नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। Oppo ने कुछ समय पहले Oppo K10 फोन निकाला था लेकिन अब ओप्पो ने इसी फोन का नया 5G वर्जन लॉंच किया है। ओप्पो ने पिछले फोन के मुक़ाबले नए फोन में कई परिवर्तन किए है। मैंने Oppo K10 5G को करीब एक हफ्ता इस्तेमाल कर परखा है। अब Oppo K10 5G आखिर कैसा फोन है? आइये जानते हैं इस रिव्यू में।

डिजाइन- यह फोन ब्लू और ब्लैक रंग में आता है। मेरे पास यह ब्लू कलर में आया है। फोन का वजन 190 ग्राम है, जो इसे एक लाइट वेट फोन बनाता है। फोन की मोटाई 0.799 cm है जिससे ये एक स्लिम स्मार्टफोन है। हाथ में लेते ही वजन में हल्के फोन का अहसास होता है। लेकिन इन सबसे अलग फोन के बैक पैनल की चमक जिसे Oppo Glow कहा जाता है। यह इसके डिज़ाइन का एक आकर्षक फीचर है।

फोन की लेफ्ट साइड पर सिम ट्रे और वोल्यूम रॉकर्स दिए गए हैं तो वहीँ राईट साइड पर पॉवर बटन और उसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया हुआ है। तो वहीँ फोन के नीचे 3.5 mm जैक, टाइप सी पोर्ट और स्पीकर मौजूद है। कुल मिलाकर फोन का डिज़ाइन हल्का और आकर्षक है।

डिस्प्ले – फोन की 6.56 इंच की स्क्रीन पर HD+ डिस्प्ले मिलता है। इस फोन में 1612 × 720 पिक्सेल का resolution मिलता है। इसमें 480 निट्स की ब्राइटनेस मिलती है हालाँकि हाई ब्राइटनेस मोड में यह 600 निट्स तक चली जाती है। फोन में 90 HZ का रिफ्रेश रेट दिया गया है। मैंने इस फोन से यूट्यूब पर हाई क्वालिटी में सम्राट पृथ्वीराज फिल्म का ट्रेलर देखा। फोन में सभी रंग अच्छे नज़र आये। इससे पता चल गया कि फोन की डिस्प्ले क्वालिटी ठीक है। हालाँकि इस रेंज में या इससे भी कम में AMOLED डिस्प्ले वाले फोन मौजूद हैं इसलिए अगर इसमें भी यह फीचर होता तो अच्छा होता।

हार्डवेयर - इस फोन का सिर्फ एक ही वेरिएंट 8 GB रैम और 128 GB इंटरनल स्टोरेज वाला आता है। इस फोन में 5 GB तक की एक्सटेंडेड रैम का फीचर भी है। इस फोन में 2.4 GHZ का MediaTek Dimensity 810 प्रोसेसर लगा हुआ है। मुझे फोन में हैंग जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। हालाँकि लगातार हेवी गेम्स खेलते हुए और चार्जिंग के समय मुझे फोन में हीटिंग की समस्या मिली। साथ ही गेमिंग में बाकि फोन के मुकाबले ये फोन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। अगर आप हेवी गेम्स के दीवाने हैं,तो ये फोन आपके लिए नहीं है।

कैमरा – इस फोन में AI (Artificial Intelligence) डुअल कैमरा सेटअप मिलता है। यह मुझे इस फोन की सबसे बड़ी खामी लगी। आजकल के दौर में ट्रिपल और quad कैमरा सेटअप यानी 3 और 4 कैमरे वाले फोन आ रहे हैं लेकिन ओप्पो ने इसमें 2 ही कैमरे लगाए हैं। इसमें 48 MP का मेन कैमरा और 2 MP का डेप्थ कैमरा लगा हुआ है। हालाँकि फोन से आउटडोर यानी बाहर के फोटो खींचने पर नतीजे अच्छे मिलें, फोटो क्लियर और उसमें गहराई भी नज़र आई। लेकिन इंडोर यानी भीतर में नतीजे उतने अच्छे नहीं मिले। तो वहीँ फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसमें 8 MP का कैमरा लगा हुआ है बल्कि इस रेंज के अधिकतर मोबाइल में 16 MP का कैमरा लगा होता है। इस रेंज के अन्य फोन के मुकाबले इस फोन के फ्रंट कैमरे से सेल्फी ठीक ठाक आ जाती है।

इस फोन से खींची गई कुछ तसवीरें जिन्हें देख आप भी जान सकेंगे इस फोन के कैमरे के बारे में।

बैटरी- फोन में 5,000 mAh की बैटरी लगी मिलती है। ठीक ठाक इस्तेमाल करते हुए बैटरी दिन भर साथ निभाती है और रात को भी फोन बंद नहीं हुआ। इसके साथ में फ़ास्ट चार्जिंग के लिए 33 W का चार्जर मिलता है, जिसे पूरा फोन चार्ज करने में डेढ़ घंटे से कम समय लगता है। हालाँकि आधे घंटे में ये 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।

सॉफ्टवेयर- यह Android 12 पर आधारित ColorOS 12.1 पर काम करता है। फोन में कई प्री लोडेड ऐप्स मिलती है जो शायद आपको भी पसंद नहीं आएगा।

अन्य फीचर्स – अपने नाम अनुसार यह एक 5G फोन है। इसमें डुअल स्टीरियो स्पीकर्स से साउंड क्वालिटी तेज़ और अच्छी मिलती है। यह water resistant फोन है। इसमें ब्लूटूथ, वाई फाई, डुअल सिम जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

फोन के बॉक्स में फोन के साथ चार्जर, केबल और बैक कवर भी मिलता है।

मेरी राय – Oppo K10 5G की कीमत 17,499 रुपये रखी गई है। इतनी कीमत या इसके आसपास में ओप्पो की तरह ही अन्य चीनी कंपनियां विवो, रियलमी आदि भी कम कीमत में इस जैसे फीचर्स दे रही है। इसके साथ ही वो कंपनियां ट्रिपल या quad कैमरे वाले फोन भी दे रही हैं,जो आजकल फैशन बन गया है। हालाँकि अगर इसकी कीमत कम होती तो बात कुछ और होती। फिर भी इसके अच्छे डिजाईन,इकलौते अच्छे कैमरे और 8 GB रैम जैसे फीचर्स के लिए इसे खरीद सकते हैं।

Edited By: Kritarth Sardana