नई दिल्ली, रेनू यादव। Motorola ने भारतीय बाजार में अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन Moto E6s लॉन्च किया है। जो कि देखने में बिल्कुल Moto E6 के समान है लेकिन इसमें कई खास व अपग्रेड फीचर्स दिए गए हैं। इस Moto E6s को कंपनी ने सबसे पहले बर्लिन में इस साल आयोजित हुए IFA इवेंट में शोकेस किया था। जिसके बाद इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया। भारत में इस स्मार्टफोन की कीमत Rs 7,999 है और इसे ई-कॉमर्स साइट Flipkart से Rich Cranberry और Polished Graphite कलर वेरिएंट में खरीदा जा सकता है। इस स्मार्टफोन में यूजर्स को कम कीमत के साथ ही यूजर्स को एचडी+ डिस्प्ले और बेहतर स्टोरेज क्षमता और अच्छी परफॉर्मेंस की सुविधा मिल सकती है। हालांकि ये फोन खरीदना आपके लिए कितना सही है ये जानने के लिए आपको हमारा रिव्यू पढ़ना होगा। तो आइए जानते हैं परफॉर्मेंस, डिस्प्ले, कैमरा और बैटरी के मामले में यह फोन आपकी उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है।

Moto E6s डिजाइन और डिस्प्ले

Moto E6s के डिजाइन को देखे तो इसका लुक पहली झलक बिल्कुल Moto E6 के जैसा ही लगता है। फोन के डिस्प्ले पर नॉच दिया गया है और ये किनारों से थोड़ा सा मोटा है। फोन के राइट पैनल में पावर और वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। जबकि लेफ्ट पैनल में कोई बटन मौजूद नहीं है। यानि आप इसे आराम से एक ही हाथ से उपयोग कर सकते हैं। बॉडी भी काफी स्लिम है और इसे पॉकेट में आसानी से रखा जा सकता है। फोन के उपरी पैनल में आपको 3.5mm हेडफोन की सुविधा मिलेगी। वहीं निचले पैनल में Micro-USB पोर्ट और सिंगल लाउडस्पीकर दिया गया है। 

Moto E6s में दो सिम स्लॉट दिए गए है जिनमें एक में आप माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं बैक पैनल में ड्यूल रियर कैमरा सेटअप और उसके नीचे एलईडी फ्लैश दिया गया है। जबकि सेंटर में कंपनी का लोगो स्थित है। फोन के लोगो में ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया हैं इसकी बैटरी रिमूवेबल है जो कि आज कल बाजार में लॉन्च होने वाले सस्ते या महंगे किसी स्मार्टफोन में कम ही देखने को मिलती है। फोन में उपयोग किया गया फिंगरप्रिंट सेंसर सिक्योरिटी के लिहाज से सही है लेकिन अनलॉक करने में उतना फास्ट नहीं है जितना हम उम्मीद कर रहे थे। हालांकि बजट रेंज के स्मार्टफोन में इससे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती। फोन में फेस रिकॉग्निशन भी दिया गया है जिसका उपयोग हमने पर्याप्त लाइट में भी किया और कम रोशनी में भी किया। पर्याप्त लाइट में यह फीचर बेहतर कार्य करता है लेकिन कम रोशनी में परिणाम निराशजनक रहा।

इस स्मार्टफोन में 6.1 इंच का आईपीएस HD+ डिस्प्ले दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 720 x 1560 पिक्सल है। फोन का डिस्प्ले और कलर काफी अच्छे हैं। इसमें 19:.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। फोन का 150 ग्राम और मोटाई 8.6mm है। फोन के साथ बॉक्स में आपको यूएसबी केबल और 10W चार्जर भी उपलब्ध होंगे।

Moto E6s के स्पेसिफिकेशन्स और परफॉर्मेंस

Moto E6s को Mediatek Helio P22 चिपसेट पर पेश किया गया है। भारतीय बाजार में इस स्मार्टफोन को 4GB रैम + 64GB इंटरनल मेमोरी के साथ एक ही वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। हालांकि माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 512GB तक मेमोरी को एक्सपेंड किया जा सकता है। वहीं शानदार ग्राफिक्स की सुविधा के लिए इसमें PowerVR GE8320 GPU का इस्तेमाल किया गया है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें ब्लूटूथ, वाईफाई, USB-OTG, proximity sensor और ambient light sensor आदि शामिल हैं। 

परफॉर्मेंस की बात करें तो कम बजट के इस स्मार्टफोन में मल्टीटास्किंग का अनुभव बेहतर कहा जा सकता है। हालांकि उपयोग के दौरान फोन का यूआई एनिमेशन थोड़ा स्लो हो जाता है जो कि यूजर्स को परेशान कर सकता है। लेकिन इसमें दी गई 4GB रैम मल्टीटास्किंग और गेमिंग को आसानी से मैनेज करती है और ऐप लोड होने में भी बहुत ज्यादा समय बर्बाद नहीं होता है। Android 9 Pie पर आधारित इस स्मार्टफोन में हमने PUBG Mobile Lite गेमिंग का भी अनुभव लिया। क्योंकि इसमें आपको PUBG Mobile के फुल वर्जन को अनुभव नहीं मिल पाएगा। लेकिन PUBG Mobile Lite खेलने के लिए ये फोन सही है। गेमिंग के दौरान डिस्प्ले और वॉल्यूम भी बेहतर थे। कुल मिलाकर बजट रेंज के इस स्मार्टफोन का परफॉर्मेंस उपयोग के दौरान संतोषजनक रहा।

 

Moto E6s का कैमरा और बैटरी

Moto E6s के कैमरे की बात करें तो इसमें आपको ड्यूल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। जिसमें f/2.0 aperture के साथ 13 मेगापिक्सल का मेन सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन में वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। कैमरा फीचर्स के तौर पर इसमें आपको एचडीआर मोड, शूटिंग मोड्स और शटर बटन की सुविधा मिलेगी। हमने कैमरे का उपयोग डे-लाइट और नाइट में दोनों में किया। डे-लाइट में यह बेहतर परफॉर्मेंस प्रदान करता है। जबकि नाइट में क्लिक की गई इमेज अधिक क्लियर नहीं थी। हालांकि बजट को देखते हुए इससे ज्यादा बेहतर कैमरे की उम्मीद नहीं की जा सकती। वहीं फोन का सेल्फी कैमरा वीडियो कॉलिंग के लिए अच्छा है। 

वहीं पावर बैकअप के लिए Moto E6s में 3000mAh की बैटरी दी गई हैं जो कि एक बार चार्ज करने पर लगभग 12 घंटे का बैकअप प्रदान करती है। खास बात यह है कि फोन के साथ rapid charger दिया गया है जो कि 30 मिनट में 15 प्रतिशत बैटरी चार्ज कर सकता है। जबकि फोन का फुल चार्ज होने में कुल 45 मिनट लगते हैं। हमने रिव्यू के दौरान फोन का उपयोग सोशल मीडिया और गेमिंग के लिए काफी किया और इस दौरान बैटरी को दिन में दो बार चार्ज करना पड़ा। 

अंतिम फैसला

Moto E6s को कंपनी ने एक बजट रेंज श्रेणी में लॉन्च किया है और इसे देखते हुए फोन में कई उपयोगी फीचर्स की सुविधा दी गई है। कुल मिलाकर कहे तो इस बजट में ये स्मार्टफोन खरीदारी के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि फोन को कीमत और फीचर्स के मामले में nfinix Hot 8, Realme 3i और Redmi 7 से टक्कर मिल सकती है। ये सभी फोन कम कीमत के साथ अच्छे फीचर्स से लैस हैं।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप