नई दिल्ली, सिद्धार्था शर्मा। Apple ने शायद 2020 में Covid-19 के बारे में कल्पना नहीं की होगी, हालांकि कंपनी ने पुराने iPhone 8 की लोकप्रियता को यूजर्स के बीच भांप लिया था। यही कारण है कि कंपनी ने iPhone SE 2020 को उसी लोकप्रियता को बरकरार रखने के लिए लॉन्च किया है। जो भी Apple लवर्स iPhone X के बाद के नए डिजाइन वाले डिवाइसेज में Touch ID को मिस कर रहे थे, उनके लिए नए iPhone SE 2020 में इसे दोबारा शामिल किया गया है। iPhone SE को कंपनी अफोर्डेबल डिवाइस के तौर पर लॉन्च किया जाता रहा है। खासतौर पर उनलोगों के लिए जो iOS इकोसिस्टम में स्विच करना चाह रहे हैं। आज हम आपके लिए इसी iPhone SE 2020 का रिव्यू लेकर आ रहे हैं और बता रहे हैं कि हम इस अफोर्डेबल iPhone के बारे में क्या सोचते हैं।

डिजाइन

सबसे पहले हम बात करते हैं फोन के डिजाइन के बारे में। इसका डिजाइन iPhone 8 से रिसेंबल करता है। iPhone SE 2020 में एयरोस्पेस ग्रेड एल्युमीनियम और ड्यूरेबल ग्लास वाला डिजाइन आगे और पीछे की तरफ दिया गया है। इसमें 4.7 इंच की स्क्रीन दी गई है जो कि आपके हथेली पर पूरी तरह फिट बैठती है। बड़ी स्क्रीन वाली डिवाइसेज के बीच iPhone SE 2020 आपको घर वाली फीलिंग देता है।

नया अफोर्डेबल iPhone SE 2020 तीन कलर ऑप्शन्स ब्लैक, व्हाइट और प्रोडक्ट रेड में आता है। डिजाइन में जो अंतर देखने को मिला है वो ये कि Apple लोगो फोन के बैक पैनल के सेंटर में रखा गया है। साथ ही साथ इसमें सेवन लेयर कलर प्रोसेस का इस्तेमाल किया गया है, जो बेहतर ऑपेसिटी के साथ रिच डेप्थ कलर और कलर मैच्ड एल्युमीनियम बैंड के साथ आता है।

इसके रग्डनेस को बढ़ाने के लिए इसमें वाटर और डस्ट रेसिस्टेंस प्रूफ IP67 रेटिंग दी गई है। इस रेटिंग की वजह से ये फोन 1 मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक रह सकता है। हालांकि, Apple के डिवाइसेज के लिए यह रेटिंग अब एक स्टेंडर्ड बन गई है।

डिस्प्ले की बात करें इसमें 4.7 इंच का रेटिना HD डिस्प्ले ट्रू टोन फीचर के साथ इस्तेमाल किया गया है। अगर, आप ट्रू टोन डिस्प्ले से फैमिलियर नहीं हैं तो आपको बता दें कि यह डिस्प्ले फीचर स्क्रीन के व्हाइट बैलैंस को एडजस्ट करता है जो कि एम्बिएंट लाइट को और नेचुरल बनाता है और पेपर की तरह का व्यूइंग एक्सपीरियंस देता है। जो यूजर्स OLED डिस्प्ले पैनल का मॉडर्न स्मार्टफोन्स में एक्सपीरियंस कर चुके हैं उनके लिए ये थोड़ा पुराना लगेगा। लेकिन इसमें एक वाइब्रेंट वाइड कलर गैमट मिलता है और रेटिना HD डिस्प्ले की वजह से बेहतर कलर एक्युरेसी मिलता है। इसे और मॉडर्न बनाने के लिए iPhone SE 2020 के डिस्प्ले में डॉल्वी वीजन और HDR10 प्लेबैक का सपोर्ट दिया गया है।

iPhone SE 2020 में और जो बेहतर फीचर दिया गया है वो ये कि इसमें क्विक एक्शन्स, जैसे कि लाइव फोटो को एनिमेट करने, मैसेज प्रिव्यू करने, ऐप्स को री-अरेंज करने आदि के लिए हैप्टिक टच दिया गया है। साथ ही साथ, इसमें कॉन्टैक्चुअल मैन्यू दिया गया है, जो कि यूजर फ्रेंडली है। iPhone SE 2020 इसलिए भी अच्छा लग रहा है कि इसमें सबसे अहम Touch ID फीचर दिया गया है। खास तौर पर उन यूजर्स के लिए जो Android और iPhones में फेस अनलॉक वाले फेस आईडी फीचर से इन दिनों मास्क पहने की वजह से अनलॉक करने में परेशान हो रहे हैं। टच आईडी की वजह से डिवाइस को अनलॉक करने में आसानी होगी और आप अपने डाटा को सिक्योर कर सकते हैं।

iPhone SE 2020 में फैमिलियर होम बटन सैफायर क्रिस्टल डिजाइन के साथ दिया गया है जो सेंसर को प्रोटेक्ट करता है और इसमें स्टील रिंग दी गई है जो टच आईडी के लिए फिंगरप्रिंट को डिटेक्ट करने में मदद करता है। टच आईडी की मदद से iPhone को अनलॉक करने में आसानी होती जो पासकोड का एक निजी और सिक्योर विकल्प है। iCloud की-चेन की मदद से आप ऐप्स में लॉग-इन कर सकते हैं और इसकी मदद से ऑथोराइज्ड App Store परचेज के साथ-साथ डिजिटल ट्रांजेक्शन में भी सहूलियत होती है।

कैमरा

ज्यादातर यूजर्स iPhones को मुख्य तौर पर कैमरा फीचर्स की वजह से खरीदते हैं और हम जानते हैं कि iPhones अच्छी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए जाना जाता है। iPhone SE 2020 में भी आपको ऐसे ही बेहतर कैमरा फीचर का एक्सपीरियंस मिलेगा। iPhone SE में इस साल आने वाले ड्यूल, ट्रिपल और क्वाड कैमरा से उलट सिंगल कैमरा फीचर दिया गया है। अगर आप कंटेंट क्रिएटर नहीं हैं तो आपको ज्यादा सेंसर वाले कैमरे की जरूरत नहीं होगी। iPhone SE का सिंगल कैमरा काफी शानदार है। इसमें 12MP का सेंसर f/1.8 अपर्चर के साथ दिया गया है, जो कि एक वाइड एंगल सेंसर है। इसमें इमेज सिग्नल प्रोसेसर और नेचुरल इंजन फीचर दिया गया है। A13 बायोनिक चिप होने की वजह से इसमें कम्प्यूटेशनल फोटोग्राफी में मदद मिलती है।

इसमें प्रोट्रेट मोड दिया गया है जो कि 6 प्रोट्रेट लाइटिंग इफेक्ट्स और डेप्थ कंट्रोल फीचर के साथ आता है। Apple ने इसमें मसीन लर्निंग मोनोकलर डेप्थ एस्टिमेशन फीचर जोड़ा है जिसकी मदद से फ्रंट कैमरे से फी प्रोट्रेट इमेज क्लिक की जा सकती है। इमेज की क्वालिटी काफी शानदार आती है, खास तौर पर उन यूजर्स के लिए जो फ्रिक्वेंटली सोशल मीडिया अपलोड्स करने में विश्वास रखते हैं। साथ ही, इसमें नेक्स्ट जेनरेशन स्मार्ट HDR फीचर का इस्तेमाल किया गया है जो इसे एक फ्रेम में इंटेलिजेंटली सब्जेक्ट की पहचान करने के लिए री-लाइट्स का इसेतमाल करती है, जिसकी वजह से आपको एक नेचुरल लुकिंग इमेज के साथ ही बेहतर हाइलाइट्स और शैडो डिटेल्स मिलता है।

वीडियोज की बात करें तो किसी भी iPhone के लिए एक शानदार फीचर रहा है। मैं 2013 से ही iPhones का इस्तेमाल वीडियो शूट करने के लिए कर रहा हूं। मै iPhone SE 2020 के वीडियोज क्वालिटी से निराश नहीं हुआ हूं। नए iPhone SE में स्टीरियो रिकॉर्डिंग और सिनेमैटिक वीडियो स्टेब्लाइजेशन फ्रंट और रियर दोनों कैमरे के लिए दिया गया है। इसकी मदद से 60fps पर 4K क्वालिटी तक की वीडियो कैप्चर की जा सकती है। साथ ही, इसके फ्रंट और रियर कैमरे में iPhone 11 और iPhone 11 Pro वाला क्विकटेक वीडियो फीचर भी दिया गया है, जिसकी मदद से वीडियो रिकॉर्डिंग को फोटो मोड में स्वीच किया जा सकता है। iPhone SE 2020 में लो लाइट फोटोग्राफी के लिए नाइट मोड फीचर भी दिया गया है जो कि इसके पहले जेनरेशन में मिसिंग था। 

परफॉर्मेंस और बैटरी

इस डिवाइस को जब लॉन्च किया गया था तो कई सारी रिपोर्ट्स सामने आ रही थी कि इसमें इस्तेमाल किया गया A13 बायोनिक चिप अंडर क्लॉक्ड है और सही परफॉर्म नहीं करता है। हालांकि, मैं उन रिपोर्ट्स के बारे में सोच रहा था। आपको बता दें कि iPhones कभी भी क्लॉक स्पीड, RAM और टेस्ट स्कोर के लिए नहीं जाना जाते हैं। iPhones हमेशा से सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बेहतर तालमेल के लिए जाने जाते हैं। Apple के इंजीनियर्स को ये अच्छी तरह से पता है कि इसमें कैसे बैलेंस बनाया जाए। A13 बायोनिक चिप iPhones के लिए लॉन्च किया गया अब तक का सबसे तेज चिप है, जिसकी मदद से परफेक्ट फोटोग्राफी, गेमिंग और ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरियंस को शानदार बनाया जाता है।

A13 बायोनिक चिप को मशीन लर्निंग और डेडिकेटेड 8-कोर न्यूरल इंजन के साथ बनाया गया है जो कि 5 ट्रिलियन ऑपरेशन को प्रति सेकेंड परफॉर्म कर सकता है। इसमें CPU के साथ दो मशीन लर्निंग एक्सीलेटर्स और एक मशीन लर्निंग कंट्रोलर दिया गया है जो इसके परफॉर्मेंस और एफिशिएंसी को बैलेंस ककता है। A13 बायोनिक और iOS13 को मिलाकर नए इंटेलिजेंट ऐप्स को इनेबल किया जा सकता है जो कि कोर मशीन लर्निंग को सपोर्ट करता है। 

iPhone यूजर्स के लिए शुरू से ही बैटरी लाइफ बड़ी समस्या रही है। इसमें A13 बायोनिक चिप होने की वजह से एक दिन की बैटरी लाइफ मिलती है। इसमें वायरलेस चार्जिंग फीचर Qi सर्टिफाइड चार्जर्स के साथ दिया गया है जो कि फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है। इसे 30 मिनट में 50 फीसद चार्ज किया जा सकता है। जो यूजर्स ड्यूल सिम वाले फोन इस्तेमाल करना चाहते हैं उनके लिए iPhone SE 2020 में ड्यूल सिम फीचर भी दिया गया है। जिसमें एक फिजिकल सिम और एक e-SIM फीचर दिया गया है। फोन 64GB, 128GB और 256GB वेरिएंट्स में उपलब्ध है।

हमारा फैसला

इसमें कोई दो राय नहीं है कि सेकेंड जेनरेशन के iPhone SE एक दमदार डिवाइस है जो 4.7 रेटिना HD डिस्प्ले फीचर और टच आई के साथ आता है। डिवाइस की शुरुआती कीमत 42,000 रुपये है। कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ ये आपके बजट में भी आता है। iPhone SE पर इस समय कैशबैक ऑफर दिया जा रहा है। HDFC क्रेडिट और डेबिट कार्ड यूजर्स फोन की खरीद पर 3,600 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है। इस तरह से आप इसे 38,900 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं। अगर, आप iOS इकोसिस्टम में आना चाहते हैं तो ये डिवाइस आपके लिए एक परफेक्ट शुरुआत हो सकता है। 

Edited By: Harshit Harsh