नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। O2 Cure देश की जानी-मानी होम एप्लायंस कंपनी है। इस कंपनी ने मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण को ध्यान में रखकर पिछले साल एक शानदार एयर प्यूरीफायर लॉन्च किया था, जिसका नाम O2 Cure Plug & Play है। यह बेहद शानदार एयर प्यूरीफायर है। इसमें Photohydroioniation यानी PHI-Cell तकनीक दी गई है, जो हवा को पूरी तरह से प्यूरीफाई करने के साथ कोरोनावाइरस को भी नष्ट करती है। आइए रिव्यू में जानते हैं कि क्या वाकई यह प्रोडक्ट खरीदने लायक है या नहीं...

O2 Cure Plug & Play प्यूरीफायर का डिजाइन

O2 Cure Plug & Play कॉम्पैक्ट एयर प्यूरीफायर है। यह डिवाइस केवल 310 एमएम लंबा है। इसकी चौड़ाई 110 एमएम है। इसका वजन भी कम है। हालांकि, इसको कैरी करने में थोड़ी समस्या आ सकती है, क्योंकि इसमें हैंडल नहीं लगा है। डिजाइन की बात करें तो O2 क्योर प्लग एंड प्ले का डिजाइन शानदार है। इसमें एल्यूमीनियम फ्रेम के ऊपर एक ऑफ-व्हाइट मैटेलिक फिनिश लगी है, जो दिखने में अच्छी लगती है, यह ग्रे रंग में भी उपलब्ध है। इसके ऊपर एक ढलान है जिस पर प्लग एंड प्ले' का बैज लगा है। इसके अलावा नीचे की तरफ एक ग्रिल लगी है, जो नीचे की ओर से हवा अंदर खींचती है। इस प्यूरीफायर के दोनों ओर में लगे वेंट से साफ हवा छोड़ते हैं। इसके राइट साइड में पावर कॉर्ड का स्लॉट और एक ऑन/ऑफ बटन लगा है। यह बटन काफी स्मूथ है। इसको ऑन-ऑफ करने कोई समस्या नहीं आती है।

पीछे की ओर, O2 Cure Plug & Play एयर प्यूरीफायर में वॉल-माउंट करने के लिए एक पोर्ट लगाया गया है। इसके जरिए एयर प्यूरीफायर को दिवार पर लटकाया जा सकता है। इसके साथ ही आप प्यूरीफायर एक सतह पर भी रख सकते हैं। वहीं, नीचे की तरफ एक जाली लगी है, जो कि एक फिल्टर है। इसे आप पानी से साफ कर सकते हैं। यह जाली आसानी से लग जाती है और निकल भी जाती है। डिजाइन और बटन्स को लेकर हमें इस प्रोडक्ट से कोई शिकायत नहीं है।

O2 Cure Plug & Play प्यूरीफायर की परफॉर्मेंस

O2 Cure Plug & Play एक PHI-Cell तकनीक आधारित एयर प्यूरीफायर है। इसमें HEPA, कार्बन और अन्य फिल्टर के बजाय हवा को प्यूर करने के लिए Photohydroionisation यानी PHI-Cell दिया गया है। PHI-Cell हाइड्रोजन पेरोक्साइड जैसे सुपर ऑक्साइड का उत्पादन करता है और हवा से प्रदूषण और रोगाणुओं को साफ करता है |एयर प्यूरीफायर कोरोनावायरस, मोल्ड, बैक्टीरिया और अन्य रोगाणु को नष्ट करता है।

साथ ही ये तकनीक कोरोनावाइरस को भी नष्ट करने की क्षमता रखती है। इस तकनीक की सफल टेस्टिंग अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय और भारत में राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त वायरोलॉजी लैब द्वारा की गई है। हमने रिव्यू में पाया है कि यह प्यूरीफायर रूम की हवा का बहुत शुद्ध करता है। इसके अलावा O2 Cure Plug & Play एयर प्यूरीफायर इलेक्ट्रोस्टैटिक फिल्टर से लैस है। इस फिल्टर को आप खुद भी साफ कर सकते हैं।

O2 Cure Plug & Play प्यूरीफायर खरीदने लायक है या नहीं

सबसे पहले कीमत की बात करें तो O2 Cure Plug & Play एयर प्यूरीफायर की कीमत 41,999 रुपये है, जो फिलहाल स्पेशल ऑफर के तहत 37,799 रुपिये में बेचा जा रहा है | । कीमत के हिसाब से स्पेसिफिकेशन पर ध्यान दें तो इसमें HEPA की बजाय Photohydroionisation यानी PHI सेल तकनीक दी गई है, जो हवा को बेहतर तरीके से साफ करती है। अगर आप अपने घर के लिए नया एयर प्योरीफायर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए ठीक है, हालांकि इसकी कीमत आपको थोड़ा निराश कर सकती है।

Edited By: Saurabh Verma