Move to Jagran APP

5G नेटवर्क पर मिलेगा 20GB प्रति सेकंड की स्पीड से इंटरनेट, इन चार बड़े सवालों का पाएं जवाब

रिपोर्ट्स के मुताबिक 5G नेटवर्क पर यूजर्स को 20 जीबी प्रति सेकेंड्स की दर से इंटरनेट स्पीड मिल सकती है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 02:17 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 11:44 AM (IST)
5G नेटवर्क पर मिलेगा 20GB प्रति सेकंड की स्पीड से इंटरनेट, इन चार बड़े सवालों का पाएं जवाब
5G नेटवर्क पर मिलेगा 20GB प्रति सेकंड की स्पीड से इंटरनेट, इन चार बड़े सवालों का पाएं जवाब

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। 5G तकनीक को लेकर टेलिकॉम और स्मार्टफोन बनाने वाली दोनों ही कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है। 5G नेटवर्क को आने वाले समय की सबसे बड़ी तकनीक के रूप में देखा जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 5G नेटवर्क पर यूजर्स को 20 जीबी प्रति सेकेंड्स की दर से इंटरनेट स्पीड मिल सकती है। ऐसे में 5G तकनीक को लेकर यूजर्स के दिमाग में कई सवाल है। तो आज हम ऐसे ही चार बड़े सवालों का जवाब देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

क्या है 5G?

5G, सेल्युलर नेटवर्क का 5th जेनरेशन है। पहला जेनरेशन 1990 के दशक में शुरू हुआ था। 2G यानी दूसरा जेनरेशन टेक्स्ट मैसेजस के साथ शुरू हुआ था। इसके बाद तीसरे जेनरेशन (3G) में इंटरनेट ब्राउज करने की सुविधा मिली। वहीं, चौथे जेनरेशन (4G) में तेज डाटा स्पीड, ज्यादा स्टेबल नेटवर्क, वीडियो स्ट्रिमिंग और बेहतर कॉलिंग की सुविधा शामिल की गई।

(5G) सेल्युलर तकनीक का सबसे लेटेस्ट वर्जन है। इसे तेज डाटा स्पीड के साथ बेहतर वायरलेस नेटवर्क सपोर्ट के लिए लॉन्च किया जा रहा है। ज्यादा बैंडविथ और एडवांस्ड एनटीना तकनीक की वजह से 5G पर आपको 4G के मुकाबले ज्यादा स्टेबल और तेज स्पीड मिलेगी।

कब लॉन्च होगा 5G?

3G पाटनर्शिप प्रोजेक्ट (3GPP) ने साल 2017 के दिसंबर महीने में आधिकारिक रूप से 5G न्यू रेडियो(NR) के लिए नए स्टैडर्ड की आधिकारिक घोषणा की थी। इसके बाद से 5G नेटवर्क को लेकर फुल स्केल पर काम जारी है। कंपनी इस बात पर खासा ध्यान दे रही है कि कैसे इसे भरोसेमंद और किफायती सुविधा बनाई जा सके।

कितना तेज होगा 5G?

5G नेटवर्क की स्पीड की बात की जाए तो एक अनुमान के मुताबिक इसमें यूजर्स को 20 जीबी प्रति सेकेंड की स्पीड से इंटरनेट स्पीड मिलेगी। वहीं, रोजमर्रा में यूजर्स को 100 एमबी प्रति सेकेंड्स की स्पीड मिलेगी। यूजर्स इस नेटवर्क पर 10जीबी प्रति सेकेंड्स की दर से डाटा स्पीड पा सकते हैं। हालांकि शुरुआती दौर में 5G नेटवर्क की स्पीड जगहों के मुताबिक बदलती रहेगी। यानी एक जगह पर अगर आपको 2जीबी प्रति सेकेंड की स्पीड मिलती है, तो वो स्पीड दूसरी जगह पर 5जीबी प्रति सेकेंड भी हो सकती है। स्पीड में इस बदलाव का कारण एंटीना होंगे। हालांकि बाद में जब 5G का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो जाएगा तो आपको एक स्टेबल और फास्ट स्पीड मिलनी शुरू हो जाएगी।

किन देशों में 5G नेटवर्क का हो रहा है इस्तेमाल?

यूनाइटेड स्टेट्स में फेडरल कम्युनिकेशन कमिशन (FCC) ने साल 2020 तक 5G तकनीक को सुजारू रूप से लागू करने का दावा किया है। वही, एशिया और यूरोप में 5G नेटवर्क को लेकर तेजी से काम जारी है। अगर बात करें मौजूदा समय में किन देशों में 5G तकनीक शुरू हो चुकी है तो उनमें दक्षिण कोरिया, स्वीडेन, इस्टोनिया, तुर्की, जापान और चीन जैसे देश शामिल हैं। हालांकि इन देशों में बहुत सीमित जगहों पर ही 5G नेटवर्क चालू हैं।

यह भी पढ़ें:

इन 4 तरीकों से अपने स्लो लैपटॉप की स्पीड कर सकते हैं तेज

Whatsapp पर इस ट्रिक से बिना नंबर Save किए किसी को भी भेज सकते हैं मैसेज

इन 5 तरीकों की मदद से गीले स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं आप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.