नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्यूआर कोड आज के समय में एक महत्वपूर्ण फीचर है। इसके जरिए आप किसी भी समान की जानकारी से लेकर बिलिंग तक सेकेंड्स में कर सकते हैं। क्यूआर कोड के बारे में आसान भाषा में समझें तो, यह किसी भी प्रोडक्ट का एक डिजिटल कोड होता है जिसे स्कैनर के जरिए डीकोड(सुलझाया) किया जा सकता है। उदाहरण के लिए आप किसी सामान को शॉपिंग मॉल या दुकान से खरीदते हैं तो मोबाइल वॉलेट से पेमेंट के लिए आप क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं। इससे आप जिसको पेमेंट कर रहे हैं उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। मौजूदा समय में कई स्मार्टफोन्स में क्यूआर कोड का फीचर शामिल होता है, लेकिन अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं है तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। हम आपको तीन ऐसे एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप किसी भी सामान का क्यूआर कोड बना भी सकते हैं और स्कैन भी कर सकते हैं। जानते हैं इन एप्स के बारे में।

QR Code Reader: एप को 5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को 4.5 स्टार मिला है जिसे 3 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 1.7 एमबी है।

फीचर्स: एप की मदद से आपका स्मार्टफोन किसी भी क्यूआर कोड को रीड कर सकता है। इसके अलावा आप इस एप के जरिए किसी भी प्रोडक्ट का क्यूआर कोड जनरेट भी कर सकते हैं। एप रियर और फ्रंट कैमरा के जरिए क्यूआर कोड को रीड करता है। एप में फ्लैश टू रीड क्यूआर कोड फीचर दिया गया है, जिससे आपका फोन अंधेरे में भी क्यूआर कोड को रीड कर सकता है। एप हर तरह के क्यूआर कोड को रीड कर सकता है इनमें, टेक्स्ट, यूआरएल, लोकेशन, ईमेल, कैलेंडर, कॉन्टैक्ट, वाई फाई शामिल हैं। एप की मदद से आप किसी भी ईमेल, मैसेज, लोकेशन, इवेंट, कॉन्टैक्ट, फोन नंबर, टेक्स्ट, वाई फाई और यूआरएल का क्यूआर कोड जनरेट कर सकते हैं।

QR Droid Code Scanner: एप को 5 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को 4.1 स्टार मिला है। इसे 3 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 17 एमबी है।

फीचर्स: एप क्यूआर कोड्स को रीड करता है। यह बिजनेस कार्ड्स, कॉन्टैक्ट, टेक्स्ट, वेज लिंक, कैलेंडर इवेंट, पेपाल पेमेंट्स, लोकल इमेज, फोन नंबर, जियो लोकेशन, ईमेल, एसएमएस और एप्स के क्यू आर कोड को रीड भी कर सकता है और इनके क्यूआर कोड्स बना भी सकता है। एप आपके गूगल ड्राइव अकाउंट से ऑटो सिंक हो जाता है। एप में कई भाषाओं का स्पोर्ट दिया गया है। एप की सबसे बड़ी खासियतों में से एक बिना एड के इसका तेज काम करना है।

Lightning QR Scanner: एप को 1 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को 4.7 स्टार मिला है। इसे 1 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 1.2 एमबी है।

फीचर्स: एप को आप क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। एप में जूम फीचर दिया गया है जिससे आप छोटे कोड्स या दूर से किसी कोड को स्कैन कर सकते हैं। एप में आप अपनी क्यूआर हिस्ट्री को एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं। एप में फ्लैश टू रीड क्यूआर कोड फीचर दिया गया है, जिससे आपका फोन अंधेरे में भी क्यूआर कोड को रीड कर सकता है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन्स को लेकर इन 3 अफवाहों का क्या आप भी हो चुके हैं शिकार?

1 मिनट से भी कम समय में बदलें अपने नए Gmail का पासवर्ड, पढ़ें प्रोसेस

Whatsapp पर अपनी सारी Chats को करें बैकअप और रिस्टोर, फॉलो करें ये 6 स्टेप्स 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस