नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनी Samsung ने अपने Galaxy A सीरीज के एक और स्मार्टफोन Samsung Galaxy A51 को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन को पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy A50, A50s के अपग्रेडेड मॉडल के तौर पर लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन की खास बात ये है कि ये कंपनी के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की तरह ही Infinity-O Super AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है। इसके बैक में प्रिज्म क्रश डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है। इस स्मार्टफोन को केवल दो स्टोरेज ऑप्शन 6GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 128GB में लॉन्च किया गया है। इसके 6GB RAM + 128GB स्टोरेज ऑप्शन को Rs 23,999 की कीमत में फिलहाल सेल के लिए 31 जनवरी 2020 से उपलब्ध कराया जाएगा। अन्य वेरिएंट को बाद में सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है। इस स्मार्टफोन को तीन कलर ऑप्शन्स प्रिज्म क्रश ब्लैक, प्रिज्म क्रश व्हाइट और प्रिज्म क्रश ब्लू में खरीदा जा सकता है।

स्पेसिफिकेशन्स

फोन में 6.5 इंच का फुल एचडी प्लस Infinity-O Super AMOLED डिस्प्ले दिया गया है। इसके डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 1,080 x 2,400 पिक्सल दिया गया है। फोन के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसमें Exynos 9611 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है और ये 15W की फास्ट चार्जिंग फीचर के साथ आता है। कनेक्टिविटी की बात करें तो ये ड्यूल 4G सिम और WiFi Calling सपोर्ट फीचर के साथ आता है।

फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर, 5 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर दिया गया है। फोन में 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर दिया गया है जो कि 123 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू को सपोर्ट करता है। फोन में सुपर स्टीडी वीडियो, अल्ट्रा हाई डिफिनिशन रिकॉर्डिंग और AR Doodle जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फोन में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। ये स्मार्टफोन Android 10 पर आधारित OneUI 2.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है।

क्या है खास?

पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy A सीरीज के स्मार्टफोन Galaxy A50 के मुकाबले कई अपग्रेड्स देखने को मिला है। Samsung ने इस स्मार्टफोन को Gen-Z को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। Gen-Z यूजर्स खास तौर पर गेमिंग, स्ट्रीमिंग और सोशल मीडिया का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। ये देखते हुए कंपनी ने इसमें गेमिंग के लिए Exynos 9611 प्रोसेसर दिया है। साथ ही ये गेम बूस्टर टेक्नोलॉजी से लैस हो जो गेमिंग के दौरान बेहतर फ्रेम रेट प्रदान करता है। इस ग्रुप के यूजर्स ज्यादा से ज्यादा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी सबसे ज्यादा खपत होती है। इसलिए, इसमें 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी के दावों के मुताबिक, इसमें 19 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक मिलता है। सोशल मीडिया अपलोड्स भी Gen-Z को काफी पसंद आता है। इसलिए इसमें 48 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स से लैस है।

क्या है नया?

Samsung Galaxy A51 में सबसे बेहतर फीचर की बात करें तो ये मेक फॉर इंडिया इनोवेशन वाले अलाइव इंटेलिजेंस फीचर के साथ आता है। इस फीचर की वजह से Gen-Z अपने पियर ग्रुप से कनेक्टेट रह सकेंगे। मेक फॉर इंडिया कॉन्सेप्ट में कुछ कमाल के फीचर्स इस स्मार्टफोन में इंट्रोड्यूस किए गए हैं। इन फीचर्स की खास बात ये है कि ये स्मार्टफोन में लोकल सर्च वाले एल्गोरिदम का इस्तेमाल करते हैं।

Useful cards

इस फीचर की मदद से महत्वपूर्ण SMS को सेग्रिगेट किया जा सकेगा। ज्यादातर यूजर्स अपने मैसेज को देखना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से कई सारे महत्वपूर्ण इवेंट भी मिस हो जाते हैं। इस फीचर के जरिए जरूरी मैसेज को सेग्रिगेट करके टॉप में अरेंज किया जाएगा, ताकि यूजर्स को पता रहे कि कौन सा महत्वपूर्ण मैसेज है, ताकि उसके बारे में जानकारी मिल सके और कोई भी जरूरी मैसेज उनसे मिस न हो सके।

Multilingual Typing

इस फीचर के जरिए की-बोर्ड में कई भारतीय भाषाओं को शामिल किया गया है। मल्टीलिंगुअल की-बोर्ड में मराठी, हिन्दी और तेलुगू भाषा को जोड़ा गया है। जल्द ही, इसमें कई और भारतीय भाषाओं को शामिल किया जा सकेगा।

Finder

इस फीचर के जरिए यूजर्स आसानी से अपने किसी भी ऐप को सर्च कर सकेंगे। अगर, आपके स्मार्टफोन में ट्रेवलिंग ऐप दिया गया है तो इस मैन्यू का इस्तेमाल करके आप ट्रैवल प्लान बना सकेंगे। फोन में अगर दो ऐप्स इंस्टॉल हैं तो ये उन दोनों ऐप्स में ट्रैवलिंग के ऑफर्स को शोकेस करेगा, ताकि आप अपनी सहूलियत के हिसाब से प्लान को सिलेक्ट कर सके।

Smart Crop

इस फीचर की मदद से आप स्मार्टफोन में क्लिक किए गए स्क्रीनशॉट में से डेलिकेटली उस पार्ट को स्मार्टली क्रॉप कर सकेंगे जो आपको चाहिए। ये फीचर ऑटोमैटिकली उन पार्ट्स को सिलेक्ट कर लेगा, जो आप चाहते हैं।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस