नई दिल्ली, सौरभ वर्मा। टेलिविजन मार्केट में LG हमेशा से लीडिंग पोजिशन पर काबिज रहा है। हालांकि भारत जैसे देश में पिछले कुछ वर्षों में अफोर्डेबल प्राइस प्वाइंट पर कई नये स्मार्ट टीवी ब्रांड ने एंट्री की है। लेकिन इसके बावजूद LG स्मार्ट टीवी की डिमांड कम नहीं हुई है। हाल ही में LG ने भारत में नई स्मार्ट टीवी की लंबी सीरीज लॉन्च की है। LG UP80 सीरीज के तहत कंपनी ने करीब आधा दर्ज स्मार्ट टीवी को पेश किया है। इसमें 55, 65 और 75 इंच स्क्रीन साइज के स्मार्ट टीवी है। इसी सीरीज के 55 इंच स्क्रीन साइज वाले स्मार्ट टीवी का हम रिव्यू लेकर आये हैं, जानिए क्या आपके लिए LG का 55 इंच स्मार्ट टीवी खरीदना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

डिजाइन

LG की नई 55 इंच अल्ट्रा-एचडी टीवी में 3 साइड सिनेमा स्क्रीन डिजाइन दी गई है। टीवी के बॉटम में हल्के बेजेल दिये हैं, जिस पर LG की ब्रांडिंग है। इस स्मार्ट टीवी में फ्लैट डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही रियर पैनल भी लगभग फ्लैट है। बैक पैनल काफी सिंपल, नीट और क्लीन है। कुल मिलाकर पहली नजर में स्मार्ट टीवी बिल्कुल फ्लैट नजर आती है। अगर आप अल्ट्रा स्लीक स्मार्ट टीवी की तलाश कर रहे हैं, तो यह एक बेहतर ऑप्शन हो सकती है। इसके अलावा टीवी के बैक पैनल पर ही ऑप्टिकल डिजिटल आउटपुट, HDMI3, USB IN 2 और लैन पोर्ट दिये गये हैं। साथ ही पावर प्वाइंट दिया गया है। यह सभी पोर्ट के लिए एक इनसाइड कटआउट के साथ आते हैं। जिससे स्मार्ट टीवी को दीवार में माउंट करने पर एक्स्ट्रा स्पेस की जरूरत नहीं होती है।

डिस्प्ले

LG UP80 UHD स्मार्ट टीवी में 4K अल्ट्रा-एचडी एज टू एज डिस्पले दिया गया है। मतलब बेजेल्स ना के बराबर हैं। स्मार्ट टीवी का रेजॉल्यूशन 3840*2160 पिक्सल है। इसमें फुल एचडी टीवी के मुकाबले 4 गुना ज्यादा पिक्सल एक्यूरेसी मिलती है। स्मार्ट टीवी में एक अच्छा व्यूइंग एंगल मिलता है। इसकी वजह से किनारे बैठकर भी टीवी देखने में कोई दिक्कत नहीं होती है। इसमें HDR सपोर्ट दिया गया हैं, जो इमेज और वीडियो अच्छे से हाइलाइट करता है। स्मार्ट टीवी में 903:1 कॉन्ट्रॉस्ट रेश्यो दिया गया है।

पिक्चर क्वॉलिटी

LG स्मार्ट टीवी में वाइब्रेंट कलर और कॉन्ट्रास्ट मिलते हैं। साथ ही टीवी रिजॉल्यूशन वाली इमेज को अपस्केल करके 4K या उसके आसपास कर देती है। स्मार्ट टीवी में AI ब्राइटनेस कंट्रोल दिया गया है। इसकी मदद से आसपास की लाइट के हिसाब से टीवी अपनी ब्राइटनेस को ऑटोमेटिक मैनेज कर लेती है। टीवी में स्मार्ट dimming कंट्रोल और पिक्सल कंपनसेट एल्गोरिदम डॉर्क इमेज से टीवी का कॉन्ट्रास्ट रेश्यो बेहतर हो जाता है। टीवी के सेंसर कलर डेप्थ, डिटेल, कॉन्ट्रास्ट को शानदार ढ़ंग से मैनेज करते हैं। जिससे शानदार पिक्चर क्वालिटी मिलती है। गेमिंग और वेब ब्राउजिंग के लिए टीवी एक बेहतरीन ऑप्शन है।

