिसे 66W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। फोन 8 जीबी रैम सपोर्ट दिया गया है। प्रोसेसर सपोर्ट के तौर पर MediaTek Dimensity 1300 चिपसेट सपोर्ट दिया गया है। जबकि फोटोग्राफी के लिए 64 मेगापिक्सल ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है। अगर ऑन पेपर डिटेल छोड़ दें, तो स्मार्टफोन डेली इस्तेमाल में कैसा है? फोन की बैटरी, डिस्प्ले, डिजाइन और परफॉर्मेंस कैसा है। इसके सारे जवाब ढ़ूढ़ेंगे आज के रिव्यू में..

डिजाइन

अगर डिजाइन की बात करें, तो Vivo V25 Pro 5G में आपको Vivo X70 की झलकी दिखेगी। हालांकि Vivo X70 स्मार्टफोन कलर चेंजिंग पैटर्न के साथ नहीं आता था। लेकिन Vivo V25 Pro 5G में प्लोराइट एजी ग्लास का इस्तेमाल किया गया है, जिससे UV लाइट पड़ने पर स्मार्टफोन अलग-अलग कलर में नजर आता है, जो कि बोरिंग होती स्मार्टफोन डिजाइन में नयापन लाने का काम करती हैं।

फोन का लुक काफा शानदार और प्रीमियम है। फोन के फ्रंट में मैट फिनिश का यूज किया गया है। जिससे फोन के रियर पर उंगलियों के निशान नहीं नजर आते हैं। Vivo V25 Pro 5G के फ्रंट में कर्व्ड डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है, जिससे फोन काफी प्रीमियम फील कराता है।

Vivo V25 Pro 5G के बैक पैनल पर ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और फ्लैश लाइट सपोर्ट दिया गया है। फोन के बॉटम में यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। हालांकि फोन में 3.5mm ऑडियो जैक नहीं दिया गया है। फोन के बॉटम में ही सिम ट्रे ऑप्शन और स्पीकर ग्रिल सपोर्ट दिया गया है। Vivo V25 Pro 5G स्मार्टफोन में एक पावर बटन के साथ वॉल्यूम रॉकर दिया गया है।

डिस्प्ले

Vivo V25 Pro 5G स्मार्टफोन में 6.5 इंच की P-OLEd डिस्प्ले दी गई है, जिससे शानदार कलर रिप्रोडक्शन होता है। फोन को 3D कर्व्ड डिस्प्ले डिजाइन में पेश किया गया है। फोन में नैचुरल कलर्स मिलते हैं। इसमें 120Hz एडॉप्टिव रिफ्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है, जिससे गेमिंग और मल्टीपल ऐप इस्तेमाल के दौरान फोन में लैग की दिक्कत नहीं आती है। फोन में 1300 nits का पीक ब्राइटनेस दिया गया है, जिससे फोन ना सिर्फ इनडोर बल्कि आउटडोर में अच्छे से परफॉर्म करता है।

तेज धूप में भी फोन की डिस्प्ले बिल्कुल ब्राइट रहता है। अगर ओवरऑल डिस्प्ले क्वॉलिटी की बात करें, तो यह काफी शानदार है। गेमिंग हो या फिर वेब ब्राउंजिंग हो या फिर वीडियो देखना हो, हर मामले में Vivo V25 Pro की डिस्प्ले शानदार रिजल्ट निकालकर देती है।

इन हैंड फील

Vivo V25 Pro को होल्ड करने पर बैक पर उंगलियों के निशान नहीं नजर आते हैं। हालांकि फोल काफी स्लिपरी है। ऐसे में फिसलकर गिर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि फोन को कवर के साथ इस्तेमाल किया जाए। फोन कॉम्पैक्ट डिजाइन में आता है। इसकी थिकनेस 8.62 mm है। जबकि वजन करीब 190 ग्राम है। लेकिन इसके बावजूद फोन लाइटवेट और स्लिम नजर आता है।

परफॉर्मेंस

Vivo V25 Pro 5G स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर MediaTek Dimensity 1300 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। फोन का 12 जीबी रैम वेरिएंट में डेली यूज के दौरान किसी तरह की समस्या नहीं होती है। इस दौरान वर्चुअल रैम सपोर्ट की जरूरत नहीं महसूस हुई। मल्टी-टास्किंग के दौरान फोन अच्छे से काम करता है। जबकि गेमिंग के दौरान भी Vivo V25 Pro 5G स्मार्टफोन का एक्सपीरिएंस अच्छा रहा। गेमिंग के वक्त फोन में हीटिंग या फिर लैग का इश्यू नहीं देखने को मिला है। कुल मिलाकर डेली परफॉर्मेंस के मामले में फोन काफी अच्छा रहा।

हालांकि फोन में ड्यूल स्पीकर नहीं दिया गया है, जिसकी कमी खलती है। Vivo को 40,000 रुपये वाले प्राइस प्वाइंट वाले स्मार्टफोन में ड्यूल स्पीकर सपोर्ट देना चाहिए था। हालांकि ऐसा नहीं है ड्यूल स्पीकर ना होने की वजह से फोन का स्पीकर लाउड नहीं है। फोन में कॉलिंग के दौरान किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। बता दें कि ड्यूल स्पीकर के साथ स्टीरियो स्पीकर की वजह से बैलेंस साउंड इफेक्ट मिलता है।

Vivo V25 Pro 5G में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर सपोर्ट दिया गया है। बता दें कि फिंगरप्रिंट सेंसर काफी फास्ट है। फोन को लॉक और अनलॉक लैग नहीं देखने को मिलता है। फोन एंड्रॉइड 12 बेस्ड FunTouch OS सपोर्ट के साथ आता है। इस ऑपरेटिंग सिस्ट में पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले काफी अपडेट देखने के मिलेगा। हालांकि फोन में कई सारे प्री-इंस्टॉल ऐप्स मिलेंगे, जिसे अनइंस्टॉल करके हटाया जा सकेगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको कई सारे सिक्योरिटी फीचर्स मिलेंगे।

कैमरा

Vivo V25 Pro 5G स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका मेन कैमरा 64MP का है।अगर कैमरे की बात की जाएं, तो यह Vivo V25 Pro का हाइलाइट प्वाइंट है। फोन से दिन के वक्त शानदार फोटो क्लिक की जा सकती है। साथ ही रात में भी उतनी ही शानदार फोटो क्लिक की जा सकती हैं। फोन के नाइट मोड ऑब्जेक्ट फोकस सपोर्ट के साथ आता है। मतलब अगर आपके बैक में काफी लाइटिंग हैं, तो आपके फेस को हाइलाइट किया जा सकेगा। साथ ही बैकग्राउंट को भी फोकस में रखा जा सकेगा। नाइट मोज में फोन से काफी ब्राइट फोटो और वीडियो को कैप्चर किया जा सकेगा। फोन का सुपर माइक्रो कैमरा काफी अच्छे से काम करता है। इसकी मदद से कई शानदार फोटो क्लिक की जा सकती है। साथ ही फोन काफी डेप्थ फील्ड ऑफ रेंज मिलती है।

फोन से कमाल के बोकेह फोटो क्लिक की जा सकेंगी। इस दौरान टेक्स्चर, कलर और एज काफी स्मूथ और एक्यूरेट रहते हैं। फोन फोटो को ओवर एक्सपोज नहीं करता है। फोन में 10x जूम दिया गया है, जिससे दूर के ऑब्जेक्ट को बेहतर ढ़ंग से क्लिक कर पाएंगे। फोन में कई सारे प्रीसेट मोड जैसे नाइट, फोटो, पोर्टेट, लाइव फोट, स्लो मोशन, Vlog-Lapse दिए गए हैं। अगर वीडियो की बात की जाए, तो 60pfs पर 4k वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। सुपर नाइट मोड में अधिकतम 30fps पर 1080P वीडियो कैप्चर कर पाएंगे। साथ ही HDR वीडियो स्टैबिलाइेजशन मोड दिया गया है।

बैटरी

Vivo V25 Pro स्मार्टफोन में 4,830mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। फोन को सिंगल चार्ज में 24 घंटे तक आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन फोन की बैटरी लाइफ आपके फोन इस्तेमाल पर भी निर्भर करती है। मतलब अगर आपने ज्यादा गेमिंग या फिर वीडियो वॉच कर लिया हैं, तो हो सकता है कि फोन की बैटरी जल्द खराब हो जाए। फोन को 66W फास्ट चार्जर की मदद से चार्ज किया जा सकेगा। फोन की बैटरी फुल होने में करीब एक घंटे का वक्त लगता है।

हमारा फैसला

Vivo V25 pro एक शानदार कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन है, जो कलर चेंजिंग डिजाइन में आता है। यह डिजाइन के मामले में एकरूपता को खत्म करने का काम करता है। फोन कर्व्ड डिस्प्ले में आता है। साथ ही फोन में बड़ी बैटरी दी गई है। परफॉर्मेंस के मामले में भी फोन बेहद शानदार है। कुल मिलाकर यह एक ऑल राउंडर स्मार्टफोन है, जो सटीक प्राइस प्वाइंट में पेश किया गया है।

Edited By: Saurabh Verma