नई दिल्ली, अंकिता पांडे। Tecno Spark 8P Review: Tecno ने हाल ही में अपना बजट स्मार्टफोन Tecno Spark 8P लॉन्च किया है। इस फोन को उन कस्टमर्स के लिए डिजाइन किया गया है, जो कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स चाहते हैं। बता दें कि इस फोन को आप 11,000 रुपये से कम कीमत में खरीद सकते हैं। हमने इस फोन का रिव्यू किया है, तो आइये जानते है कि ये स्मार्टफोन कितना अच्छा है। फोन के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत Amazon पर 10,999 रुपये है जबकि वही मॉडल Flipkart पर 11,999 रुपये में मिल रहा है। फोन के पैकेजिंग की बात करें तो सबसे इसमें आपको फोन के अलावा एक 18W चार्जर, एक माइक्रो यूएसबी चार्जिंग केबल, कुछ डॉक्युमेंट्स, एक सिम इजेक्ट टूल और एक सिलिकॉन केस मिलेगा।

डिजाइन

यह फोन कॉम्पैक्ट और स्लिम डिजाइन के साथ आता है। इस फोन के बैक पर टेक्स्चर फिनिश है, जो इसे बेहतरीन लुक देता है। यह फोन आपको चार कलर ऑप्शन में मिल रहा है, हमारे पास अटलांटिक ब्लू कलर ऑप्शन आया है। फोन के दाईं ओर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन है और बाईं ओर सिर्फ सिम ट्रे है। जबकि फोन के बॉटम में आपको माइक्रोफोन, 3.5mm ऑडियो जैक, स्पीकर ग्रिल और माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट मिलता है। अगर डिजाइन की बात करें, तो स्मार्टफोन का लुक मुझे काफी पसंद आया। दरअसल इस प्राइस प्वाइंट में ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां डिजाइन के मामले में समझौता करती है। लेकिन Tecno Spark 8P स्मार्टफोन में फिलहाल डिजाइन के मामले में कोई कटौती नहीं की गई है। फोन के बैक को खास तरह के पैटर्न में पेश किया गया है। साथ ही बड़ा कैमरा मॉड्यूल दिया गया है, जिस पर ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है। साथ ही एलईडी लाइट्स दी गई हैं। ओवरऑल फोन डिजाइन के मामले में काफी शानदार है। 

डिस्प्ले 

Tecno Spark 8P में 6.6 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है, जिसमें ड्यूड्रॉप नॉच मिलता है। फोन का डिस्प्ले वाइब्रेंट है, जो आपको बेहतर व्युइंग एक्सपीरियंस देता है। इसके अलावा फोन में आपको स्मूथ टच का भी अनुभव होता है। ऐसा नहीं है कि फोन में बेजेल्स नहीं है। लेकिन इसके बावजूद फोन में वीडियो व्यूइंग का शानदार एक्सपीरिएंस मिलता है। फोन को वेब ब्राउंजिंग, वीडियो के दौरान अच्छे से परफॉर्म करता है। फोन इनडोर यानी कम रोशनी में अच्छे से काम करता है। लेकिन आउटडोर यानी दिन की रोशनी में थोड़ा स्ट्रगल करता है। 

प्रोसेसर 

फोन में आपको 4GB रैम और 64GB इनबिल्ट स्टोरेज मिलता है। कंपनी ने फोन में MediaTek Helio G85 चिपसेट दिया है, जो फोन को अच्छे से चलाने में मददगार होती है। फोन में लंबे वक्त तक हमने वीडियो और वेब ब्राउंजिंग की। साथ ही एक समय में  कई सारे ऐप्स का इस्तेमाल किया। इस दौरान फोन में हैंग होने या फिर हीटिंग के इश्यू का सामना नहीं करना पड़ा है। हालांकि इतना जरूर है कि फोन को हैवी गेमिंग के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। फोन में 3GB तक वर्चुअल रैम सपोर्ट मिलता है। जिससे हैवी गेमिंग ऐप को इंस्टॉल किया जा सकता है। लेकिन ऐप रन करते वक्त आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि डेली यूज के लिए स्मार्टफोन बेस्ट है।  

कैमरा

Tecno Spark 8P ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और VGA कैमरा शामिल है। इसका प्राइमरी कैमरा अच्छे से काम करता है। लेकिन 2 मेगापिक्सल से ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए। हालांकि सेल्फी के लिए मिलने वाले 8-मेगापिक्सल कैमरे की मदद से शानदार फोटो क्लिक की जा सकती हैं। लेकिन कई बार फोटो एक्सपोज हो जाती हैं। कुल मिलाकर फोन को कैमरा अच्छा है। इस प्राइस प्वाइंट में इससे बेहतर कैमरे की उम्मीद करना शायद बेइमानी होगी। फोन में कई मोड जैसे वीडियो (2K), शॉर्ट वीडियो, AI कैम, ब्यूटी, पोर्ट्रेट, सुपर नाइट, AR शॉट, अल्ट्रा एचडी, स्लो मोशन, टाइम लैप्स, पैनोरमा, डॉक्यूमेंट उपलब्ध हैं।

बैटरी लाइफ

फोन में 18W चार्जिंग के साथ 5000mAh की बैटरी है। फोन की बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है। अगर आप इसमें वीडियो देखते है या गेम खेलते है तो इसे पूरे दिन तक आराम से इस्तेमाल किया सकता है। हालांकि फोन का बैटरी बैकअप अपने फोन इस्तेमाल पर निर्भर करता है। 

हमारा फैसला

  • अगर आप एक कम कीमत में एक बेहतर फोन खरीदना चाहते हैं तो Tecno Spark 8P आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। फोन बैटरी, डिजाइन और प्रोसेसर के मामले में काफी अच्छा है। हालांकि यह स्मार्टफोन गेमिंग के लिए नहीं है। गेमिंग के लिए आपको दूसरे ऑप्शन पर विचार करना चाहिए। साथ ही स्मार्टफोन पर ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। 

Edited By: Ankita Pandey