परफॉर्मेंस

LG UP80 स्मार्ट टीवी में इंटेलिजेंट 4K क्वाड कोर प्रोसेसर दिया गया है। टीवी एक्टिव HDR के साथ ही 60 Hz रिफ्रेस्ड रेट सपोर्ट के साथ आती है। साथ एडवांस्ड कलर इन्हैंस और HDR Dynamic Tone मैपिंग के साथ आती है। इस सेटअप के साथ LG स्मार्ट टीवी में स्मूथ परफॉर्मेंस मिलता है। यह लो लेटेंसी के साथ आती है। इससे गेमिंग के दौरान आपको शानदार गेमिंग एक्सपीरिएंस मिलता है। टीवी को गेमिंग के लिए ऑप्टिमाइज किया जा सकता है। अगर आप डेस्कटॉप के तौर पर भी इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो यह एक बेहतर ऑप्शन होगा। टीवी में अपना खुद का LG WebOS दिया गया है। इसका यूजर इंटरफेस काफी नीट और क्लीन है। साथ ही होम पेज पर कई सारी सेटिंग और ऐप्स का एक्सेस दिया गया है। साथ ही यूजर्स को अपनी जरूरत के हिसाब से ऐप्स को इंस्टॉल करने का ऑप्शन दिया गया है। होम पेज पर वेदर और मेल को एक्सेस कर पाएंगे। साथ ही डैशबोर्ड, ऐप लिस्ट, AirPlay, यूजर गाइड जैसे ऑप्शन दिये गये हैं। टीवी में एनर्जी सेविंग मोड भी दिया गया है।

मैजिक रिमोट

LG की टीवी के साथ एक नया मैजिक रिमोट दिया गया है। इस बार के मैजिक रिपोर्ट में कई ओटीटी ऐप्स जैसे Netflix, Amazon, Disney hotsta के लिए अलग से बटन दिये गये है। साथ ही रिमोट में माउस की तरह एक स्क्रॉलिंग बटन दिया गया है। इतना ही नहीं, अगर आप स्क्रॉलिंग नहीं करना चाहते हैं, तो वॉइस कमांड देकर टीवी को चलाया जा सकता है। इसके लिए Google असिस्टेंट का सपोर्ट दिया है। इसके अलावा Alexa का सपोर्ट दिया गया है। रिमोट को होल्ड करना काफी अच्छा है। ऐसे में मैजिक रिमोट आपको शानदार एक्सपीरिएंस का एहसास कराता है।

स्मार्ट फीचर्स

LG समार्ट टीवी में जरूरत के सभी स्मार्ट फीचर्स जैसे LG AI ThinQ दिया गया है। जिसकी मदद से अपने मोबाइल को रिमोट की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही इन-बिल्ट Google Assistant, इन-बिल्ट Amazon Alexa, और AI फंक्शन जैसे AI UX, AI Home, AI Recomendation, Intelligent Edti, Conversational AI दिये गये हैं।

ऑडियो

टीवी में 20W ऑडियो आउटपुट मिलता है। साथ ही स्पीकर को कई सारे मोड के साथ पेश किया गया है। टीवी के स्पीकर नीचे की तरफ हैं। टीवी में क्लियर वॉइस मिलती है। साथ ही AI Acoustic Tuning का सपोर्ट दिया गया है। टीवी नॉइस रिडक्शन फीचर सपोर्ट के साथ आती है। ऐसे में टीवी बाहर के शोर को कम कर देती है। टीवी में लाउड म्यूजिक सुनने में कोई दिक्कत नहीं होती है. स्मार्ट टीवी में TV Sound Mode Share दिया गया है, जिससे यूजर्स फोन के ऑडियो को टीवी पर प्ले कर सकेंगे। टीवी से अगल से स्पीकर्स को कनेक्ट वायरलेस कनेक्टिविटी दी गई है, जो कि एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें कई सारे ऑडियो मोड्स दिये गये हैं, जिसकी मदद से यूजर्स म्यूजिक और मूवी का लुत्फ उठा सकते हैं।

कनेक्टिविटी

कनेक्टिविटी ऑप्शन के तौर पर टीवी में वाई-फाई स्टैंडर्ड, ब्लूटूथ, HDMI, शेयर एंड कंट्रोल, मैजिक मोबाइल कनेक्शन फीचर्स दिया गया है। टीवी को ब्लूटूथ की मदद से स्पीकर्स से कनेक्ट करना काफी आसान है। स्मार्ट टीवी में HDMI 2.0, HDMI 2 पोर्ट दिया गया है।

डायमेंशन

LG UP80 स्मार्ट टीवी का वजन 14 किग्रा है। बिना स्टैंड के टीवी का डायमेंशन 1235 x 715 x 57.5mm है। जबकि डायमेंशन के साथ टीवी का डायमेंशन 1235 x 772 x 232mm हो जाता है।

हमारा फैसला

अगर आप स्मार्ट टीवी को मल्टी यूज के लिए खरीदना चाहते हैं। मतलब स्मार्ट टीवी में ओटोटी ऐप्स देखने के अलावा AI इनेबल्ड स्मार्ट कनेक्टिविटी और वेब ब्राउजिंग करना चाहते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर इसके डेस्कटॉप के तौर पर भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो LG UP80 का 55 इंच स्मार्ट टीवी एक शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है।

Edited By: Saurabh Verma