नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो फोन का दूसरा वर्जन जियो फोन 2 15 अगस्त से सेल के लिए उपलब्ध है। इस फीचर फोन के पहले वेरिएंट जियो फोन को पिछले साल लॉन्च किया गया था। इस 4जी फीचर फोन को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। बिक्री के मामले में इस फीचर फोन ने भारत में बिकने वाले सभी फीचर फोन को पीछे छोड़ते हुए 47 फीसद बाजार पर कब्जा किया है। वहीं, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी का 4जी फीचर फोन Xiaomi Qin1s भी भारत में जल्द दस्तक दे सकता है। आइए, जानते हैं इन दोनों ही फीचर फोन में से कौन आपके लिए बेहतर हो सकता है

JioPhone Vs Xiaomi Qin1s: कीमत और उपलब्धता

जियो फोन को आप 1,500 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं। इसके साथ ही जियो मानसून हंगामा ऑफर के तहत इस फीचर फोन को 501 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसके लिए आपको अपने किसी भी चालू फीचर फोन को जियो फोन के साथ एक्सचेंज कराना होगा। इसके आलावा इस फीचर फोन को 3 साल के बाद आप रिफंड भी करा सकते हैं।

वहीं, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी के फीचर फोन Xiaomi Qin1s को भारत में कब लॉन्च किया जाएगा इसके बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। चीन में यह फीचर फोन RMB 199 यानी की लगभग 2,000 रुपये की कीमत में उपलब्ध है।

JioPhone Vs Xiaomi Qin1s: डिस्प्ले और डिजाइन

जियो फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजोल्यूशन 320x240 पिक्सल्स है। फोन ब्लैक कलर ऑप्शन में उपलब्ध है और डिजाइन बिलकुल सामान्य फीचर फोन की तरह ही है। वहीं, शाओमी के फीचर फोन की बात करें तो इसमें 2.8 इंच का क्यूवीजीए डिस्प्ले दया गया है। फोन ब्लैक के अलावा अन्य कलर ऑप्शन्स में भी उपलब्ध है।

JioPhone Vs Xiaomi Qin1s: हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स

जियो फोन के हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 1.2 गीगा हर्ट्ज का ड्यूल कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन 512 एमबी रैम और 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, जिसे आप माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। फोन के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और वीजीए सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए 2,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन 4जी वीओएलटीई, एफएम रेडियो, ब्लूटूथ, वाई-फाई, जीपीएस आदि को सपोर्ट करता है।

वहीं, चीनी 4जी फीचर फोन Xiaomi Qin1s के फीचर्स की बात करें तो फोन में 1.3 गीगा हर्ट्ज का प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 256 एमबी का रैम और 512 एमबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन की मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाई जा सकती है। फोन को पावर देने के लिए 1,480 एमएएच की बैटरी दी गई है। जियो फोन की तरह ही यह फोन भी 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ और वाई-फाई फीचर्स से लैस है।

JioPhone Vs Xiaomi Qin1s: सॉफ्टवेयर स्पेसिफिकेशन्स

जियो फोन में काई ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें जियो के ऐप्स से लेकर यू-ट्यूब फेसबुक और वॉट्सऐप को भी एक्सेस किया जा सकता है। जियोफोन में ये फीचर्स हाल ही में जोड़े गए हैं। वहीं, शाओमी का फीचर फोन मोको आर5 ओएस पर काम करता है। इसके साथ ही इसमें 17 से अधिक भाषाओं का रियल टाइम ट्रांसलेशन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Samsung Galaxy Note 9 की लॉन्च डेट हुई कंफर्म, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

WhatsApp यूजर्स ध्यान दें, इन सेवाओं के लिए अब चुकाने होंगे पैसे

UIDAI विवाद: गूगल ने मानी अपनी गलती, जानिए लोगों के फोन में जबरन नंबर सेव होने का पूरा सच

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस