नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। Vivo ने अपने S सीरीज के एक और स्टाइलिश स्मार्टफोन Vivo S1 Pro को पिछले दिनों ही लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का लुक और डिजाइन कंपनी के अब तक लॉन्च हुए सभी स्मार्टफोन से अलग है। इसके बैक में एक अलग तरह का डायमंड शेप्ड कैमरा सेट-अप दिया गया है। फोन को 2020 की शुरुआत में 3 जनवरी को लॉन्च किया गया है। ये स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शन्स Dreamy White, Jazzy Blue और Mystic Black में उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन में ऐसा क्या है खास जो आप इसे Rs 19,990 की कीमत में खरीदना पसंद करेंगे?

डिजाइन

सबसे पहले हम किसी भी स्मार्टफोन को खरीदने से पहले उसके लुक और डिजाइन को जरूर देखते हैं। इस स्मार्टफोन का डिजाइन आपको बेहद पसंद आने वाला है। Vivo S1 को जब लॉन्च किया गया था, तो उसे एक स्टाइलिश स्मार्टफोन के तौर पर लॉन्च किया गया था। इस S सीरीज को स्टाइलिश सीरीज के तौर पर कंपनी ने पेश किया है तो Vivo S1 Pro को भी एक स्टाइलिश डिजाइन के साथ पेश किया गया है। हमें इस स्मार्टफोन का डायमंड शेप्ड कैमरा अलाइनमेंट काफी पसंद आया है, क्योंकि इसमें एक यूनिक डिजाइन दिया गया है। इसके अलावा इसमें कैमरे की प्लेसिंग भी काफी अच्छी तरह से की गई है। फोन का वजन 186.7 ग्राम है, जिसकी वजह से ये आपको एक बल्की स्मार्टफोन नहीं मिलेगा। ये स्मार्टफोन ज्यादा भारी नहीं है, जिसकी वजह से आप इसे कम्फर्टेबिली कैरी कर सकते हैं।

फोन के फ्रंट पैनल में भी वाटरड्राप नॉच फीचर दिया गया है। इसके ऊपर और साइड के बेजल काफी पतले हैं जबकि, इसके नीचे का बेजल भी ज्यादा मोटा नहीं है। इसके राइट साइट में ऊपर की तरफ वॉल्यूम बटन दिया गया है। जबकि, वॉल्यूम बटन के ठीक नीचे ही पावर बटन दिया गया है। फोन के बायीं और सिम स्लॉट दिया गया है, जिसमें दो नैनो सिम कार्ड और एक माइक्रो एसडी कार्ड इंसर्ट किया जा सकता है। नीचे की तरफ Type C चार्जिंग जैक, स्पीकर ग्रिल और माइक दिया गया है। वहीं, फोन के ऊपर की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक दिया गया है। फोन के वॉटर ड्रॉप नॉच के ऊपर की तरफ बेहद ही पतला ईयरपीस स्पीकर दिया है, जो डेलिकेटली प्लेस किया गया है।

डिस्प्ले

डिस्प्ले फीचर की बात करें तो इसमें 6.38 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसमें 1,080 x 2,340 पिक्सल का रिजोल्यूशन दिया गया है। डिस्प्ले की क्वालिटी की बात करें तो इसमें सुपर-AMOLED कैपेसिटिव मल्टी टच डिस्प्ले दिया गया है। फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें पतले बेजल की वजह से आपको फुल व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है। इस स्मार्टफोन पर वीडियो स्ट्रीम करना भी आपको अच्छा लगेगा। वीडियो स्ट्रीम करते हुए आप इसमें एज-टू-एज व्यूइंग एक्सपीरियंस ले सकते हैं। गेमिंग के दौरान भी डिस्प्ले में आपको बेहतर पिक्चर क्वालिटी मिलेगी। ओवरऑल डिस्प्ले के मामले में ये हाई रिजोल्यूशन वीडियो के लिए इस प्राइस रेंज में एक बेहतर स्मार्टफोन हो सकता है।

