नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय मार्केट में जल्द ही Redmi 6A का अपग्रेडेड वेरिएंट Redmi 7A लॉन्च किया जाएगा। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, इस फोन को Redmi K20 सीरीज के साथ अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है। बजट सेगमेंट में पेश होन वाला यह फोन भारतीय मार्केट में Realme C2 को कड़ी टक्कर देता नजर आएगा। देखा जाए तो कंपनी के Redmi 5A और Redmi 6A यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हुए हैं लेकिन अब Redmi 7A को अपनी खुद को बेहतर साबित करना होगा। इस पोस्ट में हम आपको इन दोनों फोन्स के बीच क्या अंतर है और कौन-कौन किससे बेहतर होगा इसकी जानकारी दे रहे हैं।

Redmi 7A बनाम Realme C2: डिजाइन और डिस्प्ले

Redmi 7A में 5.45 इंच का IPS LCD HD डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। इसके बेजल्स मोटे हैं। फोन में नॉच भी नहीं दी गई है। फोन को P2i नैनो-कोटिंग के साथ पेश किया गया है जो फोन को वॉटर स्पलैश प्रूफ बनाता है। Realme C2 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.1 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 720x1560 है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। फोन में वीडियो क्वालिटी को औसत से ऊपर कहा जा सकता है। इसका लुक बजट रेंज के मुताबिक काफी अच्छा है। आजकल जहां कंपनियां हल्के फोन्स बना रही हैं वहीं, यह फोन थोड़ा भारी है।

Realme के दूसरे स्मार्टफोन्स खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। Realme 2 Pro और Realme U1 मिड रेंज के एक बेहतर स्मार्टफोन माने जाते हैं। इन दोनों मिड रेंज के स्मार्टफोन को यूजर्स काफी पसंद करते हैं। इन दोनों स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

Redmi 7A बनाम Realme C2: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

Redmi 7A क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर से लैस है। यह ड्यूल सिम स्मार्टफोन है। इस फोन को चीन में दो वेरिएंट में पेश किया गया है। इसके बेस वेरिएंट यानी 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद नहीं है। यह फोन MIUI 10 पर आधारित एंड्रॉइड 9 पर काम करता है। Realme C2 की बात करें तो यह फोन ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हेलियो पी22 प्रोसेसर से लैस है। इस फोन का बेस वेरिएंट 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन ColorOS 6.0 पर आधारित एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है।

Redmi 7 को यूजर्स के बजट के मुताबिक बनाया गया है। कीमत कम होने से इसके फीचर्स पर कोई असर नहीं पड़ा है। फीचर्स के मुताबिक भी यह फोन काफी दमदार है। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

Redmi 7A बनाम Realme C2: कैमरा

Redmi 7A में 13 मेगापिक्सल का AI रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद होगा। यह फोन AI ब्यूटिफिकेशन मोड से लैस है। वहीं, इसका फ्रंट कैमरा AI ब्यूटी कैमरा, AI बैकग्राउंड ब्लर समेत AI फेस अनलॉक के साथ आता है। वहीं, फोटोग्राफी के लिए Realme C2 में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.2 है। वहीं, दूसरा सेंसर 2 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.4 है। सेल्फी के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है।

Redmi 7A बनाम Realme C2: बैटरी

Redmi 7A को पावर देने के लिए 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसमें टाइप-सी सपोर्ट मौजूद नहीं है। Realme C2को पावर देने के लिए 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Redmi 7A बनाम Realme C2: कीमत

Redmi 7A को चीन में दो वेरिएंट में पेश किया गया था। इसके बेस वेरिएंट यानी 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज की कीमत 549 चीनी युआन यानी करीब 5,500 रुपये है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है। इसकी कीमत 599 चीनी युआन यानी करीब 6,000 रुपये है। Realme C2 के 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 5,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा। वहीं, इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 7,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:

Samsung का एक और बजट स्मार्टफोन Galaxy A10s जल्द होगा लॉन्च, मिला FCC सर्टिफिकेशन

OnePlus TV जल्द होगा लॉन्च, जानें इससे जुड़ी हर बात

PUBG Lite: प्री-रजिस्ट्रेशन, सिस्टम रिक्वॉयरमेंट और रीवार्ड्स से जुड़ी हर बात 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस