नई दिल्ली (शिल्पा श्रीवास्तवा)। स्मार्टफोन खरीदते समय यूजर्स कई बातों का ध्यान रखते हैं। हर यूजर का स्मार्टफोन खरीदने का एक अलग उद्देश्य होता है। चाहे सेल्फी फ्रीक व्यक्ति हो या फोन पर ऑफिस का लगभग सभी काम करने वाला यूजर, हर व्यक्ति फोन को एक कारण के चलते ही खरीदता है। उदाहरण के तौर पर: कई यूजर्स फोन में बेहतर कैमरा चाहते हैं। लेकिन उन्हें रियर से ज्यादा सेल्फी कैमरा का क्रेज होता है। वहीं, जो लोग ऑफिस का काम फोन पर करना चाहते हैं उन्हें बेहतर बैटरी लाइफ और स्मूद प्रोसेसर की आवश्यक्ता होती है। इसके अलावा कई लोग गेमिंग के शौकीन होते हैं। उन्हें एक ऐसा स्मार्टफोन चाहिए होता है जिस पर वो हैवी से हैवी गेम बिना किसी परेशानी के खेल पाएं। कुल मिलाकर हर यूजर की जरुरत अलग होती है। इसी जरुरत को समझते हुए हम आपको कुछ स्मार्टफोन्स के बारे में बता रहे हैं। हमने ये लिस्ट यूजर्स की इन्हीं जरुरतों को ध्यान में रखकर तैयार की है।

सबसे पहले बात करते हैं सेल्फी सेगमेंट की:

आज रियर कैमरा से ज्यादा सेल्फी का क्रेज है। लेकिन कई बार यूजर्स फोन खरीदते समय कंफ्यूज हो जाते हैं कि बेहतर सेल्फी के लिए उन्हें कौन-सा फोन लेना चाहिए। इसका समाधान हम लेकर आए हैं। इस सेगमेंट में हमने तीन फोन्स को शामिल किया है जो बेहतर सेल्फी क्वालिटी देते हैं।

Samsung Galaxy Note 9:

इस फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसका अपर्चर f/1.7 है। इस फोन से ली गई सेल्फी काफी डिटेल्ड और आकर्षक आती हैं। सेल्फी के लिए लाइव फोकस अच्छा काम करता है। फोन में दिया गया है ब्यूटिफिकेशन मोड सबसे खास है। इससे सेल्फी को और बेहतर बनाया जा सकता है। फ्रंट कैमरा से ली गई वीडियोज भी बेहतर क्वालिटी के साथ आती हैं। इसके अलावा इसका सेल्फी कैमरा 1.22 पिक्सल माइक्रोन, AF, ड्यूल वीडियो कॉल और ऑटो-एचडीआर जैसे फीचर्स से लैस है। इससे 30fps पर 1440 पिक्सल की वीडियो बनाई जा सकती है।

Oppo Find X:

इस फोन में 25 मेगापिक्सल का फ्रंट सेंसर मौजूद है। यह एक खास तरह का 3D स्टील्थ सेल्फी कैमरा है। यह बैक पैनल पर स्लाइडर के तौर पर दिया गया है। जब भी यूजर फोन अनलॉक करेंगे तो यह कैमरा पॉप-अप के साथ ऊपर की तरफ आ जाएगा। इस कैमरे के साथ फ्लैश लाइट और इयरपीस स्पीकर भी दिया गया है। इसका अपर्चर f/2.0 है। इसका सेल्फी कैमरा ऑटो-एचडीआर फीचर को सपोर्ट करता है। साथ ही इससे 30fps पर 1080 पिक्सल की वीडियो बनाई जा सकती है।

Vivo Nex:

इस फोन में फुल व्यू डिस्प्ले देने के लिए फ्रंट कैमरा रियर पैनल से हटाया गया है। इसके चलते फ्रंट कैमरा पॉप-अप के साथ ऊपर आता है। कैमरा एप बंद करने पर यह अपने आप वापस अंदर चला जाता है। इसका सेल्फी कैमरा 8 मेगापिक्सल का है। इसका फ्रंट कैमरा फेस ब्यूटी मोड, AR स्टिकर्स और पोर्ट्रेट मोड के साथ स्टूडियो मोड,नेचुरल लाइट, स्टीरियो लाइट ओर मोनोक्रोम जैसे मोड्स सपोर्ट करता है। इसका अपर्चर f/2.0 है। इससे 30fps पर 1080 पिक्सल की वीडियो बनाई जा सकती है।

अब आते हैं बैटरी सेगमेंट पर:

स्मार्टफोन में बैटरी कितनी आवश्यक होती है यह हम सभी जानते हैं। आजकल कई ऐसे स्मार्टफोन्स आ रहे हैं जो ज्यादा बैटरी के साथ पेश किए जा रहे हैं लेकिन इनका बैटरी बैकअप अच्छा नहीं होता है। यहां हम आपको इस सेगमेंट के तीन फोन की जानकारी दे रहे हैं जिनका बैटरी बैकअप बेहतर है।

Huawei P20 Pro:

इस फोन को पावर देने के लिए 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन को एक बार फुल चार्ज करने पर यह बिना दोबारा चार्ज किए एक दिन पूरा काम कर सकती है। इसके साथ ही 2 घंटे से भी कम समय में बैटरी 100 फीसद तक चार्ज हो जाती है। अगर फोन पर ज्यादा काम नहीं किया जा रहा है तो इसकी बैटरी ज्यादा समय तक चल सकती है।

BlackBerry KEYone:

फोन को पावर देने के लिए 3505 एमएएच की नॉन-रीमूवेबल बैटरी दी गई है। इसकी बैटरी क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करती है। इसकी बैटरी 30 मिनट में फोन को शून्य से 50 फीसद तक चार्ज कर सकती है। यूजर फोन पर अगर अपने रेग्यूलर काम कर रहा है तो भी फोन की बैटरी 24 घंटे से ज्यादा बैटरी लाइफ देने में सक्षम है।

Samsung Galaxy A9 Pro:

Samsung Galaxy A9 Pro बैटरी के हिसाब से काफी अच्छा फोन है। फोन में 5000 एमएएच की बैटरी दी गई है। औसत यूसेज में यह फोन सिंगल चार्ज में डेढ़ दिन की बैटरी लाइफ देता है। Galaxy A9 Pro मात्र 30 मिनट में शून्य से 30 फीसद तक चार्ज हो जाता है। 32 फीसद बैटरी फोन को कुछ घंटे इस्तेमाल करने के लिए काफी हैं।

गेमिंग और रैम:

स्मार्टफोन मैसेज, कॉल, इंटरनेट के अलावा भी कई कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्मार्टफोन मनोरंजन का भी एक बड़ा साधन बन गया है। ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन में गेम खेलने का भी मजा लेते हैं। गेमर्स के लिए फोन में ग्राफिक्स और रैम का होना बेहद आवश्यक होता है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने कुछ फोन खासतौर से गेम लवर्स के लिए ही पेश किए हैं।

iPhone XS Max:

iPhone XS Max में कंपनी की लेटेस्ट चिप दी गई है। यह A12 बॉयोनिक चिप से लैस है। यह चिप फोन की बैटरी लाइफ को भी बैलेंस रखने में मदद करती है। एप्पल के अनुसार चिप में मौजूद 2 कोर CPU परफॉरमेंस कोर से 15 प्रतिशत तेज है। गेमिंग के मामले में, यह बेस्ट AR गेमिंग डिवाइस कही जा सकती है। वो लोग जो फोन पर सिर्फ PUBG खेलकर खुश हैं, उनके लिए तो यह डिवाइस काफी अच्छी है। PUBG जैसे गेम खेलते समय आईफोन का Notch कुछ कंट्रोल्स को छुपा देता है। यह एक छोटी सी कमी कही जा सकती है।

Sony Xperia XZ2:

यह फोन गेमिंग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 मोबाइल प्लेटफॉर्म पर काम करता है जो वर्ल्ड क्लास स्पीड और परफॉर्मेंस देता है। वहीं, इससे गेमिंग के दौरान स्मूद और फास्ट स्ट्रीमिंग की सुविधा भी मिलती है। मल्टीटास्किंग और गेमिंग को बेहतर बनाने के लिए फोन में 6 जीबी रैम दी गई है। वहीं, साउंड डिपार्टमेंट की बात करें तो इसमें हाई-रेजोल्यूशन ऑडियो 3 फीचर मौजूद है जो बेस्ट ऑडियो क्वालिटी देता है। साथ ही इसमें पावर स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं जो गेमिंग के दौरान बेहतर ऑडियो अनुभव देता है।

Xiaomi Black Shark Helo:

फोन में ब्लैक शार्क बायप्लेन हैंडल कंट्रोलर डॉक भी मौजूद है जो जॉयस्टिक और अन्य बटन के साथ आता है। इसे हैंडसेट से कनेक्ट किया जा सकता है। 6 और 8 जीबी रैम वाले फोन में बायप्लेन हैंडल बायीं तरफ दिया गया है। वहीं, 10 जीबी रैम वेरिएंट में बायप्लेन हैंडल दोनों तरफ मौजूद है। प्रोसेसर और ग्राफिक्स की बात करें तो यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर और एड्रेनो 630 जीपीयू से लैस है। इस फोन में टू-स्टेज शार्क की दी गई है जो यूजर्स को बेहतर और ज्यादा देर तक गेमिंग अनुभव प्रदान करती है। इसके अलावा यह फोन गेम स्टूडियो फीचर के साथ आता है जिसमें प्रोसेसर के साथ खेला जा सकता है। फोन के साइड्टस में RGB लाइट्स दी गई हैं और फोन पर एक S लोगो भी मौजूद है। इसके साथ ही गेमिंग साउंड को और बेहतर बनाने के लिए ड्यूल स्पीकर्स भी फोन में मौजूद हैं। यह फोन फिलहाल चीन में उपलब्ध है। इसे जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जाएगा।

वीडियो क्वालिटी:

अब आते हैं वीडियो क्वालिटी पर। एक फोन में वीडियो क्वालिटी होना भी महत्वपूर्ण कारक है। कई लोगों को वीडियोग्राफी का शौक होता है। ऐसे लोगों के लिए फोन में वीडियो क्वालिटी बेहतर होना भी अहम होता है। इसी के चलते हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफोन्स की जानकारी दे रहे हैं जिनकी वीडियो क्वालिटी बेहतर है।

iPhone XS Max:

इसकी वीडियो क्वालिटी की बात करें इसके रियर कैमरा से 2160 पिक्सल के साथ 24/30/60fps पर वीडियो बनाई जा सकती है। वहीं, 1080 पिक्सल के साथ 30/60/120/240fps पर वीडियो बनाई जा सकती हैं। इसके अलावा 720 पिक्सल पर 30fps पर वीडियो बनाई जा सकीत है। इसके साथ ही वीडियो के लिए HDR, ऑटोफोक्स वीडियो और स्टीरियो साउंड रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। इसका फ्रंट कैमरा 1080 पिक्सल के साथ 30/60fps पर वीडियो बनाने में सक्षम है।

iPhone 8 Plus:

इस फोन में रियर कैमरा से 2160 पिक्सल के साथ 24/30/60fps पर वीडियो बनाई जा सकती है। वहीं, 1080 पिक्सल के साथ 30/60/120/240fps पर वीडियो बनाई जा सकती है। इसके अलावा 720 पिक्सल के साथ 30fps पर पिक्सल बनाई जा सकती हैं। फ्रंट कैमरा की बात करें तो 1080 पिक्सल पर एचडी वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

Samsung Galxy s9 plus:

सैमसंग के इस फोन के रियर कैमरा से 2160 पिक्सल के साथ 60fps पर वीडियो बनाई जा सकती हैं। वहीं, 1080 पिक्सल के साथ 240fps पर वीडियो बनाई जा सकती हैं। वहीं, 720 पिक्सल के साथ 960fps पर वीडियो बनाई जा सकती हैं। इसका कैमरा फुल एचडीआर पर भी वीडियो बनाने में सक्षम है। वहीं, फ्रंट कैमरा की बात करें तो 1440 पिक्सल के साथ 30fps पर वीडियो बनाई जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

IMC 2018: अब चेहरा देखकर चलेगा ड्रोन और 5जी होगी कार

अब अमेजन इंडिया 5 घंटे से भी कम समय आपके घर पहुंचाएगा स्मार्टफोन, शुरू की नई सर्विस

अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल का तीसरा दिन, जानें Top 10 Deals के बारे में

 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava