नई दिल्ली, टेक डेस्क। ViewSonic LS500WHP Review: कोविड के बाद चीजें काफी बदल गई हैं। कोविड ने हमें ऑनलाइन क्लासेज और वर्क फ्रॉम से रूबरू कराया। साथ ही सिखाया कि कैसे घर बैठे सारे काम संभव हैं। लेकिन इस वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज के दौरान टेक्नोलॉजी ने अहम रोल अदा किया है। ऐसा ही एक प्रोडक्ट है, प्रोजेक्टर जो लॉकडाउन के बाद काफी डिमांडिंग रहा है। दरअसल लॉक डाउन में बड़े पर्दे पर फिल्म देखने और ऑनलाइन क्लासेज के लेने में प्रोजेक्टर ने शानदार रोल अदा किया है। लेकिन क्या ViewSonic LS500WHP इस काम में कारगर साबित हुआ है। आइए जानते हैं इस बाे में विस्तार से...

डिजाइन

ViewSonic LS500WHP काफी कॉम्पैक्ट साइज में आता है। इसके लिए आपको घर में एक्स्ट्रा स्पेस की जरूरत नहीं है। अगर डायमेंशन की बात करें, तो यह 293/221mm साइज में आता है। जबकि ऊंचाई 115mm है। आप टीवी स्टैंड के सामने इसे प्लेस कर सकते हैं। साथ ही आप चाहें, तो दीवार या फिर छत में लटका सकते हैं। यह 360 डिग्री प्रोजेक्शन के साथ आता है। ऐसे में दीवार या फिर छत पर टांगने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

कैसी है पिक्चर क्वॉलिटी

ViewSonic LS500WHP प्रोजेक्टर को दो तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। मतलब अगर आप चाहें, तो प्रोजेक्ट को ऑफिस की मीटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसे फिल्म और क्रिकेट मैच देखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि सवाल उठता है कि क्या यह फिल्म देखने के लिए सही रहेगा? तो बता दें कि प्रोजेक्टर में फुल एचडी रेजोल्यूशन 1920/1080 पिक्सल सपोर्ट मिलता है. यह 480i से लेकर 1080 पिक्सल एचडीटीवी कम्पैटिबिलिटी के साथ आता है। साथ ही NTSC, PAL, SECAM वीडियो कंपैटिबिलिटी सपोर्ट मिलता है। ऐसे में अगर आप Netflix, hotstar ऐप की मदद से प्रोजेक्टर पर फिल्म चलाते हैं, तो शानदार पिक्चर क्वॉलिटी मिलती है।

पिक्चर क्वॉलिटी

आप अगर व्हाइट वॉल या फिर किसी अन्य सरफेस पर प्रोजेक्टर से वीडियो डिस्प्ले करते हैं, तो आपको बेहतरीन क्वॉलिटी मिलती है. खासकर इस प्रोजेक्टर में शानदार कलर्स और ब्राइटनेस ऑफर की जाती हैं, जिससे घर पर इस प्रोजेक्टर की मदद से फिल्म या क्रिकेट मैच देखते हुए शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है। इसमें लेटेस्ट LED टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे शानदार ब्राइटनेस मिलती है. इससे डिम या फिर लाइटिंग में डिटेल इमेज मिलती हैं। यह 3,500 ANSI Lumens के साथ आता है। इसके अलावा इसमें cinema superColor टेक्नोलॉजी का सपोर्ट दिया गया है, जो कि आपको सिनेमा जैसा एक्सपीरिएंस देता है। इसमें 1.07 बिलियन कलर्स मिलते हैं।

लेंस

प्रोजेक्टर में RGB LED लैप वॉट और F=2.56-2.68 और f=22-24.1mm सपोर्ट दिया गया है। प्रोजेक्टर 1.1x ऑप्टिकल जूम और 0.8X और -2.0X डिजिटल जूम सपोर्ट मिलता है। इसमें 30 इंच से 300 इंच इमेज साइज मिलती है।

कनेक्टिविटी

ViewSonic LS500WHP प्रोजेक्टर पर पावर बटन के साथ ही कई सारे बटन दिए गए हैं, जिसकी मदद से प्रोजेक्ट को चलाया जा सकता है। साथ ही रिमोट सपोर्ट दिया गया है। इससे यूजर्स प्रोजेक्टर को दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। कनेक्टिविटी फीचर की बात करें, तो इसमें ऑडियो सपोर्ट के लिए audio in और audio out सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा HDMI, USB A 5V/2A आउट और इनपुट सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा पावर प्लग-इन सपोर्ट दिया गया है।

क्यों खरीदें

अगर कंफ्यूजन रहती है कि क्या एक बड़ी स्क्रीन वाली स्मार्ट टीवी को खरीदा जाए या फिर उसकी जगह पर होम थियेटर के लिए प्रोजेक्टर को खरीदा जाए। तो बता दें कि अगर आप बड़ी स्क्रीन पर हॉल जैसा एक्सपीरिएंस चाहते हैं, तो ViewSonic LS500WHP प्रोजेक्टर एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है, जिसमें शानदार पिक्चर क्वॉलिटी मिलती है। साथ ही इसे ऑफिस इस्तेमाल के लिए खरीद सकते हैं। यह एक मल्टी पर्पज प्रोजेक्टर है, जिसकी कीमत 72,000 रुपये है। ऐसे में एक महंगे टीवी की जगह पर ViewSonic LS500WHP प्रोजेक्टर को खरीदा जा सकेगा। 

Edited By: Saurabh Verma