नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। वीवो V9 के लॉन्च के मात्र 6 महीने बाद कंपनी Vivo V11 Pro लेकर आ गई है। कंपनी ने फोन की कीमत को मिड-रेंज सेगमेंट में रखा है जिससे फोन के प्रतिस्पर्धा में टिके रहने और सेल बढ़ने की संभावना है। कंपनी ने अपने इस फोन में बहुत कुछ देने की कोशिश की है। इस रेंज में फोन की परफॉरमेंस और फीचर्स के अनुसार यह अच्छा विकल्प बन सकता है। हमें कुछ समय के लिए फोन इस्तेमाल करने का मौका मिला है। जानते हैं कैसा है वीवो का यह नया फोन:

 

डिजाइन और डिस्प्ले:

वीवो V11 प्रो ने अपने पिछले स्मार्टफोन V9 को लुक्स के मामले में पूरी तरह से पछाड़ दिया है। फोन के फ्रंट पर दी गई Teardrop Notch फोन को खास लुक देती है। वीवो ने इस फोन के डिजाइन में Notch के मामले में जो एक्सपेरिमेंट किया है वो सफल होता दिखता है। इस फोन में भी इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। लेकिन वीवो के अन्य फोन की तरह यह फीचर थोड़ा फास्ट हुआ है। इसमें फेस अनलॉक फीचर भी मौजूद है। लेकिन फेस अनलॉक फीचर का इस्तेमाल करने के लिए हर बार डिवाइस को वेक-अप करना पड़ा। फोन का रियर प्रीमियम लुक देता है। लुक के मामले में यह डिवाइस आपको निराश नहीं करेगी। हमारे पास जो डिवाइस था उसका कलर स्टारी पिंक था। कंपनी ने फोन के साथ बॉक्स में फ्री कवर भी दिया है। इसी के साथ फोन पर स्क्रीन प्रोटेक्टर भी पहले से लगा हुआ मिलता है।

फोन के डिस्प्ले की बात करें तो कंपनी ने इसमें सुपर एमोलेड पैनल के साथ फुल व्यू डिस्प्ले 3.0 दिया है। 6.41 इंच के डिस्प्ले के साथ फोन में व्यूइंग अनुभव अच्छा मिलता है। बड़े और फुल व्यू डिस्प्ले से गेमिंग से लेकर वीडियो स्ट्रीमिंग तक सभी टास्क अच्छा अनुभव देते हैं। इसकी स्क्रीन 2340 x 1080 पिक्सल्स के साथ फुल एचडी प्लस है। डिस्प्ले के कलर और कंट्रास्ट रिच हैं। 

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर:

Vivo V11 प्रो में स्नैपड्रैगन 660 AIE के साथ 8 Kryo 260 कोर और एड्रेनो 512GPU दिया गया है। 6GB रैम के साथ फोन में 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन के बॉटम पर 3.5mm जैक दिया गया है। ड्यूल नैनो सिम ट्रे के साथ फोन OTG और USB 2.0 को सपोर्ट करता है। ड्यूल सिम के आलावा फोन में एक्सपेंडेबल स्टोरेज के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। फोन के बॉटम पर माइक्रो यूएसबी पोर्ट के साथ सिंगल स्पीकर दिया गया है। सिंगल स्पीकर के साथ भी इसका साउंड लाउड और क्लियर है। हालांकि, इसे औसत ही कहा जा सकता है। Teardrop Notch के ऊपर इयरपीस स्पीकर दिया गया है। फोन एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है। परफॉरमेंस की बात करें तो फोन की प्लास्टिक बॉडी जाहिर तौर से मेटल या ग्लास बॉडी की तरह हीट के लिए अच्छे ट्रांसमीटर के तौर पर कार्य नहीं करती। हालांकि, गेमिंग के दौरान भी फोन ज्यादा हीट अप नहीं हुआ।

कैमरा:

कैमरा के मामले में आपको बता दें, वीवो V11 प्रो अधिकतर कंडीशंस में काफी अच्छी पिक्चर क्लिक करता है। आप इसके मैन्युअल मोड पर जाकर कई अच्छे शॉट ले सकते हैं। लो-लाइट से लेकर हाई कंट्रास्ट शॉट्स अच्छे ले लेता है। इसका रियर कैमरा 12MP f/1.8 के साथ 1.28 माइक्रोन पिक्सल्स के साथ आता है। इसके साथ 5MP f/2.4 कैमरा बोकेह शॉट्स के लिए दिया गया है। इसके फ्रंट पर 25MP f/2.0 कैमरा दिया गया है। इसमें एचडीआर मोड से लेकर प्रोफेशनल मोड, ARस्टिकर, AI फोटोग्राफी फीचर आदि दिए गए हैं। अगर आप स्टैण्डर्ड विडियो बनाना चाहते हैं तो यह फ़ोन आपको पसंद आएगा लेकिन मूविंग शॉट के दौरान इसमें स्टेबिलिटी नहीं मिलती ऐसे में अगर आपको कोई स्मूथ शॉट लेना पड़े तो आपको एक गिम्बल की जरूरत पड़ेगी वही इसमें 60fps विडियो मोड की कमी महसूस होती है, आजकल यह मोड कई स्मार्टफोन कंपनियां अपने फ्लैगशिप फोन में देती है ये फीचर अगर इसमें होता तो विडियो मेकर्स को फायदा होता क्योकिं इससे काफी स्मूथ विडियो आप कैप्चर कर सकते हैं।

Camera Samples:

बैटरी:

वीवो की 3400 mAh की बैटरी एक दिन तक चल जाती है। इस दौरान फोन को सर्फिंग, हल्की-फुल्की गेमिंग और रोजाना के टास्क जैसे चैटिंग-कॉलिंग आदि के लिए इस्तेमाल किया गया। वीवो का ड्यूल इंजन फास्ट चार्जिंग तकनीक फोन को लगभग एक घंटे में फुल चार्ज कर देता है।

हमारा फैसला:

फोन को इस्तेमाल करने के बाद यह कहा जा सकता है की 25,990 रुपये की रेंज में यह एक अच्छा विकल्प है। कैमरे के मामले में फ़ोन अच्छा है लेकिन विडियो के दौरान इसमें स्टेबिलिटी की कमी महसूस होती है। फ़ोन का इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर अब थोड़ा बेहतर हुआ है लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए आपको इसकी आदत डालनी होगी। हम आपको बता दें कि अब आने वाले कई स्मार्टफ़ोन में आपको यही फीचर खूब देखने को मिलेगा। इसके साथ वन टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट फ्री दिया जा रहा। फोन बेहतर परफॉरमेंस, बैटरी लाइफ और अच्छी स्क्रीन ऑफर करता है। यह अपने सेगमेंट के दूसरे फ़ोन को अच्छी टक्कर देता है।

यह भी पढ़ें:

MNP कराना हुआ अब और भी आसान, अब केवल दो दिनों में बदल सकेंगे ऑपरेटर

Skype से अब अपने फोन और डेस्कटॉप में भी कर सकेंगे कॉल रिकार्डिंग, जानें कैसे करेगा काम

Jio Phone 2 की तीसरी फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे होगी शुरू, इस तरह कर पाएंगे बुक

Posted By: Sakshi Pandya