Move to Jagran APP

कैंसर से बचाने के साथ ही आपको अच्छी नींद दिलाने में मददगार हैं ये गैजेट्स

फिलिप्स का स्मार्टस्लीप हेडबैंड अच्छी नींद लाने में मदद करता है। डिवाइस में लगे सेंसर इस बात को मॉनिटर करते हैं कि आप कब गहरी नींद में हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 07:07 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 07:17 PM (IST)
कैंसर से बचाने के साथ ही आपको अच्छी नींद दिलाने में मददगार हैं ये गैजेट्स

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। पिछले एक दशक में विज्ञान और तकनीक ने जिस तेजी से विकास किया है उसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा। नींद में मदद करने से लेकर आपके सवालों को जवाब देने वाले गैजेट्स अब हमारे बीच आम हो गए हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके फीचर्स न सिर्फ आपको हैरान करेंगे बल्कि आपकी मदद भी करेंगे। जानते हैं इन गैजेट्स के बारे में,

loksabha election banner

L’Oreal UV Sense

लोरियल का ‘यूवी सेंस’ डिवाइस आपको कैंसर जैसी बिमारी से बचाने में मदद करता है। डिवाइस आपको बताता है कि आपको कितनी देर धूप में खड़ा रहना चाहिए। डिवाइस को आपको अपने नाखून पर लगाना होगा, जिससे ये शरीर पर पड़ने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणों को मॉनिटर करने लगता है। एप आपको बताता है कि आपके शरीर पर कितना अल्ट्रावॉयलेट किरणों का असर पड़ रहा है। यानी डिवाइस आपको पहले ही आगाह कर देता है। डिवाइस में यूवी सेंसर और टेम्प्रेचर सेंसर लगा है। डिवाइस बिना बैटरी के काम करता है और ये आपके तीन महीने तक का डाटा सेव कर सकता है। डिवाइस को आप फोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

Philips Smart Sleep

फिलिप्स का स्मार्टस्लीप हेडबैंड अच्छी नींद लाने में मदद करता है। डिवाइस में लगे सेंसर इस बात को मॉनिटर करते हैं कि आप कब गहरी नींद में हैं। डाटा की मदद से बैंड आपको रिलेक्स करने में मदद करता है।

Samsung The Wall TV

सैमसंग ने इसी साल लॉस वेगास में आयोजित CES 2018 में अपने अपनी ‘द वॉल’ टीवी को लॉन्च किया था। आसान भाषा में समझाएं तो जैसे आप टाइल्स को एक के साथ एक जोड़ कर पूरा फ्लोर बना देते हैं, वैसे ही इस टीवी को एक के साथ एक जोड़ कर कितना भी बड़ा किया जा सकता है। टीवी में माइक्रो एलईडी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

Aflac Duck

डिवाइस एक तरह का खिलोना है जिससे कैंसर से पीड़ित बच्चों की दिमागी स्थिति का पता चलता है। डिवाइस में एक सेंसर लगा है, जो बताता है कि बच्चा खुश है या दुखी। दरअसल डिवाइस एक डक की तरह दिखता है। बच्चा जब खुश होगा तब डक के चेहरे पर भी मुस्कान आ जाएगी वहीं बच्चे के दुखी होने पर डक भी निराश हो जाएगा। खिलौने का इस्तेमाल कैंसर का इलाज करा रहे बच्चों के लिए होता है।

यह भी पढ़ें:

CCTV के लिए अब कैमरा नहीं बल्कि अपने पुराने फोन का करें इस्तेमाल, ये हैं 5 आसान तरीके

आपका फेसबुक का पासवर्ड किसी और के पास तो नहीं, इन तरीकों से लगाएं पता

इन 5 लोकप्रिय स्मार्टफोन्स को यूजर्स कर रहे हैं पसंद, कीमत 15,000 रुपये से भी कम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.