नई दिल्ली, सिद्धार्था शर्मा। इस साल ये कॉमन बात रही है कि कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां स्मार्ट टीवी के बाजार में अपने हाथ आजमाने लगी हैं। इस साल OnePlus ने भी स्मार्ट टीवी बाजार में कदम रखा है और कंपनी ने इसके लिए भारत को चुना है। जैसा कि कंपनी अपना टैगलाइन इस्तेमाल करती है ‘Never Settle’, ठीक उसी तरह की टेक्नोलॉजी के साथ कंपनी ने अपने स्मार्ट टीवी को लॉन्च किया है। हमने पिछले कई दिनों से OnePlus TV 55 Q1 Pro को इस्तेमाल किया है, इसके बाद मैं आपके लिए ये रिव्यू लेकर आया हूं।

डिजाइन

भारत में मिलने वाले प्रीमियम स्मार्ट टीवी की तरह ही OnePlus TV भी आपकी आंखों के लिए सुखद होगा। OnePlus TV 55 Q1 Pro कंपनी का प्रीमियम स्मार्ट टीवी है। ऐसे में इसका डिजाइन भी प्रीमियम होना चाहिए, ताकि आपके लीविंग रूम में लगे टीवी स्टैंड पर ये अच्छा दिखे। OnePlus TV Q1 Pro में बेजल लेस डिजाइन दिया गया है, यानि की आपको इसमें एज-टू-एज डिस्प्ले का एक्सपीरियंस मिलेगा। इसके पतले बेजल पर आगे की तरफ OnePlus TV का लोगो लगा है। इसके बैक में आपको एक क्लीन पैनल मिलेगा, जिसपर कार्बन पैटर्न दिया गया है। इसके बैक पैनल में शॉकेट दिया गया है, जिसे आप चाहें तो वॉल पर लगा सकते हैं या फिर चाहे तो इसे आप स्टैंड के साथ भी रख सकते हैं।

OnePlus TV के स्टैंड की बात करें तो इसका डिजाइन काफी हैंडी है, इस पर टीवी को अच्छे तरीके से होल्ड किया जा सकता है। हालांकि, इसका वजन अन्य स्मार्ट टीवी से ज्यादा है। स्टैंड की बिल्ड क्वालिटी भी अच्छी है, इसके स्टैंड में बेहतर मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है। स्टैंड को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसके साउंड बार टीवी ऑन करते ही आसानी से पॉप-अप हो सके। OnePlus TV Q1 और OnePlus TV Q1 Pro में यही अंतर देखने को मिलता है। इसके अलावा ग्रिल की लाइटिंग सिस्टम भी इस तरह दी गई है, कि आपको थिएटर वाली फील आएगी।

OnePlus TV का डिजाइन इसे बाजार में मौजूद अन्य प्रतिद्वंदी कंपनियों से अलग बनाता है। ये कंपनी का पहला स्मार्ट टीवी है और इसके डिजाइन पर काफी मेहनत की गई है।

पिक्चर क्वालिटी

OnePlus TV Q1 Pro में 55 इंच की स्क्रीन दी गई है जिसका रिजोल्यूशन 3,840 x 2,160 पिक्सल है। इसमें 60Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले दिया गया है। इसमें डॉट टेक्नोलॉजी वाला LCD पैनल दिया गया है जिसे एज-लिट LED बैकलाइटिंग का सपोर्ट है। अगर, आपको इसकी टेक्नोलॉजी के बारे में समझना है तो आपको बता दें कि Samsung QLED पैनल आपको कंपनी के कई स्मार्ट टीवी में देखने को मिलते हैं, जो कि ज्यादा एक्सपेंसिव QLED पैनल नहीं होते हैं। हालांकि, OnePlus TV में जिस QLED पैनल का इस्तेमाल किया गया है, उसमें डायनामिक रेंज के HDR10, HDR10+, HLG और Dolby Vision कंटेट का सपोर्ट मिलता है।

OnePlus TV Q1 Pro में आपको कई रेंज की पिक्चर क्वालिटी को चुनने का मौका मिलता है। इसके डिस्प्ले काफी ब्राइट है और इसका कलर परफॉर्मेंस भी शानदार है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसमें क्वांटम डॉट लेयर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें इमेज इन्हांसमेंट के कई ऑप्शन्स जैसे कि अडेप्टिल कॉन्ट्रास्ट, लोकल डिमिंग, रेंडम न्वॉइज रिडक्शन, MPEG न्वॉइज रिडक्शन, स्मूथ ग्रेडेशन और मोशन इंटरपोलेशन दिए गए हैं। OnePlus TV Q1 Pro में आप SDR मोड में भी बेहतर इमेज क्वालिटी को एक्सपीरियंस कर सकते हैं। इसके अलावा इसका HDR परफॉर्मेंस भी बेहतर है और इसमें वाइडर कलर गेमट और ब्लैक्स दिए गए हैं।

60Hz के डिस्प्ले पैनल होने के बावजूद इसमें मिनिमल मोशन ब्लर और डॉल्वी विजन के साथ HDR सही तरीके से इम्प्लीमेंट किया गया है। अगर, आप अपने लिविंग रूम के लिए OnePlus TV Q1 Pro खरीदना चाह रहे हैं तो इसका व्यूइंग ऐज आपके लिए परेशानी नहीं होगी। इसमें प्रभावी एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से आप इसे कहीं से भी देखें तो कोई भी दिक्कत नहीं होगी।

रिमोट

OnePlus TV Q1 Pro में मेरे लिए इसका रिमोट एक शानदार एक्सपीरियंस रहा है। कई प्रीमियम स्मार्ट टीवी में भी आपको सस्ते रिमोट मिलते हैं। OnePlus ने अपने स्मार्ट टीवी के लिए मिनिमलिस्टिक और प्रैक्टिकल रिमोट डेवलप किया है। इसका रिमोट आपको कम्प्लिकेटेड लगेगा, जिसे इस्तेमाल करना आपको सीखना पड़ेगा। इसमें कम से कम बटन्स दिए गए हैं, साथ ही इसका वॉल्यूर रॉकर इसके साइड में फिट किया गया है। इसका ब्लूटूथ रिमोट आपके फोन की तरह ही लगता है, साथ ही इसमें गूगल असिस्टेंस बटन दिया गया है जो आपके स्मार्ट टीवी के साथ सिमलेस वर्क करता है।

OnePlus TV का स्मार्ट रिमोट काफी स्लीक है, इसे आप USB Type-C चार्जर से चार्ज कर सकते हैं। इसे चार्ज करने में ज्यादा समय नहीं लगचा है। इसे एक बार चार्ज करने के बाद आप 20 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस रिमोट को और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने लिए OnePlus ने इसके रिमोट ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट किया है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके एंड्रॉइड फोन के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका रेंज भी बेहतर है और इसमें बेहतर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है।

यूजर इंटरफेस

OnePlus TV Q1 Pro Android TV OS पर आधारित OxygenPlay पर रन करता है। OxygenPlay लॉन्चर की बात करें तो ये कई स्ट्रीमिंग ऐप्स के कंटेंट को क्यूरेट करके आपके सामने रखता है। इसमें आपको OnePlus के साथ पार्टनर किए गए सभी कंटेंट प्रोवाइडर्स के कंटेट मिलते हैं। जिनमें Amazon, Hotstar, ErosNow, Zee5, Hungama और SonyLiv है। इसके अलावा Android TV में आप YouTube और Google Play Movies बाय डिफॉल्ट मिलता है। इसके अलावा आप JagranTV को भी OnePlus TV में एक्सेस कर सकेंगे।

हालांकि, आपको OnePlus TV में Netflix नहीं मिलता है जो कि एक कमी मुझे लगी। आप इसे मीडिया प्लेयर के जरिए एक्सेस कर सकेंगे। मेरे पास Apple TV था, जिसके जरिए मैनें इसे एक्सेस किया। आपको एक बात और बता दें कि OnePlus ऐसी कंपनी है जो रेग्युलर अपडेट्स के लिए जानी जाती है, तो ऐसे में जल्द ही आपको इसमें Netflix देखने को मिल सकता है।

OxygenPlay की वजह से इसका Android TV इंटरफेस कई एंड्रॉइड स्मार्ट टीवी के इंटरफेस से बेहतर मिलता है। जिन यूजर्स को Xiaomi का PatchWall इंटरफेस अच्छा लगता है उन्हें इसका इंटरफेस अपग्रेडेड लगेगा और उन्हें ये जरूर लगेगा कि ऐसा इंटरफेस हर एंड्रॉइड टीवी में होना चाहिए।

साउंड क्वालिटी

भारत में स्मार्ट टीवी काफी अफोर्डेबल है चाहे आप Xiaomi के ले लें या फिर किसी अन्य ब्रांड के ले लें, उसमें आपको बेहतर साउंड क्वालिटी नहीं मिलता है। इसलिए साउंड क्वालिटी के मामले में OnePlus TV इन स्मार्ट टीवी से काफी बेहतर है। OnePlus TV Q1 Pro के इंटिग्रेडेड साउंड बार में आगे की तरफ 6 ड्राइवर्स दिए गए हैं, जिसमें चार बूफर्स हैं और दो ट्वीटर्स हैं। इसके अलावा दो और सब-बूफर्स पीछे की तरफ दिए गए हैं। इसके स्पीकर्स 2.1 चैनल कन्फिग्यूरेशन के साथ आते हैं। ये Dolby Atmos, Dolby Digital Plus और DTS-HD ऑडियो फॉर्मेट साउंड क्वालिटी को सपोर्ट करता है।

इसकी साउंड क्वालिटी इतनी बेहतर है कि आप इसे 200 स्क्वॉयर फिट में भी एक्सपीरियंस कर सकते हैं। फुट रूम और ऑडियो क्वालिटी शानदार है। अगर आप एक बेहतर साउंड क्वालिटी वाले स्मार्ट टीवी को खरीदना चाहते हैं तो आपको OnePlus TV Q1 Pro से बेहतर ऑप्शन नहीं मिलेगा। सबसे अच्छी बात ये है कि आपको इसके साथ साउंड बार के लिए अलग से इन्वेस्ट नहीं करना पड़ेगा।

फैसला

OnePlus TV Q1 Pro की कीमत Rs 99,900 रखी गई है। इसका मतलब साफ है कि ये कोई अफोर्डेबल स्मार्ट टीवी नहीं है। ये Xiaomi के सस्ते स्मार्ट टीवी से काफी बेहतर हैं और इसे एक प्रीमियम स्मार्ट टीवी कहा जा सकता है। इसे आप Samsung और LG के स्मार्ट टीवी से कम्पेयर कर सकते हैं। OnePlus TV अपने बेहतर डिजाइन, पिक्चर क्वालिटी और बेहतर ऑडियो आउटपुट की वजह से प्रीमियम कैटेगरी में शामिल होता है। अगर, आप OnePlus के फैन हैं तो आप इसे जरूर खरीदना पसंद करेंगे। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप