नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। टेक्नो (Tecno) का नया गेमिंग स्मार्टफोन टेक्नो पोवा 3 (Tecno Pova 3) को लॉन्च कर दिया है। फोन 7000mAh बैटरी के साथ आता है। फोन दो स्टोरेज वेरिएंट और तीन कलर ऑप्शन में आता है। फोन के 4 जीबी रैम 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज की कीमत 11,499 रुपये है। जबकि 6 जीबी रैम 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 12,999 रुपये है। Tecno की तरफ से बजट फ्रेंडली प्राइस में गेमिंग स्मार्टफोन पेश करने का काम किया है। लेकिन इस प्राइस का यह बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में  विस्तार से... 

डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी

Tecno Pova 3 स्मार्टफोन को Asus ROG Phone की डिजाइन में पेश करने की कोशिश की गई है। लेकिन वास्तव में फोन का वजन काफी ज्यादा है। इसकी एक वजह 7000mAh की बड़ी बैटरी हो सकती है। फोन के रियर पैनल पर ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ सिल्वर स्ट्रिप दी गई है। साथ ही टेक्नो पोवा की ब्रांडिंग दी गई है। फोन के रियर में कुछ बेसिक इलिमेंट जैसे 3.5mm ऑडियो जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल दी गई है।

राइट साइड में पावर के साथ फिंगरप्रिंट सेंसर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। जबकि लेफ्ट साइट सिम ट्रे का ऑप्शन मिलता है। फ्रंड डिस्पले के बात करें, तो उसके बॉटम और टॉप में बेजेल्स देखने को मिलते हैं। साथ ही टॉप में पंचहोल डिस्पले दिया गया है।

फोन का फ्रेम और बैक में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। जब आप फोन को होल्ड करते हैं, तो यह काफी भारी महसूस होता है। साथ ही फोन की डिस्प्ले होने की वजह से इसे सिंगल हैंड इस्तेमाल करना मुश्किल है।

डिस्प्ले

Tecno Pova 3 स्मार्टफोन में एक 6.9 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दी गई है। जिसका पिक्चर रेजोल्यूशन 1080/2460 पिक्सल है। फोन 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आता है। इससे फोन काफी फास्ट महसूस होता है। फोन में 180Hz टच सैंपलिंग रेट दिया गया है। इन दोनों कॉम्बिनेशन के साथ फोन गेमिंग के दौरान काफी स्मूथ महसूस हो जाता है।

बाकी डिस्प्ले की बात करें, तो यह काफी ब्राइट है। इनडोर इस्तेमाल में फोन में कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन तेज धूप के दौरान डिस्प्ले की ब्राइटनेस निराश करती है। काफी ब्राइट होती है। बता दें कि फोन 500 nits की पीक ब्राइटनेस के साथ आता है। डिवाइस पर गेमिंग और ओटीटी कंटेंट देखने में कोई दिक्कत नहीं होती है। डिस्प्ले के मामले में Tecno Pova 3 उम्मीद से बेहतर है।

गेमिंग 

गेमिंग की बात करें, तो Tecno Pova 3 में BGMI और Call of duty जैसे गेम खेलने का एक्सपीरिएंस काफी अच्छा रहा। गेमिंग के दौरान टच रेस्पांस टाइम काफी फास्ट था। वहीं गेमिंग के दौरान फोन में ज्यादा हीटिंग का सामना नहीं करना पड़ा। अगर ओवरऑल गेमिंग एक्सपीरिएंस की बात करें, तो यह आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगा। अगर फोन की खूबियों की बात करें, तो उसमें फोन के स्पीकर को जरूर शामिल किया जाना चाहिए। दरअसल फोन ड्यूल स्पीकर सपोर्ट के साथ आता है। इसमें काफी लाउड और क्लियर वॉइस जनरेट होती है। साथ कॉलिंग के दौरान भी फोन में किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई।

यूजर इंटरफेस

Tecno Pova 3 का यूजर इंटरफेस काफी नीट और क्लीन है। फोन में गैरजरूरी प्री-इंस्टॉल ऐप्स देखने को नहीं मिलेंगे। फोन एंड्रॉइड 12 आउट ऑफ द बॉक्स बेस्ड HiOS 8.6 पर काम करेगी. इस फोन के साथ मेरा एंड्रॉइड एक्सपीरिएंस काफी अच्छा रहा है।

प्रोसेसर 

Tecno Pova 3 स्मार्टफोन में Mediatek Helio G88 प्रोसेसर दिया गया है। फोन एंड्रॉइड 12 बेस्ड HiOS पर काम करता है। फोन में लैग या फिर फ्रेम ड्रॉप देखने को नहीं मिलते हैं। फोन 6GB रैम वेरिएंट के साथ कुल 11GB रैम सपोर्ट के साथ आएगा। अगर गेमिंग की बात करें, तो फोन का परफॉर्मेंस बेहतरीन रहा है। BGMI और Call of Duty जैसे गेम्स को हाई सेटिंग पर खेल पाएंगे। गेमिंग के दौरान फोन में काफी स्मूथ एक्सपीरिएंस मिलता है। अच्छी बात यह रही कि गेमिंग के दौरान बैटरी जल्दी खत्म नहीं होती है। अगर आप पीक ब्राइटनेस और हाई ग्राफिक्स के साथ गेमिंग करते हैं, उस वक्त भी आपको गेमिंग का अच्छा एक्सपीरिएंस मिलता है। 

कैमरा

Tecno Pova 3 स्मार्टफोन में एक ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा 50MP का होगा। फोन का कैमरा F1.6 अपर्चर सपोर्ट के साथ आता है। साथ ही फोन में 2MP डेप्थ सेंसर और एक AI कैमरा सेटअप दिया गया है।

फोन के कैमरा का आउटडोर परफॉर्मेंस काफी अच्छा है। लेकिन इनडोर परफॉर्मेंस के मामले में फोन में थोड़ स्ट्रगल करता है। लेकिन फोन में नाइट मोड से शानदार फोटो को क्लिक किया जा सकता है।

वही प्राइमरी कैमरे से अच्छी फोटो को क्लिक कर पाएंगे। फोन में क्लिक की गई फोटो में कलर काफी अच्छे निकलकर आते हैं। हालांकि फोन में अल्ट्रा-वाइड कैमरा नहीं दिया गया है। फोन 10X जूम सपोर्ट के साथ आता है।

अगर वीडियो परफॉर्मेंस की बात करें, तो फोन से 2K रेजोल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। फोन वीडियो स्टेबिलाइजेशन के साथ आता है। लेकिन अगर आप Vlog या इंस्टाग्राम के लिए शानदार फोटो चाहते हैं तो यह Tecno Pova 3 आपके लिए नहीं है।

फोन के फ्रंट में दिया जाने वाले 8MP कैमरा अच्छे से काम करता है।

बैटरी

Tecno Pova 3 स्मार्टफोन में 7000mAh की बैटरी दी गई है, जिसे 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगा। फोन को फुल चार्ज होने में 2 घंटे से ज्यादा वक्त लगता है। जो कि काफी ज्यादा है। हालांकि 33W फास्ट चार्जिंग की मदद से Tecno Pova 3 स्मार्टफोन को 45 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। चार्जिंग टाइम थोड़ा कम होता, तो ज्यादा बेहतर होता। हालांकि एक अच्छा पार्ट है कि फोन 10W रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। जिससे आप किसी सफर के दौरान अपने इयरबड्स और बाकी डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं।

हमारा फैसला

अगर आप कम दाम में अच्छा गेमिंग स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, तो Tecno Pova 3 एक अच्छा स्मार्टफोन साबित हो सकता है, जो कि 11,499 रुपये की शुरुआती कीमत में आता है। फोन का कैमरा अच्छा है। जिससे कुछ शानदार फोटो क्लिक कर सकते हैं।

 

Edited By: Saurabh Verma