नई दिल्ली, सिद्धार्था शर्मा। Vivo India ने इस साल भारत में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। इनमें से मिड रेंज यूजर्स के लिए हाल ही में Vivo Z1 Pro को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन के लॉन्च के एक महीने के अंदर ही कंपनी ने अपने स्टाइलिश नए S-सीरीज को इंट्रोड्यूश किया है। इस स्मार्टफोन को 7 अगस्त को भारत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में मुख्य तौर पर कैमरा और डिजाइन पर फोकस किया गया है। क्या ये स्मार्टफोन युवाओं को पसंद आएगा? आइए, इस रिव्यू में जानते हैं

Design

Vivo S1 को भारत में दो कलर ऑप्शन्स कॉस्मिक ग्रीन और स्काइलाइन ब्लू में लॉन्च किया गया है। इसका लुक और डिजाइन काफी प्रीमियम है। कंपनी के इस साल लॉन्च हुए स्मार्टफोन Vivo V15, V15 Pro की तरह इस फोन में पॉप-अप कैमरा नहीं दिया गया है। इस स्मार्टफोन का बैक पैनल फ्लैट है और इस पर लाइट पड़ने पर यह कई तरह के कलर को रिफ्लैक्ट करता है। इसके बैक में वर्टिकली अलाइंड ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। ट्रिपल रियर कैमरे के साथ ही एलईडी फ्लैश को भी इंटिग्रेट किया गया है।

इस स्मार्टफोन में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स के अलावा एक डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंस की भी दिया गया है। फोन के नीचे की तरफ एक USB Type-A पोर्ट दिया गया है। इस स्मार्टफोन की खास बात यह है कि इसमें OTG सपोर्ट दिया गया है। इसके OTG से आप अन्य डिवाइस जैसे की फिटनेस बैंड, स्मार्टवॉच, ब्लूटूथ हेडफोन को भी चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें एक 3.5mm का ऑडियो जैक भी दिया गया है।

Display

Vivo S1 में Super AMOLED डिस्प्ले दिया गया है जो की सुपर ब्राइट है और सनलाइट में भी बेहतर काम करता है। इसके डिस्प्ले की साइज 6.38 इंच दी गई है जिसका आसपेक्ट रेश्यो 19:5:9 दिया गया है। इसमें भी इस साल लॉन्च होने वाले मिड रेंज के स्मार्टफोन्स की तरह ही कॉमन वाटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दिया गया है। इसके डिस्प्ले में आप ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीम करने में कोई परेशानी नहीं आएगी, साथ ही इसमें अल्ट्रा गेम मोड दिया गया है जो गेमर्स को गेम खेलते समय डिस्प्ले को स्प्लिट करने की आजादी देता है। यानी की आप गेम खेलते समय भी मल्टी टास्किंग कर सकते हैं।

ओवरऑल डिस्प्ले की बात करें तो Vivo S1 में एक डिसेंट डिस्प्ले दिया गया है जो इसकी कीमत को जस्टिफाई करता है। Vivo ने ही सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को इंट्रोड्यूस किया था। इसलिए कंपनी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के स्मार्टफोन्स के लिए जाना जाता है। इसमें भी इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसका इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर काफी फास्ट है, महत 0.4 सेकेंड में आप फिंगरप्रिंट सेंसर के माध्यम से डिस्प्ले को अनलॉक कर सकते हैं। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ही इसमें फेस अनलॉक फीचर दिया गया है।

Specifications

Vivo S1 के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें MediaTek Helio P65 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर की वजह से ही ये फोन मिड रेंज में आता है। फोन दो रैम ऑप्शन्स 4GB और 6GB के साथ आता है। साथ ही, ये फोन दो मेमोरी ऑप्शन्स 64GB और 128GB के साथ आता है। जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक एक्सपेंड भी कर सकते हैं।

Vivo S1 के ऑपरेटिंग सिस्टम की बात कें तो इसमें Android 9 Pie Vivo के Funtouch OS के साथ दिया गया है। फोन में 2.0 GHz oct-core प्रोसेसर दिया गया है जो Funtouch OS को गेमिंग और मल्टी-टास्किंग के लिए इसे आसान बानाता है। यानी की आप मल्टी-टास्किंग के दौरान फोन को स्मूथली इस्तेमाल कर सकते है। इस स्मार्टफोन के इस्तेमाल में मुझे ऐप क्रैश और हीटिंग की समस्या नहीं आई। फोन में डेडिकेटेड ड्यूल सिम कार्ड सपोर्ट दिया गया है जो ड्यूल 4G VoLTE को सपोर्ट करता है।

Vivo S1 में खुद का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Jovi असिस्टेंस का इस्तेमाल करता है। साथ ही इसमें मोटरबाइक मोड भी दिया गया है जो राइडिंग के दौरान आपको लिमिटेड नोटिफिकेशन देता है। लिमिटेड नोटिफिकेशन की वजह से आप राइडिंग करते समय सुरक्षित बाइक चला सकता है। इसके अलावा इसमें खास तौर पर smart capture, App Clone और One Handed यूसेज जैसे एडिशनल फीचर्स भी दिए गए हैं।

Cameras

Vivo के स्मार्टफोन्स अपने बेहतर कैमरा के लिए जाने जाते हैं। Vivo S1 के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें 16MP + 8MP + 2MP का कैमरा कन्फिग्यूरेशन दिया गया है। जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल दिया गया है। इसके प्राइमरी कैमरे से ली गई तस्वीर काफी बेहतर होती है। इसमें रेग्युलर मोड के अलावा प्रो मोड भी दिया गया है। वहीं, इसमें एक अल्ट्रा वाइड एंगल और एक माइक्रो मोड भी दिया गया है। इस स्मार्टफोन से आप दोनों ही मोड में तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। साथ ही इसमें, AR stickers, ब्यूटी मोड्स भी दिए गए हैं।

Vivo S1 में सेल्फी के लिए दमदार 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे में भी आपको AR Stickers, AI Beauty समेंत कई फन मोड्स दिए गए हैं जो आपको इंस्टेंट सोशल मीडिया अपलोड करने में मदद करता है। इसके सेल्फी कैमरे से भी आप बेहतर वीडियो कैप्चर कर सकते हैं।

Battery

Vivo S1 में दमदार 4,500 mAh की non-removable बैटरी दी गई है। हालाकिं, इसमें USB Type-A पोर्ट चार्जिंग के लिए दिया गया है। फोन को चार्ज करने के लिए इसमें 18W Dual-engine फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। Vivo S1 को आप तेजी से चार्ज कर सकते हैं। आपको डिवाइस को फुल चार्ज करने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ता है।

इसमें बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है जो बैटरी का परफेक्ट बैलेंस बनाकर रखता है। इस स्मार्टफोन को आप एक बार चार्ज करके पूरे दिन चला सकते हैं। बड़े डिस्प्ले होने के बावजूद इसका MediaTek चिपसेट इसके बैटरी को मैनेज करने में मदद करता है।

Verdict

Vivo S1 को भारत में तीन स्टोरेज ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। इसके 4GB+128GB वेरिएंट की कीमत Rs 17,990 रखी गई है। इसके 6GB+64GB वेरिएंट की कीमत Rs 18,990 रखी गई है, जबकि इसके 6GB+128GB वेरिएंट की कीमत Rs 19,990 रखी गई है। कॉम्पिटिटीव कीमत की वजह से यह इस रेंज के अन्य डिवाइस को चुनौती दे सकता है। इस साल कंपनी ने अपने स्मार्टफोन्स को काफी कॉम्पिटीटिव प्राइस रेंज में लॉन्च किया है जो अन्य स्मार्टफोन कंपनियों के लिए चुनौती है।

Vivo S1 भी कंपनी का एक और ऐसा स्मार्टफोन है जो युवाओं को काफी पसंद आने वाला है। अगर आपको MediaTek प्रोसेसर से कोई परेशानी नहीं है तो Vivo S1 आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। वैसे भी जो यूजर्स मिड रेंज में एक बेहतर फोन चाहते हैं उनके लिए Vivo , Oppo, Xiaomi जैसे ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स बेस्ट ऑप्शन हैं। हम Vivo S1 के लिए यही कहेंगे कि ये एक मिड रेंज में एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। खासकर, उन यूजर्स के लिए जो अपने डिवाइस को अपग्रेड करना चाहते हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh