नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। Sony Bravia W830K TV Review: Sony ने कुछ समय पहले ही अपना नया टीवी Sony Bravia W830K TV लॉन्च किया था। यह सामान्य LED, स्मार्ट या Android टीवी से अलग एक Google Tv जो चलता तो Android पर ही है लेकिन इसमें कई सारे फीचर्स मिलते हैं। मैंने इस टीवी को करीब 2 महीने तक चलाया, जिसके बाद मैं अपना अनुभव इस रिव्यू के रूप में आपके सामने रखने जा रहा हूं।

डिजाइन - कंपनी ने इसमें 32 इंच की स्क्रीन दी है। इस टीवी का डिजाइन बेज़ल लेस तो नहीं है लेकिन पहले के मुकाबले बेज़ल काफी कम और पतले हैं। यह ब्लैक रंग में ही आता है। इस टीवी के साथ कंपनी काले रंग के ही टेबल टॉप स्टैंड भी देती है। कंपनी के अन्य टीवी की तरह इसमें भी फ्रंट साइड पर ही Sony का लोगो बना हुआ जिसके नीचे LED लाइट भी लगी हुई है। इसी लाइट के जरिये टीवी के ऑन या ऑफ होने का पता चलता है। कुल मिलाकर सोनी ने इस टीवी को दिखने में शानदार और महंगे टीवी जैसा लुक दिया है।

सोनी के पिछले कई टीवी के रिमोट की तरह इस टीवी के रिमोट में भी Youtube, Netflix, Amazon Prime Video और Youtube Music के लिए विशेष बटन बने हुए हैं। इसके साथ ही Google Assistant का भी विशेष बटन मौजूद है। आज कल नए टीवी के रिमोट छोटे साइज़ में आ रहे हैं लेकिन कंपनी ने इस टीवी के साथ अपने पुराने बड़े साइज़ का रिमोट ही दिया है। यह दिखने में काफी बड़ा लगता है, मुझे इस टीवी के रिमोट में यह एक कमी नज़र आई।

डिस्प्ले- इस टीवी की 32 इंच की स्क्रीन पर 1366 X 768 पिक्सेल पर resolution मिलता है।

सोनी ब्राविया W830K टीवी में HDR (High Dynamic Range) का फीचर मिलता है जिससे आप नेटफ्लिक्स या अमेज़न प्राइम जैसी ओटीटी ऐप्स पर मौजूद HDR कंटेन्ट देख सकते हैं।

सोनी ने टीवी में बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के लिए X Reality Pro का फीचर दिया है। इस फीचर से टीवी में दिखने वाला कंटेन्ट बेहद शार्प नज़र आता है।

कंपनी ने इस टीवी में Live Color Technology भी दी है जिससे टीवी में सभी रंगों को काफी गहराई से देखा जा सकता है। इन सब तकनीक से टीवी में शानदार डिस्प्ले मिलता है। 

साउंड क्वालिटी- सोनी ने इसमें Clear Phase का फीचर दिया है जिससे टीवी में साउंड तेज़ आने के साथ स्पष्ट भी आती है। इसमें डॉल्बी ऑडियो का फीचर भी दिया गया है। कंपनी ने इसमें 20 W के स्पीकर लगाए हैं, जिससे वॉल्यूम 100 लेवेल पर ले जाने के बाद बहुत तेज़ आवाज़ हो जाती है। यह इसलिए बता रहा हूँ कि टीवी में 50 तक वोल्यूम सेट कर के बेहद आसानी से सब कुछ सुना जा सकता है। मुझे टीवी की साउंड क्वालिटी पसंद आई।

Google Tv फीचर्स

गूगल टीवी होने के नाते इसमें आप कई ऐप्स इन्स्टाल कर सकते हैं। टीवी के रिमोट पर ही Google Assistant का फीचर मिलता है इस कारण आप इसके जरिये ही टीवी को कमांड दे सकते हैं। सोनी के इस गूगल टीवी पर Youtube पर कुछ देखने के लिए बेहद आसानी से सर्च किया जा सकता है।

इसमें फिल्म, टीवी शो आदि को अलग अलग केटेगरी में बांटा हुआ है। यहाँ Sony Liv, Disney Plus Hotstar और Zee 5 जैसी ऐप्स उपलब्ध रहती हैं, लेकिन फिर भी किसी अन्य ऐप को भी आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए टीवी में 16 GB की इंटरनल स्टोरेज दी गयी है।

इस टीवी में आप बच्चों के लिए टाइम भी सेट कर सकते हैं ताकि वो एक निश्चित समय तक ही टीवी देख सकें। टाइम खत्म होने के बाद स्क्रीन में कंटेन्ट आना बंद हो जाता है। यह सोनी के इस गूगल टीवी का एक और अच्छा फीचर है। 

इसे आप अपने स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर, फोन को ही अपना रिमोट बना सकते हैं। इसके लिए आपको android फोन में Google Tv ऐप डाउनलोड करनी पड़ेगी। इसके बाद फोन और टीवी को एक ही Wi-Fi कनेकेशन से कनेक्ट करना होगा।

इसके अलावा iPhone को टीवी से कनेक्ट करने के लिए airplay का फीचर भी टीवी में उपलब्ध है जो बहुत अच्छे से काम भी करता है। इसके अलावा alexa का सपोर्ट भी टीवी में दिया गया है।

मेरी राय- मैंने Sony Bravia W830K TV को परखने के लिए इसमें RRR जैसी फिल्म देखी। X Reality Pro फीचर के कारण फिल्म को देखने में मज़ा आया। इसके साथ ही मैंने इस टीवी पर सोनी चैनल पर कौन बनेगा करोड़पति, इंडियन आइडल, शार्क टैंक इंडिया जैसे शो देखने के साथ सोनी सब पर तारक मेहता का उल्टा चश्मा भी देखा। इसके अलावा मैंने Youtube पर दैनिक जागरण के चैनल जागरण टीवी के जरिये समाचार भी देखें।

मुझे इस टीवी में फिल्म, टीवी सीरियल आदि सब कुछ देखने में मज़ा आया। सोनी ब्राविया W830K टीवी एक HD Ready टीवी है। इस कारण सब कुछ होते हुए भी मुझे Full HD की कमी खली।

Sony Bravia W830K टीवी की क़ीमत 28,990 रूपये है। बाज़ार में यह आपको इससे कम क़ीमत में भी मिल सकता है। यूँ तो सोनी समेत एलजी और सैमसंग के भी फुल एचडी टीवी इससे कम कीमत में भी मिल जाते हैं। लेकिन वो ना तो Google Tv होते है और ना ही उनमें HDR, X Reality Pro, Clear phase जैसे फ़ीचर्स होते हैं। अपने इन्हीं सब फ़ीचर्स के कारण Sony Bravia W830K टीवी बाज़ार में अन्य टीवी से अपनी अलग पहचान बनाता है। ऐसे में अगर आपका नया टीवी लेने का बजट 30,000 रुपये से कम है, तो Sony Bravia W830K टीवी आपके लिये एक अच्छा विकल्प है। यह कम पैसों में आपको भरपूर मनोरंजन दिलाने की क्षमता रखता है।

रेटिंग- 4/5  

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट