नई दिल्ली, टेक डेस्क। Realme ने भारतीय यूजर्स के बीच अपनी एक विश्वसनीय जगह बना ली है और विश्वास को मजबूत करने के लिए कंपनी आए दिन नए स्मार्टफोन बाजार में उतार रही हैं। जिनमें लो बजट रेंज से लेकर प्रीमियम डिवाइसेस शामिल हैं। पिछले दिनों ही कंपनी ने अपने लो बजट सेगमेंट की C सीरीज के तहत Realme C12 को भारत में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 8,999 रुपये है। यह स्मार्टफोन अपनी बैटरी क्षमता के लिए काफी चर्चा में भी है। कम कीमत वाले इस स्मार्टफोन में यूजर्स को 6,000mAh की बैटरी मिलेगी। लेकिन यह बैटरी कितना लंबा चल सकती है यह जानकारी आपको हमारे रिव्यू में मिलेगी। हमने इस स्मार्टफोन के रिव्यू के दौरान इसकी बैटरी ही नहीं, बल्कि परफॉर्मेंस क्षमता और कैमरा क्वालिटी पर भी फोकस किया है। आइए जानते हैं Realme C12 के रिव्यू के दौरान हमारा एक्सपीरियंस कैसा रहा?

Realme C12: डिजाइन और डिस्प्ले

Realme C12 के रिव्यू की शुरुआत इसके डिजाइन से करते हैं। हमारे पास रिव्यू के लिए इस स्मार्टफोन का ब्लू कलर वेरिएंट रिव्यू के लिए आया। प्लास्टिक बॉडी से बने इस स्मार्टफोन का डिजाइन काफी हद तक Realme C11 से मिलता-जुलता है। इसके फ्रंट पैनल में नॉच डिस्प्ले दिया गया है। वहीं बैक में दिया गया ब्लू कलर काफी आकर्षक शेड्स के आता है। जो कि यूजर्स को जरूर पसंद आएगा। बैक पैनल में एलईडी फ्लैश के साथ ​ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और वहीं फिंगरप्रिंट सेंसर मौजूद है। फोन का वजन थोड़ा ज्यादा है। इसके साइड पैनल में वॉल्यूम और पावर बटन देखने को मिलेंगे। फोन की ग्रिप काफी अच्छी है और इसे एक हाथ से आसानी से उपयोग किया जा सकता है। 

इस स्मार्टफोन में 6.5 इंच का आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है। जो कि कंटेंट पढ़ने या वीडियो देखने के लिए संतोषजनक कहा जा सकता है। हालांकि, आउटडोर में सूरज की रोशनी में टेक्स्ट पढ़ने में थोड़ी परेशानी होती है और इसके लिए ब्राइटनेस को फुल करना पड़ता है। इसके अलावा उपयोग के दौरान हमें इसका टच रिस्पॉन्स भी धीमा लगा। Realme C12 में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ ही आपको फेस अनलॉक का फीचर मिलेगा। फिंगरप्रिंट सेंसर से फोन को अनलॉक करने में कोई परेशानी नहीं हुई। लेकिन फेस अनलॉक ज्यादा रोशनी में बेहतर तरीक से काम करता है। लेकिन जब हमने कम रोशनी में इसका उपयोग किया तो हमें निराशा हुई। क्योंकि कम रोशनी में इसका रिजल्ट बहुत अच्छा नहीं रहा।

Realme C12: कैमरा परफॉर्मेंस

कंपनी ने Realme C12 अपने बजट सेगमेंट में लॉन्च किया है और इसमें यूजर्स को एलईडी फ्लैश के साथ स्क्वायर शेप में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। इसकी परफॉर्मेंस के बारे करने से पहले इसके फीचर्स पर एक नजर डालते हैं। इसमें 13MP का प्राइमरी सेंसर, 2MP का मोनो क्रोम सेंसर और 2MP का मैक्रो सेंसर दिया गया है। इसके अलावा फोन में 5MP का सेल्फी कैमरा मौजूद है। 

 

अब बात करते हैं इसकी परफॉर्मेंस पर, तो बता दें कि स्मार्टफोन में उपयोग किया गया रियर कैमरा बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। इसका प्राइमरी सेंसर काफी अच्छा है और इमेज क्लिक करते समय आपको बेहतर कलर क्वालिटी भी देखने को मिलेगी। इसमें दिया गया एक्सपोजर तस्वीरों को काफी चीयरफुल बनाता है। हमने इससे कुछ इमेज क्लिक की हैं जो कि कैमरा परफॉर्मेंस को समझने में आपकी मदद करेंगी। 

 

Realme C12 से रोशनी में जितनी अच्छी इमेज क्लिक होती है उतनी ही आपको रोशनी में भी मिलेगी। कम रोशनी में भी फोन का संतोषजनक कैमरा क्वालिटी की इमेज क्लिक करने में सक्षम है। जबकि आमतौर पर इस बजट के स्मार्टफोन से इतनी उम्मीद नहीं होती है। हालांकि, रोशनी और कम रोशनी में थोड़ा फर्क देखा जा सकता है क्योंकि कम रोशनी में नाइट मोड ऑन करना पड़ता है और इसमें आपको काफी नॉयज भी मिलेगा। कुल मिलाकर कहें तो Realme C12 इस बजट में संतोषजनक कैमरा परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। 

Realme C12: परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

Realme C12 को C11 की तरह ही MediaTek Helio G35 चिपसेट पर पेश किया गया है। इसमें 3GB रैम और 32GB इंटरनल मेमोरी दी गई है जो कि डेली यूजेस के लिए काफी है। लेकिन अगर आपको यह कम लगे तो आप माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग करके 256GB तक बढ़ा भी सकते हैं। इस स्मार्टफोन में आपको ड्यूल सिम स्लॉट मिलेंगे। स्मार्टफोन को इंटरफेस काफी क्लीन है और किसी ऐप या मेन्यू को तीव्र गति से स्विच कर सकते हैं। हमने इसमें लूडो किंग और 8 पूल जैसे गेम खेले। जो कि संतोषजनक ग्राफिक्स क्वालिटी प्रदान करते हैं। लेकिन अगर आप इसमें हाई एंड गेम्स खेलना चाहते हैं तो आपको ग्राफिक्स और फ्रेम ड्रॉप के लिए तैयार रहना होगा।

 

लेकिन उपयोग के दौरान मैंने नोट किया कि बेसिक ऐप्स को कई बार ओपन होने में समय लगता है जो कि यूजर को परेशान कर सकता है। मैंने इसमें जब YouTube ओपन किया तो मुझे कंटेंट ओपने करने में कुछ सेकेंड का इंतजार करना पड़ा। लेकिन उम्मीद है कि Realme अपडेट के जरिए इस समस्या को फिक्स करेगी। डिवाइस की कुल परफॉर्मेंस की बात करें तो इसे एवरेज कहा जा सकता है। क्योंकि कुछ ऐप्स को जितना फास्ट स्विच किया जा सकता है उतना ही इसमें एनीमेशन स्लो है। इतना ही नहीं रिसेंट ऐप्स सेक्शन में भी ऐप्लिकेशन्स को आप ज्यादा देर नहीं देख सकते हैं। 

Realme C12: बैटरी

वैसे इस साल बाजार में दस्तक देने में अधिकतर स्मार्टफोन में 6000mAh की बैटरी देखी गई। Realme C12 में भी 6000mAh की बैटरी दी गई है और यह बैटरी दो दिनों को बैकअप देने में सक्षम है। आपको बता दें कि दो दिनों की बैटरी क्षमता का दावा बिल्कुल सही है। हमने इस स्मार्टफोन को एक बार चार्ज करने के बाद इसमें गेमिंग, वीडियो स्ट्रीमिंग, म्यूजिक प्ले, कॉलिंग और इंटरनेट सर्फिंग आदि का काफी इस्तेमाल किया और इतने यूजेस के बाद फोन की बैटरी एक दिन से ज्यादा समय तक चली। वहीं अगर यूजेस कम हो तो यह बैटरी दो दिनों तक आराम से चल सकती है। 

Realme C12: निष्कर्ष

Realme C12 का पूरा रिव्यू पढ़ने के बाद आपको काफी हद तक यह अंदाजा हो गया होगा कि यह स्मार्टफोन आपकी आवश्यकताओं और जरूरतों पर कितना खरा उतरता है। इन्हें देखने के बाद आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपको यह स्मार्टफोन खरीदना है या नहीं। वैसे बता दें कि इस बजट में यह स्मार्टफोन बेहतर कैमरा क्वालिटी और बैटरी क्षमता के साथ आता है। बाजार में इसे Redmi 8 और Samsung M01 से टक्कर मिल सकती है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस