नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। भारतीय कंपनी Swott ने पिछले दिनों अपनी एक नई स्मार्टवॉच Swott Armor 007 लॉन्च की थी, जिसका मैंने रिव्यू किया है। कंपनी ने इस स्मार्टवॉच का नाम Armor 007 रखा है। 007 नंबर जेम्स बॉन्ड का नंबर है। कंपनी ने भी इस स्मार्टवॉच को जेम्स बॉन्ड की तरह ही स्मार्ट बनाने का प्रयास किया है। अब ये कितनी सफल हुई ये हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

डिज़ाइन - Swott ने इसके बैंड में काफी अच्छा सिलिकोन इस्तेमाल किया, जो इसे पहनने में काफी आरामदायक बनाता है। मेरे पास इसका सिल्वर ब्लू कलर आया है जिसमें इसके चकोर (square) डायल पर चारों साइड में सिल्वर कलर है और बैंड ब्लू कलर का है। Swott का लोगो डायल के बैक साइड पर बना हुआ है। पावर बटन डायल के राइट साइड पर बना हुआ है। डिज़ाइन के मामले में Swott ने इसे एक स्मार्ट और अकर्षित लुक दिया है।

डिस्प्ले- कंपनी ने इस स्मार्टवॉच में 1.69 इंच का फुल टच डिस्प्ले दिया है। इसमें 240 X 280 पिक्सेल का HQ resolution मिलता है। इसमें 550 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी गई है जिस कारण धूप में भी डिस्प्ले ठीक दिखा। घड़ी में अपनी कीमत के अनुसार अच्छा डिस्प्ले मिलता है।

हेल्थ फीचर्स- कंपनी ने इस घड़ी में स्वास्थ से संबंधित कई फीचर्स दिए हैं। इसमें Heart Rate Tracking और SPO2 Monitoring जैसे फीचर्स मौजूद हैं । मैंने भी इसमें हार्ट रेट को चेक किया हालांकि ये मैं दावा नहीं कर सकता कि ये कितनी सही है। इसमें स्टेप मॉनिटर फीचर और स्लीप मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

Swott Armor 007 स्मार्टवॉच में वॉकिंग, रनिंग, साइकलिंग, स्किपिंग जैसे सभी फीचर्स मौजूद हैं। मैंने इसे पहन के वॉक पर गया जहां इसके स्टेप मॉनिटर फीचर को परखा। मुझे इसमें कोई शिकायत नहीं मिली। इसके अलावा बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, क्लिबिंग, टेनिस और योगा के लिए भी अलग अलग मोड्स दिए गए हैं।

ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर - इस घड़ी का एक आकर्षित फीचर ब्लूटूथ कॉलिंग फीचर है। इस फीचर के जरिये यूजर अपनी स्मार्टवॉच से ही कॉल उठाने के साथ काट भी सकते हैं। मैंने भी अपने स्मार्टफ़ोन से इस स्मार्टवॉच को कनेक्ट कर के इस फीचर को परखा। मैं ये बताना चाहता हूं कि इस फीचर में मुझे कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। इसमें मौजूद Recent ऑप्शन पर टैप करने से सीधे स्मार्टवॉच से कॉल की जा सकती है।

बैटरी- इस स्मार्टवॉच में 300 mah की बैटरी दी गई है। कंपनी के अनुसार इसमें 7 दिन की बैटरी लाइफ मिलती है। मेरा भी कुछ यही अनुभव रहा। लेकिन इस स्मार्टवॉच को चार्ज होने में काफी समय लगता है। जब मैंने इसे चार्ज पर लगाया तो इसे फुल चार्ज होने में करीब 6 घंटे लग गए।

अन्य फीचर्स- इस स्मार्टवॉच में वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स के नोटीफिकेशन भी मिलते हैं। इसके साथ ही वॉट्सऐप, मैसेज को डिलीट भी किया जा सकता है। इस स्मार्टवॉच को IP67 की रेटिंग मिली है जो इसे वॉटर रेसिस्टेंट बनाता है।

मेरी राय- Swott Armor 007 स्मार्टवॉच को कंपनी ने 10 अलग अलग रंगों के साथ बाज़ार में पेश किया है। यह अमेज़न के साथ कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर 1,990 रुपये की कीमत में उपलब्ध है। कंपनी की अपनी कोई ऐप नहीं है, इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट करने के लिए Glory Fit ऐप से कनेक्ट करना पड़ता है।

Swott ने अपनी इस नयी स्मार्टवॉच में कम कीमत में कई अच्छे फीचर्स देने का प्रयास किया है। हालांकि घड़ी में चार्जिंग का लंबा समय जरूर खलता है, लेकिन उसके बाद यह आराम से चलती रहती है। इस स्मार्टवॉच की कीमत 2,000 रुपये से भी कम है, जिस कारण इसके फीचर्स की तुलना महंगी स्मार्टवॉच से नहीं की जा सकती। यदि आपको कम कीमत में अच्छे फीचर्स वाली स्मार्टवॉच खरीदनी है तो ये Swott Armor 007 एक अच्छा विकल्प है, जो आपको कम कीमत में 'जेम्स बॉन्ड' जैसा स्मार्ट बना सकता है। इसके लिए 5 में से 3 स्टार बनते हैं।

यह भी पढ़ें- कभी था दो किलो वजन, आजकल स्क्रीन भी है फोल्डेबल... अब तक कितनी बदली मोबाइल फोन की दुनिया

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट