नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोविड महामारी और ओटीटी प्लेटफॉर्म की एंट्री के बाद बड़े साइज की स्मार्ट टीवी की डिमांड बढ़ी है। लेकिन बड़े साइज की टीवी के लिए आपको बजट भी ज्यादा बड़ा बनाना होगा। वही अगर आप QLED स्मार्ट टीवी चाहते हैं, तो उसके लिए आपको और भी ज्यादा बजट की जरूरत होगी। लेकिन Thomson आपको सस्ती कीमत में 50 इंच, 55 और 65 इंच स्मार्ट टीवी को सस्ते में खरीदने का ऑफर दे रहा है। Thomson की तरफ से इन तीनों QLED स्मार्ट टीवी को हाल ही में लॉन्च किया गया है। इसमें से हम 55 इंच वाली QLED स्मार्ट टीवी का रिव्यू लेकर आए हैं। लेकिन क्या यह सस्ती QLED स्मार्ट टीवी आपको खरीदना चाहिए या नहीं, यह जानेंगे आज के रिव्यू में..

डिजाइन

Thomson की नई QLED टीवी की डिजाइन मुझे काफी इंप्रेसिव लगी, क्योंकि टीवी पूरी तरह से बेजेललेस है। जिससे स्मार्ट टीवी प्रीमियम फील का एहसास कराती है। इसके नीचे की तरफ से हल्की मोटी से बेजल्स दी गई है, जिस पर Thomson की ब्रांडिंग दी गई है। इसी के ठीक नीचे एलईडी लाइट इंडीकेटर दी गई है।

कुल मिलाकर फ्रंट से टीवी काफी प्रीमियम है। अब बात कर लेते हैं इसके थिकनेस की, तो टीवी बिल्कुल थिक डिजाइन में आती है। टीवी को वॉल माउंट और स्टैंड बेस्ड है। मतलब टीवी को स्टैंड पर रख सकते हैं साथ ही दीवार पर टांग भी सकते हैं। कुल मिलाकर डिजाइन के हिसाब से Thomson QLED स्मार्ट टीवी अपने बजट में बिल्कुल फिट बैठती है।

डिस्प्ले

जैसा कि मालूम है कि Thomson स्मार्ट टीवी QLED पैनल के साथ आता है। इस पैनल में आपको रेगुलर एलईडी पैनल के मुकाबले अच्छे कलर्स और डीपर ब्लैक लाइट दिया गया है। स्मार्ट टीवी में 4K रेजॉल्यूशन सपोर्ट दिया गया है। जिससे स्मार्ट टीवी पर ओटीटी कंटेंट देखने का शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है।

टीवी में पर हमने Netflix और Amazon Prime, Disney+Hotstar जैसे ओटीटी ऐप्स को रन किया, जिसका एक्सपीरिएंस काफी अच्छा रहा है। स्मार्ट टीवी में की ब्राइटनेस काफी अच्छी है। जिससे रूम में ज्यादा लाइट में टीवी देखने के अच्छा एक्सपीरिएंस मिलता है। इस स्मार्ट टीवी में MT9062 प्रोसेसर सपोर्ट दिया गया है, जो कि Mali-G52 GPU सपोर्ट के साथ आता है। टीवी में 2GB रैम और 16GB इंटरनल स्टोरेज दिया गया है।

इंटरफेस

टीवी का यूजर इंटरफेस मुझे काफी पसंद आया। टीवी की होम स्क्रीन पर जरूरत के सारे ऐप्स को जगह दी गई है। अच्छा है कि आप होम स्क्रीन को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। टीवी में मल्टीपल अकाउंट बना सकते हैं, और अपने हिसाब से कंटेंट सेलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही चाइल्ड मोड दिया गया है, जिससे बच्चों को लिए एडल्ट कंटेंट को हाइड कर सकते हैं।

अच्छा है कि आप स्मार्ट टीवी को घर के इंटीरियर में फ्रेम की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स अपने हिसाब से कलर, ब्राइटनेस को भी सेलेक्ट सकता है। इसमें कंटेंट को For you, मूवी, शोज, ऐपस और लाइब्रेरी के तौर पर बांटा गया है।

स्पीकर

Thomson स्मार्ट टीवी में Dolby Vision टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। टीवी में 40W के स्पीकर्स दिए गए हैं, जिसकी साउंड काफी लाउड है। यह स्पीकर DTS ट्रू-सराउंड साउं सपोर्ट के साथ आते हैं। यूजर्स टीवी में स्पोर्ट्स, मूवी और म्यूजिक मोड में आसानी से स्विच कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- Vivo Y35 Review: Vivo के इस नए स्मार्टफोन मे क्या है खास, यहां जानें फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

रिमोट

इस स्मार्ट टीवी में काफी लाइटवेट रिमोट कंटोल दिया गया है। जिस पर जरूरत के सभी बटन जैसे नेटफ्लिक्स, प्राइम वीडियो, यू-ट्यूब दिए गए हैं। इसके अलावा म्यूट बटन, होम बटन, दिए हैं। साथ ही रिमोट पर आपको वॉइस असिस्टटेंस कंट्रोल दिया गया है, जिसकी मदद से आप बोलकर टीवीट को चला सकते हैं।

कनेक्टिविटी

टीवी में जरूरत के सभी कनेक्टिविटी पोर्ट्स दिए गए हैं। इसमें दो यूएसबी पोर्ट, तीन एचडीएमआई पोर्ट दिए गए हैं। इसके अलावा ब्लूटूथ 5 सपोर्ट मिलता है, जिससे ब्लूटूथ स्पीकर्स को कनेक्ट किया जा सकता है। साथ ही स्मार्ट टीवी ड्यूल बैंड वाई-फाई को सपोर्ट करती है।

हमारा फैसला

अगर आप 40,000 रुपये की कीमत में एक अच्छी स्मार्ट टीवी की तलाश हैं, जिसका वीडियो एक्सपीरिएंस शानदार हो, तो Thomson की 55 इंच वाली QLED स्मार्ट टीवी एक ऑप्शन हो सकती है। अगर आपका बजट कम है, तो 50 इंच स्क्रीन साइज में भी स्मार्ट टीवी मौजूद है। साथ ही मार्केट में स्मार्ट टीवी के कई अन्य ऑप्शन भी मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें- क्या स्लो काम करता है आपका भी फोन? यहां जानें कैसे बढ़ा सकते हैं स्पीड

Edited By: Ankita Pandey