परफॉर्मेंस

डिजाइन और डिस्प्ले के बाद हम फोन के परफॉर्मेंस की बात करते हैं। फोन 8GB RAM और 128GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ आता है। इसके प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। फोन 4,500 एमएएच की दमदार बैटरी के साथ आता है। इसमें 18W का ड्यूल इंजन फास्ट चार्जिंग फीचर दिया गया है, जिसकी वजह से फोन 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। फोन Funtouch OS 9.2 पर काम करता है, जो एंड्रॉइड 9.0 पाई पर काम करता है।

इस स्मार्टफोन का डिजाइन शानदार है और इसमें बेहतर वीडियो एवं कैमरा एक्सपीरियंस मिलता है। Vivo ने इस स्मार्टफोन में Type C चार्जिंग जैक का तो इस्तेमाल किया है, लेकिन फोन के डिजाइन एवं अन्य एक्सीपीरियंस पर नजर डालें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 712AIE और इससे बेहतर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जा सकता था। लेकिन, इसमें एक पुराना क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि हमें निराश करता है। बांकि, इसके अन्य फीचर्स वाकई शानदार हैं। गेमिंग के दौरान आपको फोन के हिटिंग का इश्यू तो नहीं आता है, लेकिन कभी-कभी लैगिंग के इश्यू आते हैं। फोन को चार्ज होने में भी 1.5 घंटे का समय लगता है।

कैमरा

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसका डिजाइन तो काफी अट्रेक्टिव है। इसमें पहली बार डायमंड शेप्ड डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। फोन में एक के ऊपर एक तीन कैमरे दिए गए हैं, जबकि साइड में एक कैमरे दिया गया है। वहीं, LED फ्लैश को नीचे की तरफ दिया गया है। फोन में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है, जो कि नाइट मोड को सपोर्ट करता है। फोन में 8 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल कैमरा दिया गया है। इसके अलावा इसमें 2 मेगापिक्सल का सुपर मैक्रो कैमरा दिया गया है। वहीं, फोन में 2 मेगापिक्सल का बोकेह मोड दिया गया है। सेल्फी की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जो कि नाइट मोड को भी सपोर्ट करता है।

कैमरे के मामले में हम इसे एक बेहतर स्मार्टफोन कह सकते हैं। इसके रियर कैमरे से डे लाइट के साथ ही कम रोशनी और नाइट में भी बेहतर तस्वीर क्लिक की जा सकती है। फोन के सुपर मैक्रो कैमरे से आप नजदीकी तस्वीर को भी बेहतर कैप्चर कर सकते हैं। फोन में बोकेह मोड इफेक्ट दिया गया है, जो ऑब्जेक्ट को बेहतर डिफाइन करता है। फोन का नाइट मोड काफी बेहतर तरीके से काम करता है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो ये स्मार्टफोन 32 मेगापिक्सल के कैमरे के साथ आता है। इससे ली गई सेल्फी सोशल मीडिया अपलोड के लिए बेहतर है। इसके सेल्फी कैमरे में नाइट मोड फीचर दिया गया है। फोन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर और ब्यूटी मोड भी दिया गया।

हमारा फैसला

इस स्मार्टफोन को एक मिड बजट रेंज का बेहतर स्मार्टफोन कह सकते हैं। फोन का लुक और डिजाइन काफी अट्रैक्टिव है। साथ ही साथ इसका कैमरा फीचर भी जबरदस्त है। इससे आप एक बेहतर सेल्फी के साथ ही बेहतर फोटोग्राफी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्मार्टफोन डिजाइन और लुक वाइज भी आपको जरूर पसंद आएगा। फोन के प्रोसेसर और परफॉर्मेंस में हम पूरे नंबर नहीं दे सकते हैं, क्योंकि जिस तरह से इसे खुबसूरती के साथ डिजाइन किया गया है, इसे और भी दमदार प्रोसेसर के साथ लाया जा सकता था। इसके अलावा ये स्मार्टफोन अन्य सभी मापदंडों पर खरा उतरता है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस